दुनिया की 5 बड़ी खबरें: मेक्सिको में 7.5 तीव्रता का भूकंप, 4 लोगों की मौत और अफगानिस्तान में विस्फोट, 6 लोगों की मौत

दक्षिणी मेक्सिको राज्य ओक्साका में मंगलवार को आए शक्तिशाली भूकंप ने 4 लोगों की जान ले ली और 4 अन्य घायल हो गए। उत्तरी अफगानिस्तान के जावजन प्रांत में सड़क किनारे लगाए गए बम की चपेट में आने से एक कार में विस्फोट हो गया जिससे छह नागरिकों की मौत हो गई।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

मेक्सिको में 7.5 तीव्रता का भूकंप, 4 लोगों की मौत

दक्षिणी मेक्सिको राज्य ओक्साका में मंगलवार को आए शक्तिशाली भूकंप ने 4 लोगों की जान ले ली और 4 अन्य घायल हो गए। नेशनल सिविल प्रोटेक्शन कोऑर्डिनेशन ने यह जानकारी दी।भूकंप की रिक्टर पैमाने पर तीव्रता 7.5 दर्ज की गई।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने नेशनल सिस्मोलोजिकल सर्विस(एसएसएन) के ट्वीट के हवाले से बताया कि भूकंप सुबह 10.29 बजे आया और इसका केंद्र दक्षिणी ओक्साका राज्य के एक पैसिफिक तट के गांव ला क्रुसेसीटा से 23 किलोमीटर दक्षिण में स्थित था।

छतों और दीवारों को हुए नुकसान की अलग-अलग घटनाओं में दो पुरुष और एक महिला की मौत हुई। चौथा पीड़ित राज्य तेल कंपनी पेमेक्स का एक पुरुष कर्मचारी था, जो भूकंप के दौरान एक स्ट्रक्च र से गिर गया था और अस्पताल में उसकी चोटों से मौत हो गई।

अफगानिस्तान में विस्फोट, 6 लोगों की मौत

उत्तरी अफगानिस्तान के जावजन प्रांत में सड़क किनारे लगाए गए बम की चपेट में आने से एक कार में विस्फोट हो गया जिससे छह नागरिकों की मौत हो गई। यह जानकारी प्रांतीय सरकार के प्रवक्ता अब्दुल मारूफ अजार ने बुधवार को दी। मरने वालों में तीन बच्चे और दो महिलाएं शामिल हैं। अधिकारियों ने बताया कि विस्फोट मंगलवार को प्रांत के मर्डियन जिले में हुआ।

गृह मंत्रालय के प्रवक्ता तारेक एरियन ने तालिबान को इस घातक बम धमाके का दोषी करार दिया है। इस मामले में अभी तक तालिबान संगठन ने कुछ नहीं कहा है जोकि शिबर्घान के साथ जावजन प्रांत के कुछ हिस्सों में सक्रिय है।

दुनियाभर में कोविड-19 के मामले 92 लाख के पार

जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के अनुसार, दुनियाभर में कोविड-19 मामलों की संख्या 92 लाख से अधिक हो गई है, जबकि इससे होने वाली मौतों की संख्या 476,900 हो गई है। कोविड-19 के मामलों की संख्या बुधवार की सुबह तक 92,39,794 थी, जबकि घातक वायरस से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 476,945 हो गई। यह खुलासा विश्वविद्यालय के सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग(सीएसएसई) ने अपने नवीनतम अपडेट में किया।

सीएसएसई के अनुसार, अमेरिका 2,346,937 मामलों और 121,224 मौतों के साथ प्रभावित देशों की सूची में शीर्ष पर बना है, जबकि ब्राजील 1,145,906 मामलों के साथ दूसरे स्थान पर है, जबकि यहां मरने वाले लोगों की संख्या 52654 है।

अमेरिका में भारतीय मूल के परिवार के 3 सदस्यों की स्विमिंग पूल में मौत

भारतीय मूल के परिवार के तीन सदस्यों की न्यू जर्सी स्थित उनके घर के एक स्विमिंग पूल में डूबने से मौत होने की जानकारी सामने आई है। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से मिली है। अधिकारियों ने मंगलवार को शवों की पहचान भरत पटेल(62), उनकी बहू निशा पटेल(33) और बहू की 8 वर्षीय बेटी के रूप में की, जिसके नाम का खुलासा नहीं किया गया था। यह घटना सोमवार शाम की ईस्ट ब्रंसविक की है।

पुलिस प्रवक्ता लेफ्टिनेंट फ्रैंक सटर के बयान का हवाला देते हुए न्यूज 12 टीवी ने बताया कि उनके पड़ोसी ने किसी के गिरने की जानकारी फोन कर दी थी। घटनास्थल पर पहुंचे पुलिस अधिकारियों ने पाया कि यह डूबने की दुर्घटना थी।

मृतकों के पड़ोसी विशाल मकिन ने चैनल को बताया कि परिवार कुछ सप्ताह पहले ही घर में रहने आया था और उसे बताया था कि वे अपने का पूल इस्तेमाल करने के लिए उत्साहित हैं।

चीन के पेईतो नंबर 3 वैश्विक उपग्रह नेविगेशन सिस्टम का अंतिम उपग्रह सफलता से लॉन्च

चीन ने 23 जून को सुबह 9 बज कर 43 मिनट पर शी छांग उपग्रह-प्रक्षेपण केंद्र में राकेट छांग चेंग नम्बर तीन-दो से सफलता से पेइतो व्यवस्था का 55वां नेविगेशन उपग्रह लॉन्च किया। इस तरह नंबर 3 वैश्विक उपग्रह नेविगेशन सिस्टम के सब उपग्रहों की तैनाती पूर्वनिश्चित योजना से छह महीने पहले पूरी की गई।

इस प्रक्षेपण के सफल आयोजन के बाद, संयुक्त राष्ट्र के बाह्य अंतरिक्ष मामलों के विभाग ने वैश्विक नेटवकिर्ंग तैनाती को पूरा करने के लिए पेईतो सिस्टम को विशेष रूप से बधाई देते हुए एक वीडियो संदेश भेजा, वैश्विक आर्थिक और सामाजिक विकास को बढ़ावा देने के लिए पेइ तो सिस्टम की पुष्टि की, बाह्य अंतरिक्ष के शांतिपूर्ण उपयोग और संयुक्त राष्ट्र अंतरिक्ष गतिविधियों और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग में भाग लेने के लिए पेईतो सिस्टम द्वारा किए गए योगदान की प्रशंसा भी की।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

लोकप्रिय