दुनिया की 5 बड़ी खबरें: रक्षा करार से दहशत में पाकिस्तान, अमेरिका में गोलीबारी में 6 की मौत

भारत और अमेरिका के बीच हाल में हुए रक्षा समझौतों ने पाकिस्तान की बेचैनी बढ़ा दी है। अमेरिका के विस्कोन्सिन प्रांत में शराब बनाने की कंपनी के एक कर्मी ने अपने पांच सहकर्मियों की गोली मारकर हत्या कर दी और उसके बाद उसने आत्महत्या कर ली।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

भारत और अमेरिका के बीच रक्षा करार से पाकिस्तान चिंतित

भारत और अमेरिका के बीच हाल में हुए रक्षा समझौतों ने पाकिस्तान की बेचैनी बढ़ा दी है। उसने दोनों देशों के बीच हुए करार पर चिंता जताते हुए कहा कि इससे क्षेत्र में हथियारों की होड़ बढ़ेगी। पाकिस्तान विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता आयशा फारूकी ने अपनी साप्ताहिक प्रेस ब्रीफिंग में यह चिंता जताई। उन्होंने कहा कि हाल में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच हुए अरबों डॉलर के रक्षा करार पर पाकिस्तान को आपत्ति है। पाकिस्तान कई बार अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से क्षेत्र में हथियारों की होड़ को लेकर अपनी चिंता जता चुका है।

अमेरिका : शराब फैक्ट्री के कर्मी ने 5 की हत्या कर आत्महत्या की

अमेरिका के विस्कोन्सिन प्रांत में शराब बनाने की कंपनी के एक कर्मी ने अपने पांच सहकर्मियों की गोली मारकर हत्या कर दी और उसके बाद उसने आत्महत्या कर ली। पुलिस ने यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, गोलीबारी की घटना बुधवार को बियर बनाने की कंपनी मोल्सन कूर्स के मिलवाउकी परिसर में हुई। कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) गेविन हेटरस्ले ने अपने कर्मियों को मेल पर बताया है कि हमलावर कंपनी का 'सक्रिय कर्मचारी' था।


भारत की सैन्य तैयारियों पर है नजर : पाकिस्तानी सेना

पाकिस्तानी सेना ने कहा है कि उसकी नजर भारत की तमाम रक्षा और सैन्य तैयारियों पर बनी हुई है। उसने साथ ही गीदड़भभकी भी दी कि वह 'भारत के किसी भी दुस्साहस का जवाब देने के लिए हर समय तैयार है।' पाकिस्तानी सेना की मीडिया शाखा आईएसपीआर के महानिदेशक मेजर जनरल बाबर इफ्तिखार ने एक प्रेस ब्रीफिंग में यह बात कही। यह ब्रीफिंग बीते साल 27 फरवरी को भारतीय वायुसेना के साथ पाकिस्तानी वायुसेना की हवा में झड़प के एक साल पूरा होने के मौके पर की गई।

पाकिस्तान कोरोना वायरस के खौफ की गिरफ्त में

दो मरीजों में कोरोना वायरस की पुष्टि होने के बाद पाकिस्तान में बीमारी को लेकर खौफ पसर गया है। सरकार की तरफ से लोगों को लगातार एहतियात के निर्देश जारी किए जा रहे हैं, स्कूलों को बंद कर दिया गया है। इस बीमारी की चपेट में आ चुके ईरान से पाकिस्तान आने और वहां जाने वाली उड़ानों को रोक दिया गया है। सरकारी स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा लोगों को सलाह दी जा रही है कि वे हाथ मिलाने और गले मिलने के अभिवादन के पारंपरिक तरीकों को अपनाने से अभी बचें।

जिन दो मरीजों में वायरस के होने की पुष्टि की गई है, उनमें से एक सिंध के शहर कराची का है। इस पुष्टि के बाद सिंध सरकार ने आज (गुरुवार) और कल शुक्रवार को सभी स्कूल-कालेजों में छुट्टी का ऐलान कर दिया। सिंध सरकार की कैबिनेट की आपात बैठक हुई जिसमें एहतियाती उपायों पर चर्चा की गई। सभी अस्पतालों में विशेष सेल बनाने का निर्देश दिया गया है।


फ्रांस : इमारत में आग लगने से 5 की मौत

फ्रांस के स्ट्रासबर्ग में गुरुवार को एक इमारत में आग लगने की घटना में पांच लोगों की मौत हो गई और सात अन्य घायल हो गए। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, स्थानीय मीडिया ने बताया कि अग्निशमन दस्ते को स्थानीय समयनुसार पूर्वाह्न् 1.16 बजे सात तल वाले इमारत से धुआं उठने की सूचना मिली, जिसके बाद अग्निशमन की टीम घटनास्थल पर पहुंची। कुल 23 लोगों को बचाया गया है और आग पर काबू पा लिया गया है। आग लगने के कारणों की जांच की जा रही है। आंतरिक मंत्री क्रिस्टोफे कास्टनर और स्टासबर्ग के मेयर रोलांड राइज ने पीड़ितों के प्रति संवदेना जताई है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia