दुनिया की 5 बड़ी खबरें: चीन के शिनच्यांग में बीमारी फैला और गनी का तालिबान से हिंसा खत्म करने करने का आग्रह

चीन के शिनच्यांग स्वायत्त प्रदेश के दक्षिण भाग में दस गरीब काउंटियां हैं और वहां बीमारी के कारण गरीब बनने की समस्या अभी भी बनी हुई है। अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने तालिबान से देश में जारी हिंसा को खत्म करने और अंतर-अफगान वार्ता शुरू करने के लिए आगे आने का आग्रह किया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

चीन के शिनच्यांग में बीमारी से निपटने के लिए मेडिकल टीम तैनात

चीन के शिनच्यांग स्वायत्त प्रदेश के दक्षिण भाग में दस गरीब काउंटियां हैं और वहां बीमारी के कारण गरीब बनने की समस्या अभी भी बनी हुई है। गरीब गांव वासियों की मदद के लिए काशगर क्षेत्र में नौ डॉक्टरों से गठित एक मोबाइल मेडिकल टीम गांव वासियों को सेवा दे रही है।इस मेडिकल टीम के नेता ज्वांग शी ह्वा शिनच्यांग प्रदेश के पुलिस अस्पताल के एक मुख्य सर्जन हैं। दो साल पहले उनकी टीम ने काशगर के हूंगशींग गांव के सभी 266 परिवारों के 1067 लोगों के लिए स्वास्थ्य प्रोफाइल बनायी और हरेक रोगियों के लिए उपचार योजना बनायी।

मेडिकल टीम की मदद से अनेक व्यक्तियों, जो गंभीर रोगों से ग्रस्त थे, का उपचार किया गया है। गांवों में नि:शुल्क तौर पर रोगियों का उपचार करने के अलावा मेडिकल टीम ने स्थानीय चिकित्सा प्रतिभाओं को प्रशिक्षित करने में भी बहुत काम किया है। इधर के वर्षों में मेडिकल टीम ने कुल 68 हजार रोगियों का इलाज किया, गांववासियों के लिए कई हजार मेडिकल प्रोफाइल बनायी हैं और सौ से अधिक स्थानीय डॉक्टरों को प्रशिक्षित किया है।

10 साल पहले की मितव्ययिता पर नहीं लौटेंगे : बोरिस जॉन्सन

ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन ने संकल्प लिया है कि उनकी सरकार 10 साल पहले की मितव्ययिता पर वापस नहीं लौटेगी। यह बात एक मीडिया रपट में रविवार को सामने आई है।

बीबीसी की रपट के अनुसार, मेल के साथ रविवार को एक साक्षात्कार में जॉन्सन ने लॉकडाउन बाद आर्थिक रिकवरी की अपनी योजना का खाका पेश किया।

इस योजना में चांसलर ऋषि सुनक के नेतृत्व में नया इंफ्रास्ट्रक्च र डिलिवरी टास्कफोर्स शामिल है। जॉन्सन के अनुसार, यह टास्कफोर्स अस्पतालों, स्कूलों, सड़कों के निर्माण में तेजी लाने पर विचार करेगा और विकास एवं आपूर्ति के हर कदम पर मौजूद बाधाओं को साफ करेगा।

जॉन्सन की टिप्पणी कोविड-19 के कारण अप्रैल में अर्थव्यवस्था के 20.4 प्रतिशत तक सिकुड़ने के बाद आई है। किसी एक महीने में अर्थव्यवस्था के सिकुड़ने का यह अपने आप में एक रिकॉर्ड है।

पोलैंड में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान जारी

पोलैंड में रविवार को सख्त सोशल डिस्टैंसिंग और स्वच्छता के उपायों को अपनाते हुए राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान जारी है। चुनाव में मुख्य मुकाबला सत्ताधारी राष्ट्रवादियों और यूरोपीय समर्थक लिबरल्स के बीच है।

समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, कोविड-19 महामारी के प्रकोप के बाद से यूरोप में यह पहला चुनाव है और मतदाताओं को मतदान के लिए पोस्टल मतदान का विकल्प दिया गया है, ताकि संक्रमण के जोखिम को घटाया जा सके। प्रशासन ने कहा है कि इसके बावजूद राजधानी में मात्र 13,000 मतदाता ही इस विकल्प का इस्तेमाल करेंगे।

स्थानीय मीडिया रपटों के अनुसार, नेशनल इलेक्टोरल कमिशन के प्रमुख, मगदालेना पीट्रजैक ने कहा है कि तीन करोड़ पात्र मतदाताओं को मतदान के दौरान मास्क और सोशल डिस्टैंसिंग अनिवार्य होगा।

गनी का तालिबान से हिंसा खत्म करने, वार्ता शुरू करने का आग्रह

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने तालिबान से देश में जारी हिंसा को खत्म करने और अंतर-अफगान वार्ता शुरू करने के लिए आगे आने का आग्रह किया है। टोलो न्यूज के मुताबिक, शनिवार को प्रेसिडेंशियल पैलेस में सीनेटरों से वार्ता के दौरान गनी ने अंतर-अफगान शांति प्रक्रिया के लिए तेज शुरुआत की आवश्यकता पर जोर दिया।

प्रेसिडेंशियल पैलेस ने गनी के हवाले से एक बयान में कहा, "तालिबान द्वारा बढ़ती हिंसा का जिक्र करते हुए, राष्ट्रपति ने जल्द से जल्द अंतर-अफगान वार्ता शुरू करने में मदद के लिए हिंसा खत्म करने की जरूरत पर जोर दिया।"

काबुल में एक विस्फोट में एक वाहन के निशाना बनने और अफगानिस्तान स्वतंत्र मानवाधिकार आयोग (एआईएचआरसी) के दो कर्मचारियों की मौत होने के कुछ घंटों बाद गनी की यह टिप्पणी आई। फिलहाल किसी भी समूह ने घटना की जिम्मेदारी नहीं ली है।

आयरलैंड के नए पीएम चुने गए माइकल मार्टिन

फियाना फेल लीडर माइकल मार्टिन को आयरलैंड को नया प्रधानमंत्री चुना गया है। मार्टिन को शनिवार को आयरिश संसद के निचले सदन में एक स्पेशल मीटिंग के दौरान हुए मतदान में पीएम पद के लिए चुना गया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक आयरिश संसद के निचले सदन के स्पीकर सीन ओ फीयरघेल ने मतदान के बाद कहा कि मार्टिन के पक्ष में 93 मत पड़े हैं जबकि 63 मत विरोध में पड़े हैं।

मार्टिन आयरलैंड में गठबंधन सरकार चलाएंगे। इस सरकार में फियाना फेल, फाइन गेल और ग्रीन पार्टी शामिल होंगी। इन तीन पार्टियों से 84 सांसद हैं और इसके अलावा नौ स्वतंत्र सांसदों ने भी मार्टिन को अपना समर्थन दिया है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय
next