Getting Latest Election Result...

किम जोंग के बयानों से भड़के डोनाल्ड ट्रंप ने रद्द की सिंगापुर में होने वाली मुलाकात 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 12 जून को सिंगापुर में उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के साथ प्रस्तावित अपनी बैठक रद्द कर दी है। ट्रंप ने किम को पत्र लिखकर इसकी जानकारी दी है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने नॉर्थ कोरिया के नेता किम जोंग उन से 12 जून को होने वाली मुलाकात रद्द कर दी है। इस मुलाकात पर पूरी दुनिया की नजर थी, लेकिन उससे पहले ही यह रद्द हो गई। वाइट हाउस की तरफ से जारी एक पत्र में यह जानकारी दी गई है। पत्र में ट्रंप के हवाले से कहा गया है, “मैं वहां आपके साथ होने के लिए काफी आशावान था, लेकिन दुख की बात है कि आपके हालिया बयानों में जबरदस्त गुस्सा और खुले तौर पर शत्रुता का आभास रहा। मुझे लगता है कि ऐसे मौके पर इस मीटिंग को तय करना ठीक नहीं है।”

 किम जोंग के बयानों से भड़के डोनाल्ड ट्रंप ने रद्द की सिंगापुर में होने वाली मुलाकात 

ट्रंप ने यह घोषणा उत्तर कोरिया द्वारा अपना परमाणु परीक्षण नष्ट किए जाने के कुछ देर बाद की। इससे पहले किम ने अपने वादे को निभाते हुए पुंग्ये-री परमाणु परीक्षण की तीन सुरंगों को विस्फोटकों के जरिए नष्ट करा दिया। उत्तर कोरिया ने यहां से हाइड्रोजन बम समेत छह परमाणु परीक्षण किए थे।

इससे पहले उत्तर कोरिया ने डॉनल्ड ट्रंप के साथ शिखर वार्ता के मुद्दे पर उत्तर कोरिया को चेतावनी देने के लिए अमेरिकी उपराष्ट्रपति माइक पेंस को अज्ञानी और बेवकूफ करार दिया था। दरअसल, पेंस ने उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन को आगाह करते हुए कहा था कि ट्रंप को आजमाना और उनके साथ खिलवाड़ करना भारी भूल होगी।

पिछले दिनों ट्रंप ने कहा था कि 12 जून को होने वाली मीटिंग टलने की प्रबल संभावना है। ट्रंप ने कहा था, “हम साथ बढ़ रहे हैं। हम देखेंगे कि क्या होता है। अगर यह नहीं होगा तो शायद बाद में होगा।” सिंगापुर में होने वाली बैठक में दोनों देशों की अपनी सीमा पर सैन्य तनाव कम करने के हाल के समझौतों को लागू करने के तरीकों तथा अपने संबंध सुधारने पर चर्चा करने की संभावना थी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia