दुनिया की 5 बड़ी खबरें: ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन अस्पताल में भर्ती और पाक में पुलिसवालों ने लूट लिए राशन और फल-सब्जी

पाकिस्तान में कोरोना वायरस लॉकडाउन के बीच राशन लूटने की कुछ घटनाएं सामने आई हैं जिनमें सबसे चौंकाने वाली घटना कराची की बताई जा रही है। कोरोना वायरस से संक्रमित ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को अस्पताल में भर्ती करना पड़ा है और फिलहाल उनका वहीं उपचार होगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

पाकिस्तान : पुलिसकर्मियों पर राशन और फल-सब्जी को लूटने का आरोप

पाकिस्तान में कोरोना वायरस लॉकडाउन के बीच राशन लूटने की कुछ घटनाएं सामने आई हैं जिनमें सबसे चौंकाने वाली घटना कराची की बताई जा रही है। यहां कुछ पुलिसकर्मियों पर दुकानों से राशन लूटने और ठेलेवालों से सब्जी व फल लूटने का आरोप लगा है। इस घटना की जांच के आदेश दिए गए हैं। पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ है जिसमें कथित रूप से दिख रहा है कि कराची के ईदगाह पुलिस स्टेशन के कुछ पुलिसकर्मी एक वैन में सवार होकर दुकानों पर पहुंचकर राशन का सामान लूट रहे हैं। वीडियों में दिख रहा है कि उन्होंने ठेलेवालों को भी नहीं छोड़ा और उनसे सब्जी व फल लूट लिए।

कराची दक्षिण क्षेत्र के पुलिस उपमहानिरीक्षक शरजील खराल ने इस वीडियो और घटना की जांच के आदेश दिए हैं।

पाकिस्तान : कोरोना के लिए सुरक्षा उपकरण मांग रहे चिकित्सकों पर लाठीचार्ज, कई गिरफ्तार

कोरोना वायरस के खिलाफ जान को जोखिम में डालकर मरीजों का इलाज करने वाले चिकित्सकों को पाकिस्तान के प्रांत बलूचिस्तान की राजधानी क्वेटा में पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट (पीपीआई) की मांग के लिए प्रदर्शन करना पड़ा और यह भी उन्हें भारी पड़ गया। पुलिस ने इन चिकित्सकों व इनका साथ दे रहे अन्य स्वास्थ्यकर्मियों पर लाठीचार्ज किया और कई को गिरफ्तार कर लिया। पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, यंग डॉक्टर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. यासिर खान ने कहा कि 'पुलिस ने कम से कम डेढ़ सौ डॉक्टरों व पैरामेडिक्स को गिरफ्तार किया है।'

एक प्रेस कांफ्रेंस में एसोसिएशन पदाधिकारियों ने गिरफ्तारियों के विरोध में कामकाज के बहिष्कार का ऐलान किया।

कोविड-19 : इटली में रोजाना मौतों के मामले घटे

इटली में पिछले 24 घंटों में कोरोनावायरस संक्रमण के चलते कुल 525 मौतें हुई हैं। यह 19 मार्च के बाद से कुल दैनिक (एक दिन में होने वाली कुल मौत) मौतों में सबसे कम मौत का आंकड़ा है। यह जानकारी स्वास्थ्य अधिकारियों ने दी। समचार एजेंसी सिन्हुआ ने रविवार की अपनी रिपोर्ट में कहा कि 27 मार्च को देश में एक दिन में सबसे अधिक 969 मौतें हुई थीं। तब से नौ दिनों में से पांच दिनों में मरने वालों की संख्या में कमी देखने को मिली है।

देश में कोरोनावायरस महामारी के चलते पहली मौत 20 फरवरी को हुई थी। हालांकि, अभी भी कोविड-19 का प्रकोप जारी है और किसी भी अन्य देश की तुलना में इटली में मौतों का आधिकारिक आंकड़ा 15,887 ह, जो सबसे ज्यादा है।

इराक में अमेरिकी तेल कंपनी के पास राकेट हमला

इराक के बसरा प्रांत में सोमवार को एक अमेरिकी तेल कंपनी की साइटों के पास पांच राकेट गिरे, जिसमें कोई हताहत नहीं हुआ। इसकी जानकारी सुरक्षा सूत्र ने दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने बताया कि अल-जुबैर क्षेत्र में कैलीयुशा राकेट हैलीबर्टन तेल कंपनी के पास गिरा।

सूत्र ने कहा कि इराकी सुरक्षा बल ने आस-पास के इलाकों में एक खोज अभियान चलाया, जिसमें उनको राकेट लॉन्चर मिला।

किसी भी समूह ने अब तक हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। इस बीच इराक भर में अमेरिकी सैनिकों के आवासों को विद्रोहियों द्वारा मोर्टार और राकेट हमलों से निशाना बनाया गया है।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन अस्पताल में भर्ती

कोरोनावायरस से संक्रमित ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को अस्पताल में भर्ती करना पड़ा है और फिलहाल उनका वहीं उपचार होगा। डाउनिंग स्ट्रीट ने इस बात की पुष्टि की है।

समाचार पत्र मेट्रो ने डाउनिंग स्ट्रीट के प्रवक्ता के हवाले से कहा, "प्राइम मिनिस्टर के डॉक्टर की सलाह पर आज रात (रविवार को) उन्हें जांच के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है।"

डाउनिंग स्ट्रीट के प्रवक्ता ने कहा, "कोविड-19 संक्रमण की जांच में पॉजिटिव पाए जाने के दस दिनों बाद भी प्राइम मिनिस्टर में लगातार महामारी के लक्षण दिख रहे हैं। ऐसे में यह एक एहतियाती कदम है।"

डाउनिंग स्ट्रीट के प्रवक्ता ने कहा, "प्राइम मिनिस्टर ने एनएचएस कर्मचारियों के अविश्वसनीय परिश्रम के लिए उन्हें धन्यवाद दिया। उन्होंने जनता से आग्रह किया कि एनएचएस की रक्षा करने और जीवन बचाने के लिए वह सरकार की सलाह का पालन करना जारी रखें और घर पर ही रहें।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

लोकप्रिय