गाजा में जमीनी युद्ध शुरू करने के बाद से इजरायली सेना पर सबसे बड़ा हमला, 10 जवानों की मौत

इजरायल पर 7 अक्टूबर को हमास के अचानक हमले में लगभग 1200 लोगों की मौत और कई लोगों को बंधक बनाए जाने के बाद से इजरायल ने गाजा पर पहले ताबड़तोड़ हवाई हमले किये और फिर 27 अक्टूबर से जमीनी हमला कर दिया, जहां अब तक मरने वालों की संख्या 18,400 से अधिक हो गई है।

गाजा में जमीनी युद्ध शुरू करने के बाद से इजरायली सेना पर सबसे बड़ा हमला, 10 जवानों की मौत
गाजा में जमीनी युद्ध शुरू करने के बाद से इजरायली सेना पर सबसे बड़ा हमला, 10 जवानों की मौत
user

नवजीवन डेस्क

इजरायल की सेना आईडीएफ ने बुधवार को कहा कि उत्तरी गाजा में घात लगाकर किए गए हमले में उसके 10 सैनिक मारे गए हैं। हमास नियंत्रित क्षेत्र गाजा में 27 अक्टूबर को जमीनी अभियान शुरू करने के बाद से एक दिन में इजरायली सैनिकों की ये सबसे ज्यादा मौत है।बुधवार को 10 जवानों की मौत के साथ ही ऑपरेशन में मारे गए इजरायली सैनिकों की कुल संख्या 115 हो गई है। 

मृतकों की पहचान कर्नल यत्ज़ाक बेन बैसाट (44), कर्नल तोमर ग्रिनबर्ग (35), मेजर रोई मेल्डासी (23), मेजर मोशे अवराम बार-ऑन (23), सार्जेंट अचिया डस्कल (19), कैप्टन लील हायो (22), मेजर बेन शेली (26), मेजर रोम हेचट (20), सार्जेंट उड़िया याकोव, (19) और सार्जेंट एरन अलोनी (19) के रूप में की गई है। घटना के आसपास की परिस्थितियां अज्ञात बनी हुई हैं।


यहां बता दें कि 7 अक्टूबर को दक्षिणी इज़रायल पर हमास के अचानक हमले में लगभग 1,200 लोगों की मौत और कई लोगो को बंधक बनाए जाने के बाद से इजरायल ने गाजा पर पहले ताबड़तोड़ हवाई हमला शुरू किया और फिर 27 अक्टूबर से जमीनी हमले की शुरुआत की है। गाजा पट्टी में स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, 7 अक्टूबर को हमास-इजरायल संघर्ष के शुरू होने के बाद से फिलिस्तीनी क्षेत्र में मरने वालों की संख्या 18,400 से अधिक हो गई है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मंत्रालय के प्रवक्ता अशरफ अल-केदरा ने कहा कि मंगलवार तक गाजा पर इजरायली सैन्य हमलों में कुल 18,412 फिलिस्तीनी मारे गए हैं और 50,100 अन्य घायल हुए हैं। अल-केदरा ने कहा कि पिछले घंटों के दौरान 207 फिलिस्तीनियों के शवों को गाजा पट्टी के अस्पतालों में स्थानांतरित कर दिया गया, जबकि इजरायली छापे में 450 अन्य घायल हो गए। नवंबर के अंत में हमास द्वारा इजरायली जेलों से 240 फिलिस्तीनी कैदियों की रिहाई के बदले में 105 इजरायली बंधकों को मुक्त करने के लिए 10 दिवसीय युद्धविराम लागू किया गया था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;