पाकिस्तान, ईरान के बीच तनाव, गुटेरेस ने को बातचीत से मामला निपटाने को कहा

ईरान और पाकिस्तान ने एक-दूसरे के इलाकों में उन जगहों पर हमले किए, जिनके बारे में उन्होंने दावा किया कि ये आतंकवादी अड्डे हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

आईएएनएस

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने पाकिस्तान और ईरान को बातचीत के माध्यम से अपनी सुरक्षा चिंताओं को सुलझाने और सैन्य हमलों को बढ़ाने से बचने का आह्वान किया है। उनके प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने ये जानकारी दी है।

डुजारिक ने गुरुवार को कहा, "महासचिव ने कहा कि दोनों देशों के बीच सभी सुरक्षा चिंताओं को संप्रभुता, क्षेत्रीय अखंडता और अच्छे पड़ोसी संबंधों के सिद्धांतों के अनुसार बातचीत और सहयोग के माध्यम से शांतिपूर्ण तरीकों से संबोधित किया जाना चाहिए।"

"सैन्य हमलों के हालिया आदान-प्रदान के बारे में गहराई से चिंतित... उन्होंने दोनों देशों से तनाव को और अधिक बढ़ाने से बचने के लिए अधिकतम संयम बरतने का आग्रह किया।"


ईरान और पाकिस्तान ने एक-दूसरे के इलाकों में उन जगहों पर हमले किए, जिनके बारे में उन्होंने दावा किया कि ये आतंकवादी अड्डे हैं।

ईरान ने मंगलवार को पाकिस्तान से करीब 50 किलोमीटर अंदर बलूचिस्तान के कोह-ए-सब्ज़ में सुन्नी आतंकी समूह जैश अल-अदल के दो ठिकानों पर मिसाइलों और ड्रोन से हमला किया था।

इस्लामाबाद के मुताबिक, इस हमले में दो बच्चों की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए।

पाकिस्तान में अगले महीने चुनाव होने वाला है। इसने गुरुवार को जवाबी कार्रवाई करते हुए ईरान के सिस्तान-बलूचिस्तान प्रांत में हवाई हमले किए। इसके विदेश मंत्रालय ने कहा कि विमान, रॉकेट और मिसाइलों ने "विशेष रूप से लक्षित सटीक सैन्य हमले" किए। ईरान ने कहा कि नौ "विदेशी" - तीन महिलाएं, दो पुरुष और चार बच्चे - मारे गए। इस्लामाबाद के एक प्रवक्ता ने कहा कि वे पाकिस्तानी मूल के थे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;