दुनिया की 5 बड़ी खबरें: इस महीने में आएगा कोरोना का वैक्सीन और कहां से पैदा हुआ यह वायरस इसका पता चला?

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भरोसा जताया है कि इस साल के अंत तक देश के पास कोविड-19 वैक्सीन होगी।अमेरिका के पास इस बात के अहम सबूत हैं कि कोरोन वायरस की उत्पत्ति चीन के शहर वुहान में स्थित एक प्रयोगशाला में हुई थी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

विदेश से पाकिस्तान लौटने वालों में बड़ी संख्या कोरोना का शिकार

विदेश से पाकिस्तान लौटने वाले पाकिस्तानियों की बड़ी संख्या कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई है। पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, बीते 15 दिन के अंदर अन्य देशों से 15 उड़ानों से 2348 पाकिस्तानी स्वदेश लौटे। कराची एयरपोर्ट पर इनकी जांच की गई तो इनमें से 401 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। 1714 मुसाफिरों को घर जाने की इजाजत दी गई, बाकी को क्वारंटीन कर दिया गया।

रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि सबसे ज्यादा कोरोना मरीज 29 अप्रैल को शारजाह से आने वाले विमान में मिले। कराची एयरपोर्ट पर इस विमान के 214 यात्रियों की जांच हुई जिसमें से 127 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई।

पाकिस्तान : वेंटिलेटर नहीं मिलने से दम तोड़ गया कोरोना संक्रमित डॉक्टर

पाकिस्तान के सिंध प्रांत की राजधानी कराची में कोरोना संक्रमित एक चिकित्सक को वेंटिलेटर नहीं मिल सका जिसकी वजह से उन्होंने बेबसी की हालत में जान दे दी। 'एआरवाई न्यूज' ने अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी है। रिपोर्ट में कहा गया है कि सिंध प्रांत में सरकारी अस्पतालों की हालत बहुत बुरी है। निजी अस्पताल भी कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों से भर गए हैं। इसी स्थिति के बीच डॉक्टर फुरकान की मौत हो गई।

कराची इंस्टीट्यूट आफ हार्ट डिजीज से सेवानिवृत्त डॉ. फुरकान कोरोना वायरस के शिकार हो गए थे। उन्होंने खुद को घर में आइसोलेट कर लिया था।


साल के अंत तक अमेरिका के पास कोविड-19 वैक्सीन होगी : ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भरोसा जताया है कि इस साल के अंत तक देश के पास कोविड-19 वैक्सीन होगी। समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, रविवार को फॉक्स न्यूज की मेजबानी में एक वर्चुअल टाउन हॉल में ट्रंप ने कहा, "हमें पूरा भरोसा है कि साल के अंत तक हमारे पास वैक्सीन होगी।" अब तक अमेरिकी सरकार के स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने जनवरी 2021 तक कोविड-19 वैक्सीन उपलब्ध होनी की बात कही है। ट्रंप ने कहा कि उनका मानना है देश के पास जल्द ही वैक्सीन होगी।

यह पूछे जाने पर कि क्या वह चाहते है कि अमेरिका किसी भी अन्य देश से पहले वैक्सीन को बना ले तो उन्होंने कहा, "मुझे इसकी परवाह नहीं, मुझे बस वैक्सीन चाहिए जो काम करे।" उन्होंने कहा कि अगर कोई और देश वैक्सीन बना लेता है तो वह उसकी सराहना करेंगे।

वुहान के लैब से कोरोना के पैदा होने के अमेरिका के पास अहम सबूत : पोम्पियो

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा है कि उनकी सरकार के पास इस बात के अहम सबूत हैं कि कोरोनवायरस की उत्पत्ति चीन के शहर वुहान में स्थित एक प्रयोगशाला में हुई थी, जहां पिछले दिसंबर में महामारी सबसे पहले सामने आई थी। समाचार एंजेसी एफे के मुताबिक, पोम्पियो ने रविवार को एबीसी न्यूज से कहा, "इस बात के अहम सबूत हैं कि यह वुहान स्थित उस प्रयोगशाला से आया।"

उन्होंने आगे कहा कि यह मानव निर्मित है और 'बेहतरीन विशेषज्ञों को अब तक ऐसा लगा है कि यह मानव निर्मित है।' पोम्पियो ने कहा, "मेरे पास इस पड़ाव पर इस बात पर अविश्वास करने का कोई कारण नहीं है।" हालांकि उन्होंने इस बयान के समर्थन में कोई सबूत नहीं दिया।


जापान ने 31 मई तक बढ़ाया आपातकाल

जापान सरकार ने सोमवार को आधिकारिक तौर पर कोविड-19 महामारी के कारण लगाए गए देशव्यापी आपातकाल को 31 मई तक और बढ़ाने के अपने फैसले की घोषणा की। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री शिंजो आबे शाम को प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से इसकी आधिकारिक घोषणा करेंगे और जापान के गोल्डेन वीक होलीडे के आखिरी दिन यानी 6 मई के बाद भी आपातकाल को बढ़ाया जाएगा।

चिकित्सीय विशेषज्ञों के एक सलाहकार पैनल द्वारा सुबह आपातकाल बढ़ाने को मंजूरी देने के बाद सरकार ने इस फैसले के बारे में संसद को सूचित किया।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia