दुनिया की 5 बड़ी खबरें: 'चीन-भारत व्यापार ने बनाया ऐतिहासिक रिकार्ड' और टेक्सास बंधक मामले में ब्रिटेन से 2 गिरफ्तार

2021 में चीन-भारत वस्तु व्यापार की कुल रकम 1 खरब 25 अरब 66 करोड़ 43 लाख डॉलर दर्ज हुई ,जो गत वर्ष से 43.3 प्रतिशत से अधिक रही। अमेरिका के टेक्सास में यहूदियों के एक उपासना स्थल में लोगों को बंधक बनाने की घटना की जांच जारी है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

ऑस्ट्रेलिया राज्य ने कोरोना मामलों के बीच ज्यादा मौतें होने की चेतावनी दी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ऑस्ट्रेलिया मेंकम्युनिटी ट्रांसमिशन की वजह से कोरोना मामलों के बढ़ने के बीच मौतों की संख्या ज्यादा होने की संभावना है। ये चेतावनी ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स (एनएसडब्ल्यू) राज्य के अधिकारियों ने दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि बीते 24 घंटे में कोरोना के 29,504 नए मामले सामने आए जबकि 17 मौतें दर्ज की गई हैं।

आईसीयू में बीते 24 घंटे में 203 मरीजों के भर्ती होने के साथ ही यह संख्या बढ़कर 2,776 हो गई है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने चेतावनी दी कि कोरोना से मौतों की संख्या ज्यादा होगी, क्योंकि एनएसडब्ल्यू में लगभग आधे योग्य लोगों को उनकी बूस्टर खुराक नहीं मिली है। एनएसडब्ल्यू के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी केरी चैंट ने कहा कि मरने वाले 17 लोगों में से केवल एक ने बूस्टर शॉट लिया था।

राष्ट्रपति मून और अबू धाबी क्राउन प्रिंस के बीच वार्ता रद्द

फोटो: IANS
फोटो: IANS

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन और अबू धाबी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन जायद अल-नाहयान के बीच होने वाली निर्धारित वार्ता संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के वास्तविक शासक के राज्य के अप्रत्याशित मामले के कारण रद्द कर दी गई है। ये जानकारी सियोल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी। समाचार एजेंसी योनहाप ने अधिकारी के हवाले से कहा, मून मध्य पूर्व की अपनी सप्ताह भर की यात्रा के हिस्से के रूप में तीन दिवसीय यात्रा के लिए दुबई में हैं। उनकी सोमवार को अबू धाबी क्राउन प्रिंस के साथ बातचीत निर्धारित थी, लेकिन वार्ता को यूएई पक्ष के रूप में बंद कर दिया और कहा, विनम्रता से राज्य के एक अप्रत्याशित और जरूरी मामले को समझने के लिए कहा गया है। यह तुरंत स्पष्ट नहीं था कि वार्ता क्यों रद्द की गई।

मून ने सोमवार को अबू धाबी में सस्टेनेबिलिटी वीक में कार्बन तटस्थता पर एक मुख्य भाषण देने और जलवायु परिवर्तन, राष्ट्रीय सुरक्षा और रक्षा और सार्वजनिक स्वास्थ्य पर द्विपक्षीय सहयोग को गहरा करने के तरीकों पर अबू धाबी क्राउन प्रिंस के साथ बातचीत करने की योजना बनाई थी।


यूक्रेन की सरकार और फर्मों को निशाना बना रहे विनाशकारी मैलवेयर : माइक्रोसॉफ्ट

फोटो: IANS
फोटो: IANS

माइक्रोसॉफ्ट ने यूक्रेन में कई संगठनों-सरकारी, गैर-लाभकारी संगठनों और आईटी फर्मों को निशाना बनाते हुए एक विनाशकारी मैलवेयर ऑपरेशन के सबूतों की पहचान की है। माइक्रोसॉफ्ट थ्रेट इंटेलिजेंस सेंटर (एमएसटीआईसी) के मुताबिक, यह मैलवेयर पहली बार 13 जनवरी को यूक्रेन में विक्टिम सिस्टम पर दिखाई दिया था।

कंपनी ने एक बयान में कहा, "मइक्रोसॉफ्ट यूक्रेन और आसपास के क्षेत्र में चल रही भू-राजनीतिक घटनाओं से अवगत है और संगठनों को इस पोस्ट में जानकारी का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करता है ताकि किसी भी दुर्भावनापूर्ण गतिविधि से बचा जा सके।"

पिछले हफ्ते, राज्य-प्रायोजित हैकरों ने यूक्रेन पर बड़े पैमाने पर साइबर हमला किया, जिसके चलते रूस के साथ बढ़ते तनाव के बीच कई सरकारी वेबसाइटों को बंद कर दिया। साइबर हमले के परिणामस्वरूप, विदेश मंत्रालय और कई अन्य सरकारी एजेंसियों की वेबसाइटें बंद हो गईं।

टेक्सास बंधक मामले में ब्रिटेन में 2 गिरफ्तार

अमेरिका के टेक्सास में यहूदियों के एक उपासना स्थल में लोगों को बंधक बनाने की घटना की जांच जारी है। इस बीच इस मामले के सिलसिले में सोमवार को इंग्लैंड में दो किशोरों को गिरफ्तार किया गया है। बीबीसी की एक हालिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।

संदिग्ध, जिसे कोलीविले, टेक्सास में उत्पन्न गतिरोध के दौरान पुलिस ने गोली मारकर ढेर कर दिया था, उसकी पाकिस्तान के साथ लिंक होने के एंगल से भी जांच जारी है। वह मूल रूप से उत्तर पश्चिम इंग्लैंड में लैंकशायर के ब्लैकबर्न का रहने वाला था।

रविवार शाम को दक्षिण मैनचेस्टर में गिरफ्तार किए गए किशोरों की उम्र या लिंग का विवरण सामने नहीं आया है। ग्रेटर मैनचेस्टर पुलिस ने कहा कि वे स्थानीय समुदायों के साथ संपर्क कर रहे हैं और अमेरिकी जांच में सहायता करना जारी रखे हुए हैं।


'चीन-भारत व्यापार ने 2021 में ऐतिहासिक रिकार्ड बनाया'

फोटो: IANS
फोटो: IANS

चीनी कस्टम द्वारा हाल ही में जारी आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2021 में चीन-भारत वस्तु व्यापार की कुल रकम 1 खरब 25 अरब 66 करोड़ 43 लाख डॉलर दर्ज हुई ,जो गत वर्ष से 43.3 प्रतिशत से अधिक रही। यह एक नया ऐतिहासिक रिकार्ड है और पहली बार 1 खरब डॉलर से पार हो गया है। सीमा सवाल के बीच चीन भारत संबंधों के लिए यह एक प्रेरणादायक खबर है। चीनी कस्टम के मुताबिक वर्ष 2021 में चीन ने भारत के प्रति 97 अरब 52 करोड़ डालर वस्तुओं का निर्यात किया, जबकि भारत से 28 अरब 14 करोड़ 35 लाख डॉलर वस्तुओं का आयात किया। चीन भारत व्यापार वृद्धि दर चीन के मुख्य व्यापार साथियों में से तीसरे स्थान पर रही।

वर्ष 2021 में भारत से चीन आने वाले मुख्य वस्तुएं खनिज उत्पाद, रासायनिक उत्पाद, कृषि उत्पाद आदि रहे, जबकि भारत को जाने वाली मुख्य चीनी वस्तुएं इलेक्ट्रॉनिक व दूर संचार उपकरण ,कंप्यूटर हार्डवेयर ,मशीनरी यंत्र आदि रहे।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia