दुनिया की 5 बड़ी खबरें: जर्मनी में कैफे, रेस्तरां, सिनेमा 31 अगस्त तक बंद और सामूहिक नमाज पर सरकार और उलेमा में ठनी

कोरोना वायरस महामारी के लगातार बढ़ते प्रकोप के बीच कल (शुक्रवार) का दिन पाकिस्तान के लिए एक बड़े तनाव को लेकर आ रहा है। जर्मनी में धार्मिक सेवाओं सहित बड़े सार्वजनिक समारोहों पर 31 अगस्त तक प्रतिबंध रहेगा। बार्स, कैफे, रेस्तरां, सिनेमा और सभी प्रकार के संगीत स्थल भी इस दौरान बंद रहेंगे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

पाकिस्तान : प्रधान न्यायाधीश के खिलाफ अभियान, इमरान ने जांच का आदेश दिया

पाकिस्तान में कोरोना वायरस मामले से निपटने में हो रही कोताहियों पर इमरान सरकार को आड़े हाथ लेने वाले प्रधान न्यायाधीश और सुप्रीम कोर्ट के अन्य न्यायाधीशों के खिलाफ सोशल मीडिया पर अभियान छेड़ दिया गया है जिसमें न्यायाधीशों और न्यायपालिका के प्रति आपत्तिजनक टिप्पणियां की जा रही हैं। बात इस हद तक बढ़ गई है कि प्रधानमंत्री इमरान खान को मामले में दखल देना पड़ा है और उन्होंने संघीय जांच एजेंसी (एफआईए) को इसकी जांच का आदेश दिया है।

पाकिस्तान मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) द्वारा बताया गया है कि प्रधानमंत्री खान ने एफआईए के महानिदेशक से कहा है कि वह अफसरों की एक टीम गठित कर मामले की जांच करवाएं और सोशल मीडिया पर न्यायाधीशों के खिलाफ अभियान चला रहे लोगों पर कार्रवाई करें। पीएमओ ने कहा कि प्रधानमंत्री ने इसे बेहद गंभीर मामला बताते हुए इस पर तुरंत कार्रवाई के लिए कहा है।

पाकिस्तान : जुमे को परीक्षा की घड़ी, सामूहिक नमाज पर सरकार और उलेमा में ठनी

कोरोना वायरस महामारी के लगातार बढ़ते प्रकोप के बीच कल (शुक्रवार) का दिन पाकिस्तान के लिए एक बड़े तनाव को लेकर आ रहा है। पाकिस्तान के महत्वपूर्ण माने जाने वाले उलेमा का एक हिस्सा सरकार द्वारा लगाए गए लॉकडाउन का उल्लंघन कर कल जुमे की सामूहिक नमाज मस्जिदों में पढ़ने पर अड़ गया है। लॉकडाउन के कारण पाकिस्तान सरकार ने देश की सभी मस्जिदों में सामूहिक नमाज पर पाबंदी लगाई हुई है। किसी भी मस्जिद में अधिकतम पांच लोग ही एक समय में हो सकते हैं। लेकिन, बीते कुछ जुमे पर कई जगहों पर लोगों ने इस नियम को तोड़ने की कोशिश की और उनकी पुलिस से झड़पें हुई हैं।

इस ऐलान के बाद, 17 अप्रैल को पहली बार जुमा पड़ रहा है। सरकार लॉकडाउन का उल्लंघन नहीं चाहती और उलेमा सामूहिक नमाज पर अड़े हैं जिससे तनाव बना हुआ है।

पाकिस्तान में आंशिक रूप से पैसेंजर ट्रेन सेवा जल्द होगी बहाल

पाकिस्तान के रेल मंत्रालय ने कोरोनावायरस महामारी के बीच सभी चार प्रांतों में ट्रेन संचालन को आंशिक रूप से फिर से शुरू करने की रणनीति को अंतिम रूप दे दिया है। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने गुरुवार को सूत्रों के हवाले से बताया, "रणनीति के अनुसार ट्रेन परिचालन सभी चार प्रांतों में आंशिक रूप से फिर से शुरू होगा। प्रधानमंत्री के अनुमोदन के बाद 25 अप्रैल से 24 ट्रेनें अप और डाउन परिचालन के लिए काम करना शुरू कर देंगी।"

इस दौरान कर्मचारियों और यात्रियों को विशेष ट्रेन संचालन के दौरान सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन करना होगा। किसी भी तरह की कोताही बरतने पर रेलवे नियमों के अनुसार सख्त कार्रवाई की जाएगी।

भीड़ को नियंत्रित करने के दौरान गोलीबारी में 1 की मौत, 4 पुलिसकर्मी गिरफ्तार

कराची में लॉकडाउन के बीच राशन वितरण के दौरान भीड़ को नियंत्रित करने की कोशिश के मद्देनजर पुलिसकर्मियों द्वारा हवाई फायरिंग में एक महिला की मौत हो गई, जिसके बाद चार पुलिसकर्मियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। डॉन न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, एक स्टेशन हाउस अधिकारी ने बुधवार को कहा कि दो समाज सेवी संगठनों के स्वयंसेवकों के बीच हाथापाई हुई थी। उन्होंने जिला प्रशासन को सूचित किए बिना मंगलवार को शहर के निस्तार बस्ती इलाके में राशन वितरण अभियान चलाया था।

परिस्थिति को नियंत्रित करने के लिए पुलिसकर्मी वहां पहुंचे, हालांकि भीड़ के बेकाबू होने पर उन्हें हवाई फायरिंग करनी पड़ी। इस दौरान पास के मकान में खिड़की पर खड़ी एक महिला को एक गोली जा लगी।

कोविड-19 : जर्मनी में लॉकडाउन के प्रतिबंध धीरे-धीरे होंगे आसान

जर्मन की चांसलर एंजेला मर्केल ने कोरोनावायरस महामारी से निपटने के लिए लाए गए प्रतिबंधों को धीरे-धीरे कम करने को लेकर एक योजना की घोषणा की है। बीबीसी ने बुधवार को अपनी रिपोर्ट में कहा, "सोशल डिस्टेंसिंग के नियम 3 मई तक कायम रहेंगे। साथ ही मर्केल ने दुकानों और सार्वजनिक परिवहन में फेस मास्क के उपयोग की भी सिफारिश की है।"

अगले सप्ताह तक एक निश्चित आकार के तहत व्यापारी अपनी दुकानें खोल सकते हैं और स्कूल धीरे-धीरे 4 मई से फिर से शुरू होंगे। मर्केल ने कहा कि देश ने सख्त उपायों के माध्यम से 'नाजुक समय की मध्यवर्ती सफलता' हासिल की है। जर्मनी की चांसलर ने कहा, "देश को चाहिए कि ध्यान केंद्रित रखते हुए आगे बढ़े, पैंतरेबाजी के लिए हमारे पास ज्यादा कुछ नहीं है।"

धार्मिक सेवाओं सहित बड़े सार्वजनिक समारोहों पर 31 अगस्त तक प्रतिबंध रहेगा। बार्स, कैफे, रेस्तरां, सिनेमा और सभी प्रकार के संगीत स्थल भी इस दौरान बंद रहेंगे।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय