दुनिया की 5 बड़ी खबरें: WHO ने बताया क्या है कोरोना के खिलाफ सबसे अच्छा बचाव और पाक में शिक्षण संस्थान 15 जुलाई तक बंद

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक ट्रेडोस एडनॉम घेब्रेयेसस ने कहा है कि महामारी और दुनिया के कई स्वास्थ्य खतरों के खिलाफ मजबूत और लचीली स्वास्थ्य प्रणाली ही सबसे अच्छा बचाव है। पाकिस्तान में सभी शिक्षण संस्थाओं को 15 जुलाई तक के लिए बंद कर दिया गया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

पाकिस्तान में शिक्षण संस्थान 15 जुलाई तक बंद

पाकिस्तान में सभी शिक्षण संस्थाओं को 15 जुलाई तक के लिए बंद कर दिया गया है। साथ ही यह भी फैसला किया गया है कि बोर्ड परीक्षाएं नहीं होंगी और बीते साल के नंबर के आधार पर आगे की कक्षाओं में दाखिला दिया जाएगा। पाकिस्तान के संघीय शिक्षा मंत्री शफकत महमूद ने गुरुवार को मीडिया को बताया कि देश में सभी शिक्षण संस्थानों को 15 जुलाई तक के लिए बंद करने का फैसला किया गया है। कोरोना वायरस महामारी के कारण शिक्षण संस्थानों को पहले 15 मई तक के लिए बंद करने का फैसला किया गया था जिसकी अवधि अब बढ़ा दी गई है।

पाकिस्तान में कोरोना के रोजाना औसतन 1 हजार मामले : डब्ल्यूएचओ

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने पाकिस्तान में कोरोना वायरस के तेजी से फैलने पर चिंता जताते हुए कहा है कि देश में अब इस बीमारी के रोजाना औसतन एक हजार मामले सामने आ रहे हैं। डब्ल्यूएचओ की बुधवार को जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि एक हफ्ते में पाकिस्तान में रोजाना कोरोना के औसतन एक हजार मामले दर्ज किए गए हैं। यह संख्या मध्य अप्रैल की संख्या की तुलना में दोगुनी है।

पाकिस्तान में बुधवार को कोरोना वायरस के 1523 मामले सामने आए। अभी तक किसी एक दिन में इस बीमारी के इतने मामले दर्ज नहीं हुए थे। इसकी एक वजह यह भी है कि देश में कोरोना टेस्ट की संख्या बढ़ी है जिससे मामले सामने आ रहे हैं।

पाकिस्तान : सफाईकर्मी के यौन उत्पीड़न पर विदेश सेवा का अफसर बर्खास्त

पाकिस्तान विदेश सेवा के एक वरिष्ठ अधिकारी को गुरुवार को यौन उत्पीड़न के आरोप में बर्खास्त कर दिया गया। पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट में कहा गया है कि यूक्रेन के कीव स्थित पाकिस्तानी दूतावास में नियुक्त इस अधिकारी को 'कर्तव्यों के निर्वहन के दौरान घोर अनुशासनहीनता का दोषी पाया गया है।'

पाकिस्तान के विदेश विभाग द्वारा जारी अधिसूचना में इस अधिकारी का नाम वकार अहमद बताया गया है जो कीव स्थित पाकिस्तानी दूतावास में प्रथम सचिव के पद पर तैनात था। अधिकारी ने दूतावास की एक यूक्रेनी सफाईकर्मी से यौन दुर्व्यवहार किया था। विदेश विभाग ने अपने बयान में बताया है कि अधिकारी ने स्टाफ सदस्य को धमकाया भी था और नौकरी से भी निकाल दिया था।

ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने दूसरी पत्नी को औपचारिक रूप से तलाक दिया

ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन ने अपनी दूसरी पत्नी मरीना व्हीलर को आखिरकार तलाक दे दिया। अब वह अपनी मंगेतर कैरी साइमंड्स से शादी करेंगे, जिसने पिछले महीने बेटे को जन्म दिया। मेट्रो अखबार ने बुधवार को एक रिपोर्ट में द मिरर के हवाला से कहा, "व्हीलर ने फरवरी में तलाक के लिए आवेदन किया था, जो 29 अप्रैल को नवजात विल्फ्रेड लॉरी निकोलस जॉनसन के जन्म से पहले स्वीकृत हो गया।"

रिपोर्ट में कहा गया है कि यह माना जाता है कि दोनों पक्ष में इस सेटलमेंट पर चार मिलियन पाउंड खर्च हुए हैं। जॉनसन और व्हीलर के बीच फरवरी में लंदन स्थित सेंट्रल फैमिली कोर्ट में पैसे के बंटवारे का समझौता हो गया था। केस संख्या से पता चलता है कि दोनों में पैसे को लेकर विवाद था।

मजबूत स्वास्थ्य प्रणाली महामारी के खिलाफ सबसे अच्छा बचाव : डब्ल्यूएचओ प्रमुख

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक ट्रेडोस एडनॉम घेब्रेयेसस ने कहा है कि महामारी और दुनिया के कई स्वास्थ्य खतरों के खिलाफ मजबूत और लचीली स्वास्थ्य प्रणाली ही सबसे अच्छा बचाव है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, ट्रेडोस ने बुधवार को एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "इस महामारी ने वैश्विक स्वास्थ्य सुरक्षा की नींव के रूप में मजबूत राष्ट्रीय और उप-राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्रणालियों के महत्व को उजागर किया है।"

ट्रेडोस के अनुसार, मौजूदा रुझानों के मुताबिक 2030 तक पांच अरब से अधिक लोगों तक आवश्यक स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच की कमी होगी -इसमें स्वास्थ्य कार्यकर्ता तक पहुंच, आवश्यक दवाओं तक पहुंच और अस्पतालों को चलाने की क्षमता शामिल है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

लोकप्रिय
next