दुनिया की 5 बड़ी खबरें: आईएमएफ ने बताई कोरोना महामारी रोकने की कीमत और इमरान ने की ईरान पर लगे प्रतिबंध हटाने की मांग

आईएमएफ ने कहा कि कोविड-19 महामारी से विश्व भर में दूरगामी प्रभाव पड़ा है, और महामारी के प्रसार को रोकने की कीमत आर्थिक मंदी है। पाक पीएम इमरान खान ने कहा है कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को ईरान पर लगे प्रतिबंधों को हटा देना चाहिए, क्योंकि पड़ोसी देश कोरोनोवायरस महामारी से निपटने के लिए संघर्ष कर रहा है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

आईएएनएस

कोविड-19 की रोकथाम पर सम्मेलन में 200 प्रतिनिधियों ने लिया हिस्सा

चीन ने यूरोप और एशिया के 19 देशों के साथ कोविड-19 की रोकथाम व नियंत्रण पर वीडियो सम्मलेन आयोजित किया। 19 देशों के सरकारी अधिकारियों, स्वास्थ्य विशेषज्ञों और डब्ल्यूएचओ के प्रतिनिधियों समेत 200 लोगों ने भाग लिया। चीनी विज्ञान अकादमी, चीनी सीडीसी और पेइचिंग विश्वविद्यालय के प्रथम अस्पताल, चीनी सीमा शुल्क प्रशासन आदि संस्थाओं के विशेषज्ञों और प्रतिनिधियों ने महामारी के विकास की प्रवृत्ति, विशेषताओं और महामारी की रोकथाम, नैदानिक उपचार, सीमा शुल्क प्रशासन के संगरोध में चीन के अनुभवों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। पूर्व योजना के अनुसार 2 घंटों का सम्मेलन वास्तव में चार घंटों तक चला।

ऑस्ट्रेलिया के बॉन्डी बीच पर जमावड़ा प्रतिबंधित

ऑस्ट्रेलिया में खुले में सभा की जनसीमा से अधिक भीड़ जुटने के बाद शनिवार को पुलिस ने कोरोनोवायरस महामारी के कारण यहां के प्रसिद्ध बॉन्डी बीच को अस्थायी रूप से बंद कर दिया। बीबीसी के रिपोर्ट के अनुसार, देश में कोरोनोवायरस के प्रसार से निपटने के लिए 500 से अधिक लोगों को बाहरी सभाओं में एकत्रित होने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

हालांकि, लोगों की बड़ी भीड़ अभी भी सिडनी के समुद्र तटों पर घूम रही है, जिन्हें घरों के अंदर रहने की सलाह दी जा रही है। न्यू साउथ वेल्स (एनएसडब्ल्यू) के पुलिस मंत्री डेविड इलियट ने एक टेलीविजन वार्ता में कहा कि समुद्र तट पर लाइफगार्ड लोगों की संख्या गिनेंगे।

वुहान में कोविड-19 का कोई नया मामला नहीं : डब्ल्यूएचओ

चीन के हुपेइ प्रांत के वुहान में कोविड-19 का कोई नया मामला सामने नहीं आया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक ट्रेडोस अदनोम गेब्रेयसस ने कहा कि वुहान ने कोविड-19 के मुकाबले में सफलता पाई है, जिससे दुनिया के अन्य क्षेत्रों के लिए आशा और साहस की शक्ति मिली है।

उन्होंने कहा कि महामारी के प्रकोप के बाद वुहान में कोई नया मामला दर्ज नहीं हुआ। वुहान से दुनिया के अन्य देशों को आशा की किरण नजर आई है कि सबसे गंभीर स्थिति को बदला जा सकता है, और साथ ही हमें सावधानी से काम करने की जरूरत है।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

कोरोना महामारी रोकने की कीमत आर्थिक मंदी है : आईएमएफ

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने कहा कि कोविड-19 महामारी से विश्व भर में दूरगामी प्रभाव पड़ा है, और महामारी के प्रसार को रोकने की कीमत आर्थिक मंदी है। चीन ने आर्थिक विकास के क्षेत्र में कठिन विकल्प किया है, लेकिन उसके अनुभव से प्रतीत होता है कि सही नीति अपनाना महामारी के फैलाव और इससे पैदा होने वाले कुप्रभाव को कम करने के लिए कारगर है। आईएमएफ ने कहा कि वर्तमान में छोटे-मझौले कारोबारों और कमजोर समुदायों के समर्थन के क्षेत्र में चीन सरकार द्वारा की गई कोशिशों का सक्रिय आकलन किया गया।

इसके साथ ही आईएमएफ ने चेतवानी देते हुए कहा कि अभी भी महामारी का खतरा बना हुआ है। देशी-विदेशी यात्रा की बहाली से जोखिम बढ़ेगा। आईएमएफ ने महामारी का मुकाबला करने के लिए अंतरराष्ट्रीय सहयोग की अपील की।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

ईरान पर लगे प्रतिबंध हटाए जाएं : इमरान

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा है कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को ईरान पर लगे प्रतिबंधों को हटा देना चाहिए, क्योंकि पड़ोसी देश कोरोनोवायरस महामारी से निपटने के लिए संघर्ष कर रहा है। द न्यूज इंटरनेशनल के अनुसार, ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी द्वारा कोरोना के प्रकोप से निपटने के लिए इमरान खान को लिखकर मदद मांगने के बाद उन्होंने (इमरान) शुक्रवार को यह टिप्पणी की।

प्रधानमंत्री ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "मैं अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से ईरान पर लगे प्रतिबंधों को हटाने के लिए जोर देकर आग्रह करता हूं।"

लोकप्रिय