दुनिया की 5 बड़ी खबरें: न्यूजीलैंड ने कोरोना पर इस तरह किया कंट्रोल और पाक में लॉकडाउन के दौरान भी अपराधी बेलगाम

न्यूजीलैंड ने कुछ ऐसा करने में कामयाबी हासिल की है जिसकी कामना कई देश कर रहे हैं, देश ने चार दिनों से लगातार कोरोनोवायरस के मामलों में गिरावट दर्ज की है। पाकिस्तान में लॉकडाउन के दौरान भी इन वारदात का होना जारी है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

न्यूजीलैंड में कोरोना वायरस मामलों में गिरावट

न्यूजीलैंड ने कुछ ऐसा करने में कामयाबी हासिल की है जिसकी कामना कई देश कर रहे हैं, देश ने चार दिनों से लगातार कोरोनोवायरस के मामलों में गिरावट दर्ज की है। सीएनएन की एक रिपोर्ट के अनुसार, गुरुवार को देश ने 29 नए पुष्ट और संभावित मामलों की सूचना दर्ज की है, जिससे न्यूजीलैंड में कोरोनावायरस से संक्रमितों की कुल संख्या 1,239 हो गई। देश में बीमारी से एक मौत हुई है और केवल 14 लोग ही अस्पताल में भर्ती हैं और 317 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं।

पचास लाख से कम आबादी वाला एक छोटा सा द्वीप न्यूजीलैंड, एक महीने के लॉकडाउन के माध्यम से आधा जीत हासिल कर चुका है, जिसका उद्देश्य न केवल वायरस को हराना है, बल्कि इसे खत्म करना है।

कराची में नमाजियों के हमले में महिला पुलिस अधिकारी घायल

पाकिस्तान के सिंध प्रांत की राजधानी कराची में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण के कारण लगे लॉकडाउन के बावजूद एक मस्जिद में बड़ी संख्या में लोग जुमे की नमाज पढ़ने के लिए एकत्र हो गए। उन्हें रोकने पहुंची पुलिस की टीम पर हमला कर दिया गया जिससे टीम का नेतृत्व कर रही एक महिला एसएचओ घायल हो गई। लगभग ऐसी घटना बीते जुमे को भी कराची में हुई थी। लियाकताबाद इलाके में सामूहिक नमाज पढ़ने से लोगों को रोकने पर भीड़ ने पुलिस पर हमला कर दिया था। तब पुलिस वालों ने घरों में घुसकर लोगों से खुद को बचाया था।

पाकिस्तान ने अफगानिस्तान से आईएस-खोरासान के सरगना को सौंपने को कहा

पाकिस्तान ने अफगानिस्तान से आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के खोरासान प्रांत (आईएसकेपी) सरगना असलम फारूकी को उसे सौंपने की मांग की है। अफगानिस्तान की खुफिया इकाई राष्ट्रीय सुरक्षा निदेशालय ने चार अप्रैल को कहा था कि उसने कंधार प्रांत में फारूकी को पकड़ा है जिसका असली नाम अब्दुल्ला ओरकजई है। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को यह मांग अफगान राजदूत के समक्ष रखी।

पाकिस्तान : लॉकडाउन के दौरान भी अपराध बेलगाम

कोरोना वायरस महामारी के दौरान करीब पूरी दुनिया ही लॉकडाउन की स्थिति में है। घरों में बंद होने से लोगों को परेशानियां हो रही हैं पर एक बात यह उभर कर सामने आई कि इस दौरान आपराधिक वारदात में बेहद कमी देखी गई है। लेकिन, पाकिस्तान इस मामले में भी अपवाद लग रहा है जहां लॉकडाउन के दौरान भी इन वारदात का होना जारी है। पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, देश के सबसे बड़े शहर कराची में लॉकडाउन के दौरान अपराधी पूरी तरह से सक्रिय रहे। खास बात यह है कि सड़कों से लोगों को दूर रखने वाले इस लॉकडाउन में कराची में सबसे अधिक सड़कों पर होने वाले अपराध (स्ट्रीट क्राइम) ही हुए हैं।

यह भी उल्लेखनीय है कि सिंध प्रांत की राजधानी कराची, पाकिस्तान में कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित जगहों में से एक है। इसलिए यहां लॉकडाउन को लागू करवाने के लिए पुलिस के साथ-साथ सेना के जवानों ने भी सख्ती की है। इसके बावजूद अपराधियों की करतूत जारी रहीं।

कोविड-19 : दुनिया में इटली में सबसे ज्यादा 18,279 मौतें

इटली में पिछले 24 घंटों में 610 लोगों की मौत होने के बाद देश में कोरोनावायरस महामारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 18,279 हो गई है, जो कि दुनियाभर में सबसे अधिक है। सिविल प्रोटेक्शन एजेंसी ने जानकारी देते हुए बताया, "हालांकि, इंटेंसिव केयर यूनिट (आईसीयू) में मरीजों की संख्या में गिरावट के साथ देश के अस्पतालों पर दबाव लगातार कम हो रहा है।"

एफे न्यूज ने अपनी रिपोर्ट में कहा, "महामारी के प्रसार को रोकने के लिए देशभर में लगाए गए प्रतिबंधों में छूट कब से दी जानी शुरू की जाएगी, इस पर चर्चा करने के लिए इटली के प्रधानमंत्री गिउसेप कोंटे ने गुरुवार को बिजनेस लीडर और श्रमिक नेताओं के साथ एक टेलीकांफ्रेंस आयोजित की।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय