दुनिया की 5 बड़ी खबरें: कश्मीर मामले पर अमेरिका ने की पाक की बोलती बंद, चीन में कोरोना वायरस का कहर

अमेरिका ने एक बार फिर जम्मू कश्मीर मामले पर भारत की तरफदारी की है। अमेरिका की एक कांग्रेशनल रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तानी नेतृत्व के पास जम्मू कश्मीर पर भारत के फैसले पर प्रतिक्रिया देने के ‘विकल्प सीमित’ हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

कश्मीर मामले पर अमेरिका ने फिर की पाकिस्तान की बोलती बंद, कहा- तुम्हारी विश्वसनीयता बहुत कम

अमेरिका ने एक बार फिर जम्मू कश्मीर मामले पर भारत की तरफदारी की है। अमेरिका की एक कांग्रेशनल रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तानी नेतृत्व के पास जम्मू कश्मीर पर भारत के फैसले पर प्रतिक्रिया देने के ‘विकल्प सीमित’ हैं। कई विश्लेषकों का मानना है कि इस्लामाबाद का आतंकवादी संगठनों को गुपचुप समर्थन देने के लंबे इतिहास को देखते हुए उसकी इस मुद्दे पर ‘विश्वसनीयता कम’ है।

कांग्रेशनल रिसर्च सर्विस (सीआरएस) ने छह महीनों से कम समय में कश्मीर पर अपनी दूसरी रिपोर्ट में यह भी कहा कि हाल के वर्षों में सैन्य कार्रवाई के जरिए यथास्थिति बदलने की पाकिस्तान की क्षमता भी कम हुई है जिसका मतलब है कि वह मुख्यत: कूटनीति पर निर्भर रह सकता है। सीआरएस अमेरिकी कांग्रेस की स्वतंत्र शोध शाखा है जो अमेरिकी सांसदों की रूचि के मुद्दों पर नियतकालिक रिपोर्टें तैयार करती है।

कार्यकाल पूरा नहीं कर पाएगी इमरान सरकार : बिलावल

पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी ने प्रधानमंत्री इमरान खान के नेतृत्व वाली पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) सरकार की आलोचना करते हुए कहा है कि यह सरकार अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर पाएगी। बिलावल ने सिंध प्रांत में ठट्टा जिले के धाबेजी में एक कार्यक्रम में मंगलवार को कहा कि 'कठपुतली सरकार' कामकाज में बुरी तरह असफल रही है। उन्होंने कहा कि संघीय सरकार अपने ही कुकर्मो के कारण कार्यकाल पूरा नहीं कर पाएगी और गिर जाएगी। उन्होंने दावा किया कि सिंध के साथ एक 'उपनिवेश' जैसा व्यवहार किया जा रहा है।

चीन में कोरोना निमोनिया के 440 नए मामलों की पुष्टि

चीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने कोरोना वायरस से होने वाले निमोनिया के 440 नए मामलों की पुष्टि होने की बुधवार को घोषणा की। देश में मंगलवार को ये मामले रिपोर्ट हुए। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के उपनिदेशक ली बिन ने कहा कि इस बीमारी के मामलों में नौ मौतें हुई हैं। इससे पहले, चीनी प्रधानमंत्री ली केकियांग ने बीमारी से लड़ने के लिए समर्पित एक समूह के निर्माण की घोषणा की। विश्व स्वास्थ्य संगठन बुधवार को विशेषज्ञों की एक बैठक करेगा, ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि चीन में मौजूदा कोरोना वायरस का प्रकोप एक अंतर्राष्ट्रीय आपातस्थिति बना रहा है या नहीं।

अमेरिका ने वेनेजुएला की कंपनी के 15 विमानों को कालीसूची में डाला

वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो की सरकार पर दबाव बढ़ाने के मकसद से नया कदम उठाते हुए अमेरिकी सरकार ने वेनेजुएला की सरकारी तेल कंपनी पेट्रोलेओस डी वेनेजुएला के 15 एयरक्राफ्ट को 'ब्लॉक प्रॉपर्टी' की सूची में डाल दिया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, अमेरिका के ट्रेजरी डिपार्टमेंट ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि ब्लैक लिस्ट किए गए विमान वे संपत्ति हैं जिसमें पेट्रोलेस डी वेनेजुएला को रुचि है। बयान के अनुसार, कई विमानों का उपयोग मादुरो सरकार के वरिष्ठ सदस्यों के ट्रांसपोर्ट के लिए किया जाता रहा है।

इमरान ने दाओस में अलापा शांति का राग

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने बुधवार को दोहराया कि पाकिस्तान किसी भी नए संघर्ष का हिस्सा नहीं बनेगा, क्योंकि शांति से देश का भला हो रहा है। खान ने दावोस में वल्र्ड इकोनॉमिक कांग्रेस सेंटर में 'पाकिस्तान स्ट्रेटेजी डायलॉग' नामक एक सत्र को संबोधित करते हुए यह बात कही। जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ने अफगान जिहाद और 9/11 के बाद आतंकवाद के खिलाफ युद्ध दोनों से सीखा है, जिसने पाकिस्तान और उसके नागरिकों को भारी नुकसान पहुंचाया है।

लोकप्रिय