तालिबान का बेतुका बयान, कहा- महिलाओं का काम सिर्फ बच्चे पैदा करना, वे नहीं बन सकतीं मंत्री

तालिबानी ने कहा कि एक महिला मंत्री नहीं बन सकती है। हाशमी ने कहा कि किसी महिला का मंत्री बनना ऐसा है, जैसे उसके गले में कोई चीज रख देना, जिसे वो नहीं उठा सकती है। महिलाओं के लिए कैबिनेट में होना जरूरी नहीं है। उन्हें बच्चे पैदा करना चाहिए।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

एक तरफ जहां तालिबान सत्ता में महिलाओं की हिस्सेदारी देने को तैयार नहीं है। वहीं दूसरी तरफ पूरे अफगानिस्तान में तालिबान के खिलाफ महिलाओं ने विरोध प्रदर्शन तेज कर दिया है। अपने अधिकारों और नई सरकार में अपनी भागीदारी के लिए तालिबान से लड़ रहीं महिलाओं का विरोध प्रदर्शन पहले से ज्याद मुखर हो गया है। महिलाओं का प्रदर्शन काबुल से बढ़कर उत्तर-पूर्वी प्रांत बदख्शां पहुंच गया है। वहां भी कई महिलाएं सड़कों पर उतर आई हैं।

महिलाओं के विरोध प्रदर्शन के बीच तालिबान का बेतुका बयान सामने आया है। तालिबानी प्रवक्ता सैयद जकीरुल्लाह हाशमी ने कहा कि एक महिला मंत्री नहीं बन सकती है। हाशमी ने कहा कि किसी महिला का मंत्री बनना ऐसा है, जैसे उसके गले में कोई चीज रख देना, जिसे वो नहीं उठा सकती है। महिलाओं के लिए कैबिनेट में होना जरूरी नहीं है। उन्हें बच्चे पैदा करना चाहिए। उनका यही काम है। तालिबानी प्रवक्ता ने कहा कि महिला प्रदर्शनकारी अफगानिस्तान की सभी महिलाओं का प्रतिनिधित्व नहीं कर रही हैं।


वहीं, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत ने एक बार फिर अफगानिस्तान के मौजूदा हालात पर चिंता जताई है। यूएनएससी में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने कहा कि अफगानिस्तान में हालात अब भी नाजुक बने हुए हैं। उन्होंने कहा कि एक पड़ोसी होने और उस देश के लोगों का दोस्त होने के नाते अफगानिस्तान की मौजूदा स्थिति से हम चिंता में हैं।

टीएस तिरुमूर्ति ने काबुल एयरपोर्ट पर हुए आतंकी हमले पर बोलते हुए कहा कि पिछले महीने काबुल एयरपोर्ट पर आतंकी हमला हुआ, जो यह दर्शाता है कि आतंकवाद अफगानिस्तान के लिए गंभीर खतरा बना हुआ है। इसलिए यह जरूरी है कि आतंक के खिलाफ जो वादे किए गए हैं, उसका सम्मान किया जाए और उसका पालन किया जाए।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 10 Sep 2021, 8:54 AM