दुनिया की 5 बड़ी खबरें: पाकिस्तान के क्वेटा में बड़ा धमाका, 7 की मौत, 19 घायल और इस नए संकट से डरे पीएम इरमान खान

पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत के क्वेटा में सोमवार को एक विस्फोट में सात लोगों की मौत हो गई और 19 अन्य घायल हो गए। प्रधानमंत्री इमरान खान ने सोमवार को अपनी चेतावनी दोहराते हुए कहा कि पाकिस्तान के लिए एक और शरणार्थी संकट पैदा हो सकता है।

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर
user

नवजीवन डेस्क

पाकिस्तान : क्वेटा में विस्फोट, 7 की मौत, 19 घायल

पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत के क्वेटा में सोमवार को एक विस्फोट में सात लोगों की मौत हो गई और 19 अन्य घायल हो गए। बलूचिस्तान सरकार के प्रवक्ता लियाकत शाहवानी के हवाले से एक मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई। क्वेटा सिविल अस्पताल के प्रवक्ता वसीम बेग ने शाहराह-ए-अदालत में स्थित क्वेटा प्रेस क्लब के पास हुए विस्फोट में 19 लोगों के घायल होने की पुष्टि की। यह विस्फोट के दौरान प्रेस क्लब के निकट प्रदर्शन हो रहा था। आसपास पार्क किए गए कई वाहनों को विस्फोट की वजह से नुकसान पहुंचा। सुरक्षाकर्मियों ने इलाके को घेर लिया और तलाशी ली। अधिकारियों ने कहा कि विस्फोट की प्रकृति की पहचान अभी नहीं हो सकी है।

सबके हक की हिफाजत होगी, ये पाकिस्तान है, भारत नहीं : इस्लामाबाद हाईकोर्ट

इस्लामाबाद हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश अतहर मिनल्लाह ने सोमवार को एक मामले की सुनवाई करते हुए कहा कि यहां सभी के संवैधानिक अधिकारों की रक्षा की जाएगी, क्योंकि यह भारत नहीं है, बल्कि पाकिस्तान है। मुख्य न्यायाधीश ने पश्तून तहफूज आंदोलन (पीटीएम) और अवामी वर्कर्स पार्टी (एडब्ल्यूपी) के 23 कार्यकर्ताओं की जमानत याचिकाओं पर फैसला सुनाते हुए मामला समाप्त कर दिया, जिन्हें पीटीएम प्रमुख मंजूर पश्तीन की गिरफ्तारी के विरोध में इस्लामाबाद पुलिस ने पिछले महीने गिरफ्तार किया था।

डॉन न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, जैसे ही इस्लामाबाद हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश अतहर मिनल्लाह ने 23 प्रदर्शनकारियों द्वारा दायर जमानत याचिकाओं की सुनवाई फिर से शुरू की, इस्लामाबाद के उपायुक्त हमजा शफकत ने अदालत को बताया कि प्रदर्शनकारियों के खिलाफ सभी आरोप हटा दिए गए हैं।

भारत की स्थिति पर ध्यान नहीं दिया तो पाकिस्तान में शरणार्थी संकट पैदा हो सकता है : इमरान

प्रधानमंत्री इमरान खान ने सोमवार को अपनी चेतावनी दोहराते हुए कहा कि अगर अंतर्राष्ट्रीय समुदाय भारत की मौजूदा स्थिति पर ध्यान देने में विफल रहा तो पाकिस्तान के लिए एक और शरणार्थी संकट पैदा हो सकता है। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान में अफगान शरणार्थियों के 40 वर्ष पूरा होने पर इस्लामाबाद में आयोजित दो दिवसीय शरणार्थी शिखर सम्मेलन में बोलते हुए खान ने कहा कि नाजीवाद पर आधारित भारत की अति राष्ट्रवादी विचारधारा अनियंत्रित हो सकती है, जिससे विनाश हो सकता है और यह क्षेत्र एक संकटग्रस्त क्षेत्र बन सकता है।

इमरान खान ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उस बयान की भी आलोचना की, जिसमें उन्होंने कहा था कि वह 11 दिनों में पाकिस्तान को नष्ट कर सकते हैं। खान ने इस पर कहा कि यह एक बड़ी आबादी वाले परमाणु संपन्न राष्ट्र के प्रमुख द्वारा एक जिम्मेदार बयान नहीं है।

पाकिस्तान : पोलियो उन्मूलन योजना पर सवाल, सामने आए नए मामले

पाकिस्तान में पोलियो को जड़ से खत्म करने के लिए जहां एक ओर पोलियो उन्मूलन योजना चलाई जा रही है, वहीं हाल ही में देश में पोलियो के नए मामले सामने आने से इस प्रकार के कार्यक्रमों पर सवाल उठ खड़ा हुआ है। समाचार पत्र डॉन के अनुसार, हाल ही में अधिसूचित टीकाकृत पोलियोवायरस टाईप 2 (वीडीपीवी2) को लेकर अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय संगठनों द्वारा मचाए गए हो-हल्ले से देश के पोलियो उन्मूलन कार्यक्रम पर एक बार फिर सवाल खड़ा हो गया है। सूत्रों का कहना है कि जहां 1999 में वायरस का स्रोत दुनिया से मिट गया है, वहीं देश में इसके लगातार सामने आते मामलों से स्वास्थ्य अधिकारी परेशान हैं।

भारतीय नौसेना प्रमुख म्यांमार दौरे पर, मजबूत होंगे संबंध

भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह म्यांमार के चार दिवसी दौरे पर हैं। अधिकारियों ने सोमवार को इस बात की जानकारी दी। भारत-म्यांमार के बीच समुद्री संबंधों को बेहतर बनाने और रिश्तों को मजबूती प्रदान करने के लिए अपनी यात्रा के दौरान एडमिरल सिंह पड़ोसी देश के नेपेडा और अन्य हिस्सों का दौरा करेंगे।

नौसेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "वह 17 से 20 फरवरी तक म्यांमार की यात्रा पर हैं। इस यात्रा का उद्देश्य भारत और म्यांमार के बीच द्विपक्षीय समुद्री संबंधों को मजबूत करना और बढ़ाना है।"

लोकप्रिय