दुनिया की 5 बड़ी खबरें: कश्मीर पर पाक को मिला तुर्की का साथ, अमेरिका और तालिबान एक हफ्ते के युद्धविराम पर राजी

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगान ने शुक्रवार को पाकिस्तानी संसद के संयुक्त सत्र को रिकॉर्ड चौथी बार संबोधित किया। राष्ट्रपति एर्दोगान गुरुवार को दो दिवसीय यात्रा पर पाकिस्तान पहुंचे। अमेरिका और तालिबान के बीच अफगानिस्तान में एक हफ्ते की जंगबंदी पर सहमति हो गई है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगान ने पाकिस्तानी संसद को संबोधित किया

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगान ने शुक्रवार को पाकिस्तानी संसद के संयुक्त सत्र को रिकॉर्ड चौथी बार संबोधित किया। राष्ट्रपति एर्दोगान गुरुवार को दो दिवसीय यात्रा पर पाकिस्तान पहुंचे। डॉन न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, एर्दोगान ने संसद में कहा, "आज पाकिस्तान और तुर्की के संबंध दूसरों की सराहना के भी पात्र हैं। कठिन समय पर पाकिस्तान ने तुर्की का समर्थन किया है।"

पाकिस्तानी कवि अल्लामा इकबाल की एक कविता का हवाला देते हुए एर्दोगान ने कहा, "हां, लाहौर के कवि की तरह लोग इन भावनाओं में डूबे, पाकिस्तान के लोगों ने तुर्की का समर्थन किया। हम इसे कभी नहीं भूल सकते।" नेशनल असेंबली के स्पीकर असद कैसर ने एर्दोगान का स्वागत करते हुए सत्र की शुरूआत की। उन्होंने कहा कि वह पाकिस्तान के सच्चे दोस्त और भाई हैं। उन्होंने 'कश्मीर मुद्दे पर तुर्की के राष्ट्रपति को उनके स्पष्ट और न्यायपूर्ण रुख के लिए' धन्यवाद दिया। एर्दोगान ने भी कश्मीर पर पाकिस्तान के रुख का समर्थन किया।

बड़े पर्दे पर दिखेंगी वसीम अकरम की पत्नी शनायरा

अपने समय में स्विंग के सुल्तान कहे जाने वाले पाकिस्तान के पूर्व गेंदबाज वसीम अकरम की पत्नी शनायरा अकरम जल्द ही फिल्मी पर्दे पर दिखेंगी। उन्होंने अपनी आने वाली फिल्म 'मनी बैक गारंटी' की लंबी शूटिंग पूरी कर ली है। 'डॉन' की रिपोर्ट के अनुसार, शोबिज की दुनिया में केवल कुछ फैशन शो के रैंप पर नजर आने वालीं शनायरा मुख्य रूप से सोशल मीडिया के जरिए सामाजिक मुद्दों पर जागरूकता फैलाने के लिए जानी जाती हैं। अब उन्होंने फिल्म जगत में हाथ आजमाने का फैसला किया है। अपनी आने वाली फिल्म 'मनी बैक गारंटी' की शूटिंग के बाद शनायरा ने सोशल मीडिया के जरिए अपने शूटिंग अनुभव को साझा किया।

मौलाना फजल पर संगीन देशद्रोह का मुकदमा चलना चाहिए : इमरान

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने शुक्रवार को कहा कि जमीयते उलेमाए इस्लाम प्रमुख मौलाना फजलुररहमान पर संगीन देशद्रोह के आरोप में मुकदमा चलना चाहिए। इमरान ने मीडियाकर्मियों से अनौपचारिक मुलाकात में कहा कि मौलाना फजल पर संविधान के अनुच्छेद छह के तहत संगीत देशद्रोह का मुकदमा चलना चाहिए 'क्योंकि उन्होंने (फजलुररहमान ने) खुद ही हाल में इस बात को स्वीकार किया है कि उन्होंने सरकार को गिराने की साजिश रची थी।'

अमेरिका और तालिबान एक हफ्ते के युद्धविराम पर राजी

अमेरिका और तालिबान के बीच अफगानिस्तान में एक हफ्ते की जंगबंदी पर सहमति हो गई है। पाकिस्तानी मीडिया में अमेरिकी रक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन की तरफ से जारी एक बयान के हवाले से यह जानकारी दी गई है। इसमें कहा गया है कि अमेरिका और तालिबान ने एक हफ्ते तक एक दूसरे के खिलाफ हिंसक कार्रवाई नहीं करने पर सहमति जताई है। इस पर अगर अमल सही तरीके से हुआ तो फिर दोनों पक्ष संघर्षविराम के साथ-साथ अफगानिस्तान में स्थाई समझौते की दिशा में आगे बढ़ेंगे।

'एक्सप्रेस न्यूज' ने अमेरिकी मीडिया के हवाले से कहा है कि यह युद्धविराम आज (शुक्रवार) से लागू हो गया है।

म्यांमार में पवित्र स्थल पर पोर्न वीडियो बनाए जाने से आक्रोश

इटली के एक युगल जोड़े ने म्यांमार के पवित्र स्थल बागान में अपना 12 मिनट का पोर्न वीडियो बनाया, जिसके बाद से यहां के नागरिक आक्रोश में हैं। 9वीं से 13वीं शताब्दी के बीच बने करीब तीन हजार पगोडे और मंदिरों के लिए प्रसिद्ध बागान यूनेस्को द्वारा घोषित एक विश्व धरोहर स्थल है। हर साल बड़ी संख्या में यहां पर्यटक आते हैं।

युगल जोड़े ने गुरुवार को इस पोर्न वीडियो को चर्चित पोर्न वेबसाइट पोर्नहब डॉट कॉम पर अपलोड किया। इस वीडियो को अब तक हजारों लोग देख चुके हैं। देश के स्थानीय लोगों को जैसे ही इस बात की जानकारी मिली, वे इससे आक्रोशित हो गए।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

लोकप्रिय