चीन और ताइवान के बीच चरम पर तनाव, ड्रैगन ने सीमा के आसपास सैन्य अभ्यास किया शुरू

चीन द्वारा घोषणा के तुरंत बाद, ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उसने ताइवान स्ट्रेट के ऊपर कुल 42 चीनी युद्धक विमानों का पता लगाया है, जो द्वीप को चीनी मुख्य भूमि से अलग करता है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

चीन ने शनिवार को ताइवान के आसपास तीन दिवसीय सैन्य अभ्यास शुरू करने की घोषणा की, यह कदम बीजिंग द्वारा बार-बार की धमकियों के बावजूद द्वीप के राष्ट्रपति के अमेरिकी हाउस स्पीकर से मिलने के कुछ दिनों बाद आया है। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के ईस्टर्न थिएटर कमांड ने शनिवार को अभ्यास की घोषणा की, इसे ताइवान अलगाववादी ताकतों की बाहरी ताकतों के साथ मिलीभगत के खिलाफ एक गंभीर चेतावनी और राष्ट्रीय संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा के लिए एक आवश्यक कदम बताया।

ईस्टर्न थिएटर कमांड के सीनियर कर्नल शि यी ने शनिवार को एक बयान में कहा, योजना के अनुसार, ताइवान जलडमरूमध्य में, ताइवान के उत्तर, दक्षिण और पूर्व में, समुद्र और हवाई क्षेत्र में युद्ध के लिए तैयार गश्त और अभ्यास शामिल होंगे।


सीएनएन ने पीएलए के हवाले से कहा कि अभ्यास देश की हमारे संयुक्त युद्ध प्रणाली के समर्थन के तहत समुद्र, हवा और सूचना पर नियंत्रण हासिल करने की क्षमता पर केंद्रित होगा।

चीन द्वारा घोषणा के तुरंत बाद, ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उसने ताइवान स्ट्रेट के ऊपर कुल 42 चीनी युद्धक विमानों का पता लगाया है, जो द्वीप को चीनी मुख्य भूमि से अलग करता है। इसने कहा कि 29 चीनी युद्धक विमानों ने अपने वायु रक्षा पहचान क्षेत्र में जलडमरूमध्य में मध्य रेखा को पार किया था।


सीएनएन ने बताया, इसमें कहा गया है कि स्ट्रेट में आठ पीएलए जहाजों को देखा गया।
यह अभ्यास ताइवान की राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन के मध्य अमेरिका और अमेरिका की 10 दिवसीय यात्रा से लौटने के एक दिन बाद आया है, जहां उन्होंने हाउस स्पीकर केविन मैक्कार्थी से मुलाकात की थी।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;