भारत में बैन पर दुनिया भर में TikTok का जलवा, डाउनलोड के मामले में इसके आगे सब हैं फेल

शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म टिकटॉक सितंबर 2021 में 59 मिलियन से अधिक इंस्टॉल के साथ दुनिया भर में सबसे अधिक डाउनलोड किए जाने वाले गैर-गेमिंग ऐप के रूप में उभरा है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म टिकटॉक सितंबर 2021 में 59 मिलियन से अधिक इंस्टॉल के साथ दुनिया भर में सबसे अधिक डाउनलोड किए जाने वाले गैर-गेमिंग ऐप के रूप में उभरा है। सेंसर टॉवर के अनुसार, सबसे बड़ी संख्या में इंस्टॉल करने वाले देश चीन के डॉयिन में 16 प्रतिशत थे, इसके बाद अमेरिका में 12 प्रतिशत थे।

फेसबुक पिछले महीने 51 मिलियन से अधिक इंस्टाल के साथ दुनिया भर में दूसरा सबसे अधिक इंस्टॉल किया गया गैर-गेमिंग ऐप था। सबसे अधिक फेसबुक इंस्टाल करने वाले देशों में भारत से 29 प्रतिशत, उसके बाद इंडोनेशिया में 7 प्रतिशत थे।


इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप और मैसेंजर ने महीने के लिए दुनिया भर में शीर्ष पांच सबसे अधिक इंस्टॉल किए गए गैर-गेमिंगऐप को राउंड आउट किया। इस बीच, टेनसेंट का पबजी मोबाइल अगस्त 2021 के लिए दुनिया भर में सबसे अधिक कमाई करने वाला मोबाइल गेम था, जिसमें खिलाड़ियों ने इस पर लगभग 270 मिलियन डॉलर खर्च किए, जो अगस्त 2020 से 4.7 प्रतिशत की वृद्धि का प्रतिनिधित्व करता है।


पबजी मोबाइल के राजस्व का लगभग 61.4 प्रतिशत चीन से था, जहां इसे गेम फॉर पीस के रूप में स्थानीयकृत किया गया है, इसके बाद अमेरिका से 9 प्रतिशत और तुर्की से 6.5 प्रतिशत है। ऑनर ऑफ किंग्स फ्रॉम टेनसेंट अगस्त 2021 के लिए दुनिया भर में दूसरा सबसे अधिक कमाई करने वाला मोबाइल गेम था, जिसमें सकल राजस्व में 256.2 मिलियन डॉलर था, जो अगस्त 2020 से लगभग 3 प्रतिशत की साल-दर-साल वृद्धि का प्रतिनिधित्व करता था।

पिछले साल, भारत सरकार ने कहा कि वह चीनी फर्मों द्वारा विकसित 59 ऐप पर प्रतिबंध लगाया था जिसमें बाइटडांस के टिकटॉक और पबजी मोबाइल शामिल हैं। इस चिंता से कि ये ऐप राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करने वाली गतिविधियों में शामिल थे।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 14 Oct 2021, 2:02 PM