दुनिया की 5 बड़ी खबरें: इमरान पर पाक संसद पर हमले का आरोप और जानें क्यों कीमती सरकारी संपत्ति बेच रहा पाकिस्तान  

पाकिस्तान की संसद और पीटीवी दफ्तर पर हमले के आरोप से प्रधानमंत्री इमरान खान को बरी करने की याचिका पर आतंकवाद रोधी अदालत (एटीसी) 12 दिसंबर को फैसला सुनाएगी। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि सरकारी कल्याणकारी परियोजनाओं पर धन के बेहतर उपयोग के लिए कीमती सरकारी संपत्ति बेची जाएगी।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

नवजीवन डेस्क

पाकिस्तान : इमरान से जुड़े मामले में आतंकवाद रोधी अदालत का फैसला 12 दिसंबर को

पाकिस्तान की संसद और पाकिस्तान टेलीविजन (पीटीवी) दफ्तर पर हमले के आरोप से प्रधानमंत्री इमरान खान को बरी करने की याचिका पर आतंकवाद रोधी अदालत (एटीसी) 12 दिसंबर को फैसला सुनाएगी। यह मामला 31 अगस्त 2014 का है जब इमरान विपक्षी नेता की भूमिका में थे। उनकी पार्टी तहरीके इंसाफ पाकिस्तान ने सरकार के खिलाफ धरना दिया था। पार्टी सदस्यों की संसद भवन के तरफ बढ़ने के दौरान पुलिस से झड़प हुई थी। तत्कालीन नवाज शरीफ सरकार ने इसके बाद इमरान समेत तहरीके इंसाफ के कई नेताओं पर आतंकवाद रोधी कानून के तहत मामला दर्ज कराया था।

कीमती सरकारी संपत्ति बेची जाएगी : इमरान खान

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि सरकारी कल्याणकारी परियोजनाओं पर धन के बेहतर उपयोग के लिए कीमती सरकारी संपत्ति बेची जाएगी। द न्यूज इंटरनेशनल की रिपोर्ट के अनुसार, खान ने बुधवार को विभिन्न मंत्रालयों और संघीय विभागों के स्वामित्व वाली कई संपत्तियों के उपयोग को लेकर एक बैठक की। इस बैठक के दौरान खान ने चेतावनी दी कि गैर-उपयोग की गई सरकारी स्वामित्व वाली संपत्तियों की पहचान में बाधा उत्पन्न करने वाले अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा, "अतीत में सरकारी संपत्तियों का प्रभावी तरीके से इस्तेमाल न करने से आपराधिक लापरवाही सामने आई है।"

कश्मीर मुद्दा किसी पार्टी का नहीं बल्कि पूरे पाकिस्तान का मुद्दा है : कुरैशी

पाकिस्तान की संसद में कश्मीर मुद्दे पर हुई चर्चा के दौरान विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि कश्मीर का मसला किसी राजनैतिक दल का नहीं बल्कि पूरे पाकिस्तान का मसला है। उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर पाकिस्तान की सरकार और विपक्ष का रुख समान है लेकिन भारत में इस मामले में सरकार और विपक्ष का रुख एक-दूसरे से अलग है। पाकिस्तान की संसद के निचले सदन नेशनल एसेंबली में विदेश मंत्री ने विपक्ष द्वारा उठाए गए मुद्दों के जवाब में यह बात कही। बुधवार को हुई चर्चा में मुस्लिम लीग (नवाज) के सांसद अहसन इकबाल ने सरकार की कश्मीर नीति पर सवाल उठाया।

परमाणु समझौते से अलग होने की कोई योजना नहीं : ईरान

ईरान के उप विदेश मंत्री अब्बास अराक्ची ने कहा कि 2015 ईरान परमाणु समझौते के अंतर्गत अपनी प्रतिबद्धताओं को कम करने के बावजूद ईरान की समझौते से अलग होने की कोई योजना नहीं है। समाचार एजेंसी तसनीम ने बुधवार को यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, मंगलवार को टोक्यो में जापान के विदेश मंत्री तोशिमित्सु मोटेगी से बैठक के दौरान अराक्ची ने कहा, "इस्लामिक गणराज्य ने अपनी प्रतिबद्धताएं कम करने का फैसला किया है, क्योंकि यूरोपीय देश समझौते के अंतर्गत ईरान के आर्थिक हितों की रक्षा करने की अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा नहीं कर सके।"

पाकिस्तान : मृत जानवरों के अवशेष से खाद्य तेल का उत्पादन

पाकिस्तान के सिंध प्रांत की राजधानी कराची में एक सनसनीखेज घटनाक्रम में मुर्दा जानवरों के अवशेष से खाद्य तेल बनाने का मामला प्रकाश में आया है। इस सिलसिले में एक कारखाने को अधिकारियों ने सील कर दिया है। पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, सिंध पर्यावरण एवं संरक्षण एजेंसी (एसईपीए) ने मुर्दा पशुओं के अवशेषों को गैर वैज्ञानिक तरीके से जलाने के मामले में एक कारखाने को सील किया है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

लोकप्रिय