दुनिया की 5 बड़ी खबरें: पाक में विवादों के बीच चुने गए ‘कश्मीर संसदीय समिति’ के चेयरमैन, BLA आतंकवादी संगठन घोषित

पाकिस्तान में तमाम प्रमुख विपक्षी दलों के वाकआउट के बीच शहरयार अफरीदी को ‘कश्मीर मामले की संसदीय समिति’ का चेयरमैन चुना गया। अमेरिका ने पाकिस्तान के अशांत प्रांत बलूचिस्तान में सक्रिय बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी (बीएलए) को वैश्विक आतंकवादी संगठन घोषित किया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

पाकिस्तान : तीखे विवादों के बीच चुने गए 'कश्मीर संसदीय समिति' के चेयरमैन

पाकिस्तान में तमाम प्रमुख विपक्षी दलों के वाकआउट के बीच शहरयार अफरीदी को 'कश्मीर मामले की संसदीय समिति' का चेयरमैन चुना गया। पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट में कहा गया है कि देश के संसदीय इतिहास में ऐस पहली बार हुआ है कि इस समिति के चेयरमैन का चयन सर्वसम्मति से नहीं हुआ है। विपक्ष का कहना था कि समिति चेयरमैन एक ऐसा व्यक्ति होना चाहिए जिसे 'कश्मीर समस्या की व्यापक जानकारी हो।' यह खासियत वे अफरीदी में नहीं पाते।

विपक्ष का कहना था कि इस मामले में सर्वसम्मति तक पहुंचने के लिए समिति की बैठक को कम से एक कम एक दिन के लिए टाल दिया जाए।

अमेरिका ने बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी को आतंकवादी संगठन घोषित किया

अमेरिका ने पाकिस्तान के अशांत प्रांत बलूचिस्तान में सक्रिय बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी (बीएलए) को वैश्विक आतंकवादी संगठन घोषित किया है। पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट में अमेरिकी सेंट्रल कमांड (सेंटकॉम) के आधिकारिक उर्दू ट्विटर अकाउंट के हवाले से यह जानकारी दी है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस अकांउट पर अमेरिकी विदेश विभाग की प्रवक्ता ने एक वीडियो संदेश जारी कर बीएलए को आतंकवादी संगठन घोषित करने की जानकारी दी।

प्रवक्ता ने कहा कि आतंकवादी गतिविधियों की रोकथाम सुनिश्चित करने के लिए यह कदम उठाया गया है। उन्होंने कहा कि बीएलए ने कराची में चीनी वाणिज्य दूतावास ग्वादर स्थित होटल पर्ल कांटिनेंटल पर हमलों सहित पाकिस्तान के विभिन्न इलाकों में और पाकिस्तानी सुरक्षा कर्मियों पर आतंकवादी हमलों की जिम्मेदारी ली है।

कोरोना महामारी के बीच बाल मृत्यु दर में तेज वृद्धि की आशंका : रिपोर्ट

संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि कोरोना वायरस महामारी के कारण पाकिस्तान व भारत समेत दुनिया के दस देशों में बाल मृत्यु दर में तेजी से वृद्धि की आशंका है। रिपोर्ट में कहा गया है कि अगले छह महीने में पांच साल से कम आयु के बच्चों की मौत उन बीमारियों से हो सकती है जिनका इलाज संभव है लेकिन कोरोना महामारी के कारण स्वास्थ्य सेवा पर भारी दबाव की वजह से इनके लिए पर्याप्त संसाधन शायद उपलब्ध नहीं हो सकेगा। लैंसेट ग्लोबल हेल्थ में प्रकाशित संयुक्त राष्ट्र रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। इसमें कहा गया है कि स्वास्थ्य सेवा पर दबाव और संसधानों का कोरोना बीमारी से लड़ने की तरफ बहाव अन्य बीमारियों के मरीजों के लिए समस्याएं पैदा करेगा और इससे सर्वाधिक प्रभावित कम आयु के बच्चे होंगे।

ऑस्ट्रेलिया में कोरोना वायरस के कारण 6 लाख लोगों ने नौकरी गंवाई

ऑस्ट्रेलिया में कोरोनावायरस महामारी के कारण अप्रैल में लगभग 600,000 ऑस्ट्रेलियाई लोगों ने अपनी नौकरी गंवा दी, जबकि हजारों बिजनेस बंद हो गए। इसकी जानकारी अधिकारियों ने गुरुवार को दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ऑस्ट्रेलियाई सांख्यिकी ब्यूरो (एबीएस) के आंकड़ों से पता चला है कि मार्च और अप्रैल के बीच रोजगार में 594,300 लोगों की नौकरियां समाप्त हुई हैं, जबकि बेरोजगारी दर 5.2 प्रतिशत से बढ़कर 6.2 प्रतिशत हो गई है।

बेरोजगारी दर 4.9 प्रतिशत से बढ़कर 13.7 प्रतिशत हो गई है। बेरोजगारी दर उस श्रमशक्ति को मापने का पैमाना है, जिनके पास रोजगार है, लेकिन उनका उपयोग नहीं हो रहा है। मार्च और अप्रैल के बीच ऑस्ट्रेलियाई लोगों द्वारा काम किए गए कुल घंटों में 9.2 फीसदी की गिरावट आई।

लगभग 27 लाख लोग, या 20 प्रतिशत कार्यबल या तो बेरोजगार हो गए या उनके घंटे मार्च और अप्रैल के बीच कम हो गए हैं, जो पिछले वर्षों की तुलना में बहुत अधिक है।

अफगानिस्तान में ट्रक बम विस्फोट, 5 नागिरकों की मौत

अफगानिस्तान के पकटिया प्रांत की राजधानी गरदेज शहर में गुरुवार को एक ट्रक बम विस्फोट में करीब पांच नागरिकों की मौत हो गई, जबकि सैन्य कर्मियों सहित 46 अन्य घायल हो गए। इसकी जानकारी अधिकारियों ने दी। एक प्रांतीय अधिकारी ने समाचार एजेंसी सिन्हुआ को नाम न बताने की शर्त पर कहा, "विस्फोट सुबह 8 बजकर 30 मिनट पर हुआ। विस्फोट के बाद घटना स्थल पर आसमान में धुएं का गुब्बार फैल गया। घटना में प्रभावित लोगों की संख्या बदला सकती है।

उन्होंने कहा, "आतंकवादियों ने रक्षा मंत्रालय के एक प्रांतीय निदेशालय पर हमला करने की कोशिश की, लेकिन उन्हें सैनिकों द्वारा रोक दिया गया। इसके बाद हमलावरों ने फेसिलिटी के पास ट्रक बम विस्फोट कर दिया।"

स्रोत के अनुसार, विस्फोट के कारण बड़े पैमाने पर कई इमारतों, पास में स्थित प्रांतीय सैन्य कोर्ट, वित्त और कर कार्यालय, साथ ही दुकानें और वाहन नष्ट हो गए।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

लोकप्रिय