दुनिया की 5 बड़ी खबरें: कैलिफोर्निया तट पर खड़े क्रूज में कोविड-19 के 21 मामले, पाकिस्तान में भारी बारिश से 17 मरे

अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने घोषणा की है कि कैलिफोर्निया तट पर खड़े ग्रैंड प्रिंसेस क्रूज शिप के 21 लोगों में कोरोना वायरस परीक्षण सकारात्मक आया है। पाकिस्तान में बीते 24 घंटों में हुई मूसलाधार बारिश में कम से कम 17 लोगों की मौत हो गई है और दर्जनों घायल हो गए हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

कैलिफोर्निया तट पर खड़े क्रूज में कोविड-19 के 21 मामले

अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने घोषणा की है कि कैलिफोर्निया तट पर खड़े ग्रैंड प्रिंसेस क्रूज शिप के 21 लोगों में कोरोना वायरस परीक्षण सकारात्मक आया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने एक प्रेसवार्ता में पेंस के बयान के हवाले से बताया, "ग्रैंड प्रिंसेस में सवार कुल 46 लोगों में से 24 का कोरोना वायरस परीक्षण नकारात्मक आया, वहीं एक को लेकर अनिर्णय की स्थिति है।" जिन 21 लोगों का टेस्ट सकारात्मक आया है, उनमें से 19 चालक दल के सदस्य हैं और 2 यात्री हैं।

संभावित तौर पर, क्रूज जहाज कैलिफोर्निया में वायरस फैलने के बीच हुई पहली मौत से जुड़ा था। बुधवार को इसके पूर्व यात्री की कोरोना वायरस से मौत के बाद इसे सैन फ्रांसिस्को के तट पर बैन कर दिया गया था। स्थानीय मीडिया की रिपोर्टो के मुताबिक, इस जहाज में 3,000 से अधिक लोग सवार थे।

दुबई सड़क दुर्घटना में भारतीय प्रवासी की मौत

दुबई में एक ट्रक और वाहन की टक्कर से हुए एक सड़क हादसे में एक भारतीय प्रवासी की मौत हो गई, जबकि अन्य घायल हो गया। मीडिया ने इस बात की जानकारी दी। गल्फ न्यूज ने एक भारतीय समाजिक कार्यकर्ता के हवाले से कहा, "दोनों व्यक्ति अबू धाबी में रह रहे थे, वे शुक्रवार को मछली खरीदने दुबई आए, जिसे उन्होंने किराने का सामान दिया।"

कार्यकर्ता ने कहा कि जब वह अबू धाबी के लिए वापस लौट रहे थे, तभी सड़क दुर्घटना में एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि दूसरा व्यक्ति घायल हो गया। मृतक की पहचान केरल स्थित मल्लप्पुरम के19 वर्षीय मुहम्मद सवाद के रूप में हुई है।


'पाकिस्तान के चैनल महिला दिवस पर विवादास्पद सामग्री प्रसारित न करें'

पाकिस्तान इलेक्ट्रॉनिक मीडिया रेगुलेटरी अथॉरिटी (पेमरा) ने एडवाइजरी जारी कर देश के चैनलों को निर्देश जारी कर कहा कि वह 8 मार्च को महिला दिवस के मौके पर विवादास्पद सामग्री प्रसारित न करें। अथॉरिटी ने पाकिस्तानी चैनलों को चेताते हुए कहा कि वह अनैतिक नारों सहित प्ले कार्ड्स पर लिखी विवादास्पद सामग्री को दिखाने से गुरेज करें। डॉन न्यूज ने अपनी रिपोर्ट में कहा पाकिस्तान इलेक्ट्रॉनिक मीडिया रेगुलेटरी अथॉरिटी की ओर से शुक्रवार को जारी की गई एडवाइजरी में चैनलों से कहा गया कि वे इस तथ्य को ध्यान में रखे कि इस तरह की विवादास्पद सामग्री का प्रसारण शालीनता के आमतौर पर स्वीकृत मानकों के साथ-साथ धार्मिक, सामाजिक, सांस्कृतिक मानदंडों और जनता की भावनाओं के खिलाफ है।

पाकिस्तान : भारी बारिश से 17 मरे

पाकिस्तान में बीते 24 घंटों में हुई मूसलाधार बारिश में कम से कम 17 लोगों की मौत हो गई है और दर्जनों घायल हो गए हैं। बचाव व राहत अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, आपात अधिकारी जावेद खलील ने बताया, "खबर पख्तूनख्वाह(केपी) प्रांत मूसलाधार बारिश से सबसे ज्यादा प्रभावित रहा, जहां विभिन्न घटनाओं में कम से कम 12 लोगों की जान चली गई। वहीं बारिश से पंजाब व बलूचिस्तान प्रांत के विभिन्न भागों में दो बच्चों समेत कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई।


पाकिस्तानी पत्रकार की कथित हत्या की जांच के लिए जेआईटी गठित

पाकिस्तान के सिंध प्रांत की सरकार ने पत्रकार अजीज मेनन की कथित हत्या मामले की जांच के लिए नौ सदस्यीय संयुक्त जांच दल (जेआईटी) का गठन किया है। पत्रकार का शव पिछले महीने एक नहर में मिला था। डॉन न्यूज के अनुसार, शुक्रवार को जारी एक अधिसूचना में कहा गया है कि जेआईटी को अपने साक्ष्य 15 दिनों के अंदर जमा करने होंगे और वे किसी भी एजेंसी या विभाग के सदस्यों से सहायता ले सकते हैं।

सिंधी टीवी चैनल केटीएन न्यूज और सिंधी भाषी अखबार ख्वाहिश से जुड़े अजीज का शव नौशहरो फिरोज में नहर में 16 फरवरी को मिला था। उनकी कथित हत्या की आशंका जताई जा रही है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;