तूफान सियारन ने यूरोप के कई देशों में मचाई तबाही, बुनियादी ढांचे को नुकसान, कई लोगों की मौत

तेज हवाओं और बारिश ने कई यूरोपीय हवाई अड्डों पर हवाई, समुद्री और रेल यातायात को बाधित कर दिया, इससे स्पेन और नीदरलैंड में उड़ानें रद्द हो गईं, रॉटरडैम बंदरगाह पर कई टर्मिनल बंद हो गए और बेल्जियम में ट्रेनों की गति धीमी हो गई।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

आईएएनएस

तूफान सियारन ने यूरोप के कई देशों को तबाह कर दिया है, इससे मौतें हुई हैं और चोटें आई हैं, स्कूल बंद हो गए हैं और बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचा है।

गुरुवार को 100 किमी प्रति घंटे से अधिक की रफ्तार से चलने वाली आंधी के कारण, बेल्जियम की राजधानी ब्रुसेल्स से 50 किमी उत्तर-पश्चिम में गेन्ट शहर के एक पार्क में एक पेड़ गिरने से दो पैदल यात्री घायल हो गए। उनमें से एक की मौत हो गई और दूसरे का पैर टूट गया, स्थानीय पुलिस ने यह पुष्टि की।

पुलिस ने बताया कि उसी शहर में तूफान के कारण हुई एक अन्य दुर्घटना में पांच साल के बच्चे की मौत हो गई।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, फ्रांस में विनाशकारी मौसम के कारण दो लोगों की मौत हो गई - एक ट्रक चालक और एक व्यक्ति जो तेज हवाओं के बीच अपनी बालकनी से गिर गया।

स्थानीय मीडिया ने बताया कि नीदरलैंड ने लिम्बर्ग के डच प्रांत के एक छोटे से शहर वेनरे में पेड़ गिरने से कम से कम एक मौत की सूचना दी है।

इसमें कहा गया है कि इसी तरह की दुर्घटनाओं में कई लोग घायल हुए हैं।

शहर के अग्निशमन विभाग ने कहा कि तेज आंधी ने स्पेन की राजधानी मैड्रिड में भी पेड़ उखाड़ दिए, इससे एक महिला की मौत हो गई और तीन अन्य लोग घायल हो गए। मैड्रिड में फायर ब्रिगेड को हवा से नुकसान की 607 रिपोर्टें मिलीं। शहर के अधिकारियों ने सुरक्षा कारणों से गुरुवार को मैड्रिड के सभी पार्क बंद कर दिए।


तेज हवाओं और बारिश ने कई यूरोपीय हवाई अड्डों पर हवाई, समुद्री और रेल यातायात को बाधित कर दिया, इससे स्पेन और नीदरलैंड में उड़ानें रद्द हो गईं, रॉटरडैम बंदरगाह पर कई टर्मिनल बंद हो गए और बेल्जियम में ट्रेनों की गति धीमी हो गई।

फ्रांस में, तूफान सियारन ने सिग्नल टावरों को प्रभावित किया और कम से कम दस लाख ग्राहकों के लिए मोबाइल संचार काट दिया।

इस बीच, इसने यूके और फ्रांस में बिजली आपूर्ति नेटवर्क को नुकसान पहुंचाया, इससे हजारों घरों में बिजली नहीं रही।

गुरुवार शाम 6 बजे तक गुरुवार को, फ्रांस के ब्रिटनी और नॉर्मंडी में 684,000 से अधिक घर बिजली आपूर्ति फिर से शुरू होने का इंतजार कर रहे थे।

यूके पावर नेटवर्क्स ने कहा कि यूके में, डेवोन और कॉर्नवाल, ससेक्स, सरे और चैनल द्वीप समूह में, तेज हवाओं और भारी बारिश से बिजली आपूर्ति प्रभावित हुई।

दक्षिणी इंग्लैंड में 300 से अधिक स्कूलों को इस चेतावनी के बीच बंद कर दिया गया है।कुछ स्कूल शुक्रवार को बंद रहेंगे।

जर्सी में लगभग 40 लोगों को उनके घर क्षतिग्रस्त होने के बाद निकाला गया। द्वीप पर हवा की गति 104 मील प्रति घंटे (लगभग 167 किलोमीटर प्रति घंटे) थी।

जर्सी फायर एंड रेस्क्यू सर्विस ने कहा, "हमे अभी भी बहुत सारी कॉल प्राप्‍त हो रही है।"

ऑनलाइन पोस्ट की गई तस्वीरों और वीडियो में तूफान के परिणामस्वरूप गिरे हुए पेड़, अवरुद्ध सड़कें और टूूूटी खिड़कियां दिखाई दे रही हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;