दुनिया की 5 बड़ी खबरें: चीन में विस्फोट, 19 लोगों की मौत और पाकिस्तान के एक और पूर्व पीएम को कोरोना

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी जांच में कोरोनावायरस से संक्रमित पाए गए हैं। चीन के झेजियांग प्रांत में एक टैंकर में विस्फोट होने के कारण करीब 19 लोग मारे गए, जबकि 172 से अधिक अन्य घायल हो गए।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

पाकिस्तान में कोरोना के मामले बढ़कर 132,399 हुए

पाकिस्तान में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है। यहां रविवार को कोरोना पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 132,399 तक पहुंच गई है। इनमें से लगभग 50,000 मामले इसी महीने सामने आए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि अभी तक संक्रमण की वजह से 2,551 लोगों की मौत हो चुकी है।

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, शनिवार को देश में पिछले 24 घंटों में 6,472 नए वायरस के मामले सामने आए। कोरोना महामारी के सामने आने के बाद शनिवार को देश में एक दिन में सबसे अधिक मामले दर्ज हुए हैं।

मंत्रालय के अनुसार, देश भर में कोरोना की वजह से 88 और मरीजों की जान चली गई है, जिसके बाद अब देश में संक्रमण की वजह से मरने वालों की संख्या 2,551 हो गई है। अभी तक 40,247 मरीज ठीक हो चुके हैं, जिन्हें अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है।

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री गिलानी कोरोना से संक्रमित

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी जांच में कोरोनावायरस से संक्रमित पाए गए हैं। उनके बेटे ने एक ट्वीट में इसकी पुष्टि की। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक, शनिवार को अपने ट्वीट में कासिम गिलानी ने अपने पिता के वायरस से संक्रमित होने के लिए प्रधानमंत्री इमरान खान और राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) को जिम्मेदार ठहराया।

कासिम ने यह बात भ्रष्टाचार के आरोपों में अपने पिता को एनएबी द्वारा कई बार समन किए जाने के संदर्भ में कही। उन्होंने ट्वीट कर कहा, "शुक्रिया इमरान खान की सरकार और राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो। आपने मेरे पिता के जीवन को सफलतापूर्वक खतरे में डाल दिया है। उनका कोविड-19 टेस्ट पॉजिटिव आया।" हाल के दिनों में बड़ी संख्या में पाकिस्तानी राजनेता और सांसद कोरोना से संक्रमित हुए हैं।

पिछले 2 हफ्तों में हुए हमलों में 89 अफगान नागरिक मारे गए

अफगान सरकार ने कहा है कि पिछले दो सप्ताह में तालिबान के हमलों में 89 नागरिक मारे गए। नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल (एनएससी) द्वारा शनिवार को दी गई जानकारी में यह भी कहा गया है कि हमलों में 150 आम नागरिक भी घायल हुए हैं। ताजा घटना में, एनएससी के आंकड़ों के अनुसार तखार प्रांत में लड़ाई के चलते कम से कम 'सात अफगान सुरक्षा बल के सदस्य, 15 तालिबान लड़ाके और एक बच्चा' मारे गए।

एनएससी के प्रवक्ता जावेद फैसल ने कहा, "उन्होंने (तालिबान) 89 नागरिकों को मार डाला और देश के 29 प्रांतों में 150 अन्य लोग घायल हुए हैं।" एक बयान में, एक्टिंग इंटीरियर मिनिस्टर मसूद अंदाराबी ने कहा, "मुझे विश्वास है कि सभी ताकतें शांति के लिए प्रतिबद्ध हैं। यदि तालिबान शांति के संदेश का सकारात्मक जवाब देते हैं, तो हम प्रतिबद्ध रहेंगे, लेकिन अगर तालिबान हमला करता है और युद्ध पर जोर देता है तो हम उन्हें उचित प्रतिक्रिया देंगे।"

चीन में टैंकर विस्फोट, 19 लोगों की मौत

चीन के झेजियांग प्रांत में एक टैंकर में विस्फोट होने के कारण करीब 19 लोग मारे गए, जबकि 172 से अधिक अन्य घायल हो गए। यह जानकारी स्थानीय अधिकारियों ने रविवार को दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, शेनयांग-हाइको एक्सप्रेसवे के वेनलिंग सेक्शन में एक गांव के पास शनिवार शाम को टैंकर में विस्फोट हुआ।

वहीं दूसरा विस्फोट तब हुआ जब एक्सप्रेस-वे के पास एक वर्कशॉप पर विस्फोट के बाद हवा उड़ा ट्रक जा गिरा। इन विस्फोटो में आवासीय इमारत और कारखाने के वर्कशॉप को काफी नुकसान पहुंचा है। वेनलिंग के वाइस मेयर झू मिंगलियन ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "अब तक 2,660 से अधिक बचाव कर्मियों, 151 वाहनों और 30 से अधिक बड़ी मशीनरी और उपकरणों को मौके पर भेजा गया है।"

पीआईए विमान हादसे के मृतकों के परिजनों ने डीएनए टेस्ट पर संदेह जताया

पाकिस्तान के कराची में 22 मई को पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआईए) के विमान दुर्घटना में मारे गए 97 लोगों के परिजनों ने सिंध फोरेंसिक डीएनए और कराची विश्वविद्यालय के सिरोलॉजी लैब (एसएफडीएल) में की गई डीएनएन जांच पर संदेह जताया है। द ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक, शनिवार को मीडिया को संबोधित करते हुए मृतकों के परिजनों ने इस प्रक्रिया में देरी और हेरफेर करने पर प्रकाश डाला और सरकार से इस मामले को देखने की मांग की।

विमान 22 मई को कराची की घनी आबादी वाली मॉडल कॉलोनी में गिर गया था। कई शवों की पहचान नहीं हो पाई थी। विमान दुर्घटना में पत्नी और बच्चों को खो देने वाले आरिफ इकबाल ने अधिकारियों पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए कहा कि जब वह अपनी पत्नी और अपनी बड़ी बेटी की पहचान करने में सक्षम थे, उनके बेटे और छोटी बेटी की पहचान करने के लिए डीएनए जांच की आवश्यकता थी।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

लोकप्रिय
next