पाकिस्तानः इमरान की ताजपोशी के लिए कपिल, गावस्कर, सिद्धू और आमिर खान को बुलावा, पीएम मोदी को नहीं मिला न्योता

पाकिस्तान में प्रधानमंत्री पद का शपथ लेने जा रहे इमरान खान ने अपनी ताजपोशी में शामिल होने के लिए भारत से क्रिकेट और सिनेमा जगत की कुछ मशहूर हस्तियों को आमंत्रित किया है। गौरतलब है कि इस फेहरिस्त में पीएम नरेंद्र मोदी का नाम शामिल नहीं है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

पाकिस्तान में चुनाव जीत कर सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के नेता इमरान खान की प्रधानमंत्री के तौर पर ताजपोशी की तैयारियां जोरों पर है। इस ताजपोशी में शामिल होने वालों को लेकर भारत में भी पिछले कई दिनों से अटकलें लगाई जा रही हैं। इस बीच अटकलों पर विराम लगाते हुए पीटीआई ने आमंत्रित मेहमानों के नाम जारी कर दिए हैं। इमरान खान की ताजपोशी को यादगार बनाने के लिए भारत से क्रिकेट और सिनेमा जगत से कुछ मशहूर हस्तियों को न्योता दिया गया है। इनमें विश्व विजेता भारतीय टीम के कप्तान रहे कपिल देव और सर्वकालिक महान बल्लेबाजों में शुमार सुनील गावास्कर के साथ नवजोत सिंह सिद्धू और अभिनेता आमिर खान का नाम शामिल है। इसकी जानकारी पीटीआई के प्रवक्ता फवाद चौधरी ने दी है।

इस बीच पूर्व क्रिकेटर और पंजाब सरकार में मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने इमरान खान के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया है। इस संबंध में पूछे गए एक सवाल के जवाब में सिद्धू ने कहा कि “यह एक बड़ा सम्मान है और मैं इसे स्वीकार करता हूं।”

सबसे चौंकाने वाली बात ये है कि इस फेहरिस्त में भारत के पीएम नरेंद्र मोदी का नाम शामिल नहीं है। क्योंकि इससे पहले खबरें आ रही थीं कि शपथग्रहण समारोह में सार्क देशों के नेताओं को बुलाया जा सकता है, जिसमें चीन और तुर्की के अलावा भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम भी शामिल था। लेकिन खबरों के अनुसार पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने कहा कि विदेशी नेताओं और मेहमानों को बुलाना काफी संवेदनशील मुद्दा है और इस संबंध में सभी जरूरी मुद्दों पर चर्चा की जानी चाहिए। जिसके बाद पीटीआई नेताओं ने विदेश सचिव तेहमिना जानुजा के साथ बैठक कर विदेशी मेहमानों को बुलाने पर चर्चा की और फेहरिस्त को अंतिम रूप दिया।

पाकिस्तान के आम चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी पीटीआई के नेता इमरान खान 11 अगस्त को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। इससे पहले 25 जुलाई को हुए आम चुनावों के नतीजों में पीटीआई सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी थी। हालांकि, इमरान की पार्टी 116 सीटों पर ही जीत हासिल कर पाई है और वो बहुमत से 21 सीट दूर है। बता दें कि पाकिस्तान की 272 सदस्यों वाली नेशनल असेंबली में सरकार बनाने के लिए 137 सदस्यों की जरूरत होती है। इमरान की पार्टी का कहना है कि वे बहुमत के लिए जरूरी आंकड़ा जुटा लेंगे।

Published: 1 Aug 2018, 10:24 PM
लोकप्रिय