दुनिया की 5 बड़ी खबरें: कराची में कोरोना मृतकों के लिए 5 कब्रिस्तान रिजर्व और अमेरिका में 142,502 लोगों में संक्रमण

पाकिस्तान में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस से मरने वालों के लिए देश के सबसे बड़े शहरऔर सिंध प्रांत की राजधानी कराची में शहर प्रशासन ने पांच कब्रिस्तानों को रिजर्व किया है। अमेरिका में कोरनावायरस के मामलों की संख्या बढ़कर 142,502 हो गई है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

पाकिस्तान : कोरोना से लड़ाई में बाधा बनी तब्लीगी जमात की गतिविधियां

पाकिस्तान में कोरोना वायरस बीमारी से निपटने के रास्ते में तब्लीगी जमात की गतिविधियां बड़ा रोड़ा बनकर उभरी हैं। इस संस्था के सदस्यों की जगह-जगह मौजूदगी ने प्रशासन के साथ-साथ आम लोगों की भी नींद उड़ाई हुई है। पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, पंजाब के रायविंड मे तब्लीगी जमात के मुख्यालय पर जमा लोगों में से 27 को कोरोना वायरस से ग्रस्त पाया गया है। इन्हें क्वारंटीन किया गया है। एक मामले में जमात के एक सदस्य ने पुलिस अफसर पर चाकू से हमला कर भागने की कोशिश की। उसे गिरफ्तार कर लिया गया है।

तब्लीगी जमात इस्लामी धर्मप्रचारकों की संस्था है। इसके सदस्य समूहों में पूरी दुनिया में भ्रमण करते हैं और विशेष रूप से मुसलमानों को इस्लाम धर्म के बारे में जानकारी देते हैं। यह जिन इलाकों में जाते हैं, वहां की मस्जिदों में टिकते हैं।

कोविड-19 : इमरान के उपायों को आतिफ असलम का समर्थन

पाकिस्तान में कोरोना वायरस से निपटने के तौर-तरीके को लेकर भले ही प्रधानमंत्री इमरान खान विपक्ष के निशाने पर हों, लेकिन उन्हें गायक आतिफ असलम ने अपना समर्थन दिया है। आतिफ ने इंस्टाग्राम पर अपना एक वीडियो संदेश शेयर किया है जिसमें उन्होंने कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ इमरान द्वारा उठाए गए कदमों को सराहा है।

उन्होंने वीडियो में कहा, "प्रधानमंत्री इमरान खान ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए जो कदम उठाए हैं, वे प्रशंसा के योग्य हैं। अल्लाह का शुक्र है कि मेरा संबंध किसी राजनैतिक दल से नहीं है लेकिन मैं फिर भी इमरान खान साहब की कोशिशों को सराहूंगा।"

कराची में कोरोना मृतकों के लिए 5 कब्रिस्तान रिजर्व

पाकिस्तान में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस से मरने वालों के लिए देश के सबसे बड़े शहर और सिंध प्रांत की राजधानी कराची में शहर प्रशासन ने पांच कब्रिस्तानों को रिजर्व किया है। अभी इन कब्रिस्तानों में इस बीमारी से मरने वालों को ही दफन किया जाएगा। सिंध और विशेष रूप से कराची, पाकिस्तान में कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित स्थानों में शामिल हैं। बीते 24 घंटे में पाकिस्तान में इस बीमारी की चपेट में आकर जो पांच लोग मरे हैं, उनमें से दो की मौत कराची में हुई है। इसके अलावा बीते 24 घंटे में कराची में इस बीमारी के पांच और मामले सामने आए हैं।

दुबई में भारतीय ने क्वारंटाइन के लिए अपनी पूरी संपत्ति दान की

दुबई स्थित फिनजा ज्वेलरी के संस्थापक और अध्यक्ष भारतीय व्यवसायी अजय शोभराज ने कोरोना संकट के बीच क्वारंटीन के लिए इस्तेमाल में लाने के लिए अपनी एक इमारत दान की है, ताकि इमारत का इस्तेमाल संक्रमित लोगों के इलाज के लिए संगरोध केंद्र के रूप में किया जा सके। गल्फ न्यूज के मुताबिक, दुबई हेल्थ अथॉरिटी (डीएचए) को 'टू सपोर्ट एंड गिव बैक टू द सिटी दैट केयर्स' शीर्षक से लिखे एक पत्र में दुबई में 25 साल से रह रहे शोभराज ने इसे अपना घर बताते हुए कहा कि उन्होंने जुमेराह लेक टावर्स में पूरी तरह से सुसज्जित इमारत को महामारी के खिलाफ देश की पूरी तरह से एकीकृत रणनीति के लिए इस्तेमाल करने को लिए दान किया है।

अमेरिका में कोरोना मामलों की संख्या 142,502 हुई : जेएच यूनिवर्सिटी

अमेरिका में कोरनावायरस के मामलों की संख्या बढ़कर 142,502 हो गई है, जो विश्व स्तर पर कोरोना संक्रमण के मामले में सबसे अधिक है। जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के 'सेंटर फॉर सिस्टम्स साइंस एंड इंजीनियरिंग' (सीएसएसई) के नवीनतम आंकड़ों ने यह जानकारी दी है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, सीएसएसई के आंकड़ों से पता चला है कि देश में बीमारी के कारण कम से कम 2000 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है, जिनमें से 776 की मौत न्यूयॉर्क राज्य में हुई है।

आंकड़ों से खुलासा हुआ है कि राज्य में कोरोनावायरस के 59,000 से अधिक कन्फर्म मामले सामने आए हैं। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रविवार को व्हाइट हाउस में प्रेस ब्रीफिंग के दौरान कहा कि कोरोनोवायरस के प्रसार को कम करने के उद्देश्य से राष्ट्रीय सामाजिक दूरी के दिशानिदेर्शो को 30 अप्रैल तक बढ़ा दिया जाएगा।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

लोकप्रिय