दुनिया की 5 बड़ी खबरें: पाक के हवाई क्षेत्र में घुसा अमेरिकी सैन्य विमान और भारत के इस फैसले पर तिलमिलाया पाकिस्तान

पाकिस्तान में इस बात की चर्चा है कि अमेरिका के एक सैन्य विमान ने अनाधिकृत रूप से देश के हवाई क्षेत्र में प्रवेश किया था। दुनिया के सबसे ऊंचे युद्ध क्षेत्र की पहचान रखने वाले सियाचिन को पर्यटकों के लिए खोलने के भारत के फैसले पर पाकिस्तान ने आपत्ति जताई है।

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर

नवजीवन डेस्क

पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र में अमेरिकी सैन्य विमान के घुसने की चर्चा

पाकिस्तान में इस बात की चर्चा है कि अमेरिका के एक सैन्य विमान ने अनाधिकृत रूप से देश के हवाई क्षेत्र में प्रवेश किया था। हालांकि, देश के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने इन चर्चाओं को सिरे से खारिज करते हुए कहा है कि ऐसी कोई घटना नहीं हुई है। पाकिस्तानी मीडिया में इस आशय की रिपोर्ट प्रकाशित हुई हैं कि अमेरिकी सैन्य विमान बिना इजाजत पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र में दाखिल हुआ।

सियाचिन को पर्यटकों के लिए खोलने के भारत के फैसले पर पाकिस्तान तिलमिलाया

दुनिया के सबसे ऊंचे युद्ध क्षेत्र की पहचान रखने वाले सियाचिन को पर्यटकों के लिए खोलने के भारत के फैसले पर पाकिस्तान ने आपत्ति जताई है और कहा है कि भारत से किसी सद्भावना की उम्मीद नहीं की जा सकती। पाकिस्तान विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता डॉ. मोहम्मद फैसल ने गुरुवार को साप्ताहिक प्रेस ब्रीफिंग में सियाचिन की स्थिति पर सवाल उठाया। उन्होंने कहा, "भारत कैसे सियाचिन को पर्यटन के लिए खोल सकता है? यह एक विवादित क्षेत्र है जिस पर भारत ने जबरन कब्जा जमाया हुआ है। हम भारत से किसी सद्भावना की उम्मीद नहीं करते। हमने हमेशा भारत से अच्छा संबंध चाहा लेकिन हमें कोई जवाब नहीं मिला।"

ब्रिटेन में खालिस्तान समर्थक संगठन ने इमरान को 'लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड' दिया

ब्रिटेन के कुछ सिख संगठनों ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड दिया है। इन संगठनों में खालिस्तान समर्थक माना जाने वाला संगठन सिख फेडरेशन-यूके भी शामिल है। इमरान को यह अवार्ड करतारपुर गलियारे के लिए दिया गया है। बाबा गुरु नानक के 550वें प्रकाशोत्सव के अवसर पर लंदन के सिटी हाल में आयोजित एक समारोह में इमरान के यूके और यूरोप में व्यापारिक मामलों के प्रवक्ता साहबजादा जहांगीर ने इमरान की तरफ से यह पुरस्कार ग्रहण किया।

महिंदा राजपक्षे ने श्रीलंका के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली

श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे ने गुरुवार को राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे की मौजूदगी में राष्ट्रपति सचिवालय में देश के 23वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। संडे टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, राजपक्षे 2005 से 2015 तक श्रीलंका के राष्ट्रपति रहे हैं। राजपक्षे, आम चुनाव के होने तक सरकार के कार्यवाहक मंत्रिमंडल का नेतृत्व करेंगे।

भारतीय नौसेना को 1 अरब डॉलर के हथियारों की बिक्री को अमेरिका की मंजूरी

अमेरिका ने भारतीय नौसेना को एक अरब डॉलर की 13 तोपें और अन्य उपकरण बेचने को मंजूरी दे दी है, जिससे भारत वर्तमान और भविष्य के खतरों का सामना कर सके। डिफेंस सिक्युरिटी कोऑपरेशन एजेंसी (डीएससीए) ने यह जानकारी दी। डीएससीए ने बुधवार को कहा कि विदेश विभाग ने सतह-रोधी युद्ध और हवाई-रोधी रक्षा एमके 45 इंच/62 कैलिबर (मोड4) नौसैन्य तोपों की बिक्री को मंजूरी दे दी है और कांग्रेस को मंगलवार को इसकी सूचना देकर आगे की कार्यवाही करने के लिए सूचित कर दिया गया है।

आईएनएस के इनपुट के साथ

लोकप्रिय