दुनिया की 5 बड़ी खबरें: पाकिस्तान के लिए इस संकट से निकलना नहीं आसान और अपने देश की सेना से भिड़े पीएम इमरान!

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने शुक्रवार को कहा कि सेना अच्छी तरह से जानती है कि न तो वह पैसा कमा रहे हैं और न ही भ्रष्ट हैं। उन्होंने कहा कि वह दिन-रात मेहनत कर रहे हैं, इसलिए वह सेना से नहीं डरते हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

नवाज शरीफ के परिजनों के व्यावसायिक ठिकानों पर छापेमारी

पाकिस्तान के राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) ने मनी लॉन्ड्रिंग और बेनामी खातों से जुड़े मामलों में सबूत जुटाने के लिए शनिवार को लाहौर के मॉडल टाउन में पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के परिवार के स्वामित्व वाले व्यावसायिक कार्यालयों पर छापामारी की। द न्यूज इंटरनेशनल की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (पीएमएल-एन) की प्रवक्ता मरियम औरंगजेब ने पुष्टि की कि एनएबी ने यह छापेमारी शनिवार की दोपहर करीब 12:30 बजे की। उन्होंने कहा कि अधिकारियों ने मॉडल टाउन में 55-के और एफ-91 स्थित कार्यालयों पर छापा मारा।

पाकिस्तान को बीओपी संकट से निकालना आसान नहीं : आईएमएफ

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के उपनिदेशक अथानासियोस अरवानिटिस ने कहा कि पाकिस्तान जैसी उभरती हुई अर्थव्यवस्थाओं को संतुलित करने और उसे बैलेंस ऑफ पैमेंट (बीओपी) संकट से उबारने के लिए उनके पास कोई जादू की छड़ी नहीं है। अरवानिटिस ने शुक्रवार को स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (एसबीपी) में उभरते बाजारों के प्रबंधन पर एक संगोष्ठी और पैनल चर्चा को संबोधित करते हुए कहा, “जब दबाव तीव्र होते हैं, तो समाधान आसान नहीं होते।”

कोरोनावायरस के कारण चीन के शिनजियांग में व्यापार चौपट

उत्तरपश्चिम चीन के शिनजियांग उइगर स्वायत्त क्षेत्र में कोरोनावायरस महामारी की वजह से व्यापार में बड़े पैमाने पर सुस्ती देखी जा रही है। ऐसा चीन कजाकिस्तान खोरगोस अंतर्राष्ट्रीय सीमा सहयोग केंद्र के बंद होने और कामगारों के वापस नहीं लौट पाने की वजह से हो रहा है। खोरगोस गोल्डन ईगल प्लाजा के महाप्रबंधक ली डोंगफेंग ने शनिवार को चीनी अखबार ग्लोबल टाइम्स से कहा, "चीन-कजाकिस्तान सीमा मुक्त-व्यापार जोन के जरिए होने वाला आयात और निर्यात कार्य बंद हो गया है।"

भ्रष्ट नहीं हूं, इसलिए सेना से नहीं डरता : इमरान खान

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने शुक्रवार को कहा कि सेना अच्छी तरह से जानती है कि न तो वह पैसा कमा रहे हैं और न ही भ्रष्ट हैं। उन्होंने कहा कि वह दिन-रात मेहनत कर रहे हैं, इसलिए वह सेना से नहीं डरते हैं। द न्यूज इंटरनेशनल की रिपोर्ट की अनुसार, प्रधानमंत्री खान ने अपनी सरकार की स्थिरता को स्पष्ट करते हुए कहा कि सरकार कहीं नहीं जा रही है। उन्होंने कहा कि एजेंसियों को पता है कि कौन क्या कर रहा है और यही कारण है कि भ्रष्टाचार में लिप्त लोगों को सेना का डर था। खान ने कहा कि वह न तो भ्रष्ट हैं और न ही राजनीति कर पैसा कमा रहे हैं और यही कारण है कि सेना मेरे साथ खड़ी है। उन्होंने कहा कि सरकार और सेना के बीच कोई तनाव नहीं है।

खान ने पीएम हाउस में मीडियाकर्मियों के साथ बातचीत के दौरान यह बात कही। सूचना और प्रसारण मामलों के लिए उनकी विशेष सहायक डॉ. फिरदौस आशिक अवान भी इस अवसर पर उपस्थित रहीं।

गूगल मैप्स में कश्मीर भारत के बाहर 'विवादित' क्षेत्र

गूगल मैप्स भारत के भीतर कश्मीर को भारत का हिस्सा दिखाता है, लेकिन बाहर अन्य देशों के लोगों को इस क्षेत्र की सीमाएं अलग से डॉटेड लाइन में दिखाई देती है, जो इसे 'विवादित' क्षेत्र बताती है। द वाशिंगटन पोस्ट ने इस बात की जानकारी दी। सिर्फ कश्मीर ही नहीं, कई अन्य देशों की सीमाएं गूगल मैप्स में अलग दिखाई देती हैं। यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप गूगल मैप्स का इस्तेमाल संबंधित देश के भीतर से कर रहे हैं या बाहर से। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि गूगल सहित अन्य ऑनलाइन मैप मेकर उन्हें बदल देते हैं। गूगल के अनुसार, यह स्थानीय कानूनों का अनुसरण करता है, जहां गूगल मैप्स के स्थानीय संस्करण उपलब्ध हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

लोकप्रिय