दुनिया की 5 बड़ी खबरें: चीन में कोरोना के 49 गंभीर मामले, जनवरी बाद सबसे कम और पाक में 9 मई तक बढ़ा लॉकडाउन

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने शनिवार को कहा कि देश में कोरोनवायरस के कारण गंभीर स्थिति में केवल 49 लोग है जो जनवरी के अंत के बाद से सबसे कम आंकड़ा है। पाकिस्तान सरकार ने कोरोवायरस महामारी के प्रसार को रोकने के लिए पूरे देश में लॉकडाउन को 9 मई यानी और 15 दिनों के लिए बढ़ा दिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

खलीलजाद ने नाटो के अफगानिस्तान में शांति के आह्वान का स्वागत किया

अफगानिस्तान सुलह के लिए अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि जल्माय खलीलजाद ने शनिवार को अफगानिस्तान में शांति और स्थिरता के लिए 'महत्वपूर्ण अगले कदम' पर केंद्रित नाटो के बयान का स्वागत किया, जिसमें देश में कोविड -19 महामारी के बीच एक मानवीय संघर्ष विराम भी शामिल है।

टोलो न्यूज के मुताबिक, खलीलजाद ने कहा कि नाटो ने "तालिबान से हिंसा को कम करने का आग्रह किया, अफगान सरकार से राजनीतिक संकट को खत्म करने का आह्वान किया और कहा कि सभी पक्षों को कैदियों की रिहाई मामले में और अधिक तेजी से आगे बढ़ना चाहिए।"

चीन में कोरोना के 49 गंभीर मामले, जनवरी बाद सबसे कम

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने शनिवार को कहा कि देश में कोरोनवायरस के कारण गंभीर स्थिति में केवल 49 लोग है जो जनवरी के अंत के बाद से सबसे कम आंकड़ा है। समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि पिछले दिसंबर में वुहान में प्रकोप शुरू होने के बाद पहली बार, इनमें से कोई भी गंभीर कोविड-19 मामला शहर में दर्ज नहीं किया गया था, जहां वर्तमान में कोरोना संक्रमण के 23 मामले सक्रिय हैं।

आयोग के अनुसार, मध्य रात्रि तक, 12 नए मामले दर्ज किए गए थे, जिनमें से 11 आयातित मामले हैं।

बाकी मामले स्थानीय हैं जो हेइलोंगजियांग प्रांत में सामने आए हैं, जो रूस की सीमा से लगता है और हाल के दिनों में रूस के यात्रियों के बीच संक्रमण पाया गया है जिससे चीन को पड़ोसी देश के साथ अपनी सीमा को बंद करना पड़ा है।

अमेरिका जरूरतमंद देशों को भेज रहा वेंटिलेटर : ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि यूएस अपनी जबरदस्त क्षमता के चलते जरूरतमंद देशों को वेंटिलेटर भेज रहा है। बीबीसी ने राष्ट्रपति ट्रंप की डेली कोरोनावायरस ब्रिफिंग के हवाले से कहा, "वे सभी (अन्य जरूरतमंद देशों ने ) हमसे पूछ रहे थे कि क्या हम उन्हें वेंटिलेटर भेज सकते हैं और मैंने ऐसा करने पर सहमति जताई है।"

ट्रंप ने कहा, "फेडरल गवर्नमेंट के पास दस हजार वेंटिलेटर हैं और चाहने पर हम और हासिल कर सकते हैं, लेकिन हम मेक्सिको, होंडुरास, इंडोनेशिया और फ्रांस की मदद कर रहे हैं .. हम स्पेन, इटली में (वेंटिलेटर) भेज रहे हैं।"

फ्रांस में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या हुई 22,245

फ्रांस में कोरोनोवायरस के कारण और 389 मौतें दर्ज की गई हैं। इन आंकड़ों के साथ देश में इस संक्रमण से मरने वाले लोगों की संख्या 22,245 हो गई है, जो कि संयुक्त राज्य अमेरिका, इटली और स्पेन के बाद दुनिया का चौथा सर्वाधिक आंकड़ा है। यह जानकारी डायरेक्टर जनरल ऑफ हेल्थ जेरोम सालोमोन ने महामारी को लेकर होने वाले प्रतिदिन के कांफ्रेंस में दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की शुक्रवार की रिपोर्ट के अनुसार, कोविड-19 के बढ़ते मामलों में दैनिक आधार पर 1.8 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जो गुरुवार के 2.4 प्रतिशत के मुकाबले और बुधवार को 2.6 प्रतिशत के मुकाबले कम है।

अस्पताल में भर्ती होने के आंकड़ों ने धीमी और स्थिर गिरावट की सूचना दी है, जिससे देखभाल करने वालों को राहत मिली है। आईसीयू में मरीजों की संख्या 4870 से गिर अब 183 रह गई है, जो कि देश के मूल 5000 बेड की क्षमता के हिसाब से काफी कम है।

पाक में 9 मई तक बढ़ा लॉकडाउन

पाकिस्तान सरकार ने कोरोवायरस महामारी के प्रसार को रोकने के लिए पूरे देश में लॉकडाउन को 9 मई यानी और 15 दिनों के लिए बढ़ा दिया है। गौरतलब है कि लॉकडाउन में ढील दिए जाने से संक्रमण के मामलों में वृद्धि होने की डॉक्टरों की चेतावनी के बाद यह फैसला लिया गया। पाक में कोविड-19 के कुल 11,729 मामलें हो गए हैं, जबकि इससे हुई मौत की संख्या 248 है।

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री इमरान खान की अध्यक्षता में शुक्रवार को हुए कोविड-19 पर नेशनल कॉर्डिनेशन कमिटि (एनसीसी) की बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय