दुनिया की 5 बड़ी खबरें: कश्मीर मुद्दे पर नापाक साजिश रच रहा पाकिस्तान, चीन में कोरोना वायरस से 25 लोगों की मौत

पाकिस्तान की सरकार ने ‘कश्मीर एकजुटता दिवस’ को मनाए जाने के तहत एक हफ्ते से अधिक दिनों का एक अभियान शुरू करने का ऐलान किया है। चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 25 हो गई है और पुष्टि किए गए मामलों की संख्या अब 830 हो गई है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

अगले महीने ट्रंप भारत आएंगे, पाकिस्तान नहीं : पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने इस बात की पुष्टि की है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अगले महीने भारत के दौरे पर आ रहे हैं और उनके कार्यक्रम में पाकिस्तान की यात्रा शामिल नहीं है। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता आएशा फारूकी ने यह जानकारी दी है। उन्होंने गुरुवार को अपनी नियमित प्रेस ब्रीफिंग में कहा, “राष्ट्रपति ट्रंप क्षेत्र की अपनी किसी अन्य यात्रा के साथ पाकिस्तान की यात्रा को शामिल नहीं करना चाहते। वह अलग से केवल पाकिस्तान की यात्रा पर आना चाहते हैं क्योंकि पाकिस्तान की अपनी एक हैसियत है।” संभावना जताई जा रही है कि ट्रंप 24-25 फरवरी को भारत आ सकते हैं।

कश्मीर मुद्दे को लेकर 10 दिन का अभियान चलाएगा पाकिस्तान

पाकिस्तान की सरकार ने ‘कश्मीर एकजुटता दिवस’ को मनाए जाने के तहत एक हफ्ते से अधिक दिनों का एक अभियान शुरू करने का ऐलान किया है। पाकिस्तान में पांच फरवरी को ‘कश्मीर एकजुटता दिवस’ मनाया जाता है। इस दिन देश में सार्वजनिक अवकाश रहता है। पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने विदेश मंत्रालय में एक प्रेस कांफ्रेंस में इस अभियान के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि इस अभियान में 'कश्मीर के मुद्दे' को देश और विदेश में उठाया जाएगा।

पाकिस्तान-ईरान गैस पाइपलाइन परियोजना ठप

पाकिस्तानी संसद के उच्च सदन सीनेट में सरकार ने बताया कि ईरान पर लगे अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबंधों के कारण पाकिस्तान-ईरान गैस पाइपलाइन परियोजना का काम रुक गया है। पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार ऊर्जा मंत्रालय द्वारा सीनेट में दिए गए एक लिखित उत्तर में यह जानकारी दी गई है। इसमें बताया गया कि काम रुकने की मुख्य वजह ईरान पर लगे प्रतिबंध हैं।

सरकार की तरफ से सदन को सूचित किया गया कि इस गैस पाइपलाइन को लेकर ईरान के साथ एक संशोधित करार किया गया है। इसके तहत दोनों देशों को इस परियोजना को पूरा करने के लिए पांच साल और दिए जाएंगे। हालांकि, इसके काम में कोई भी प्रगति अमेरिकी प्रतिबंधों के उठाए जाने से जुड़ी होगी।

चीन में कोरोना वायरस के 830 मामलों की पुष्टि, 25 लोगों की मौत

चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 25 हो गई है और पुष्टि किए गए मामलों की संख्या अब 830 हो गई है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी एफे ने बताया कि गुरुवार मध्यरात्रि तक, एजेंसी ने कहा कि 23वें दिन के दौरान, आठ नई मौतों और 259 नए मामलों की पुष्टि की गई, पूरे देश में 29 प्रांतों और स्वायत्त क्षेत्रों को इसने प्रभावित किया है। बता दें कि पहली बार, बीजिंग के आसपास, पूर्वोत्तर में हेबेई प्रांत में एक शख्स की मौत हुई है। तब तक सभी मौतें हुबेई में हुई थीं जिसकी राजधानी वूहान है, जिसकी आबादी 1.1 करोड़ है और प्रकोप का केंद्र है।

पाकिस्तान : पंजाब मेडिकल कॉलेज में छात्र-छात्राओं पर जींस पहनने की पाबंदी

पाकिस्तान के पंजाब मेडिकल कॉलेज के प्रबंधन ने एक फरमान जारी कर छात्रों व छात्राओं को जींस पहनकर कॉलेज आने से मना कर दिया है। प्रबंधन ने मेडिकल के छात्र व छात्राओं के लिए यूनिफॉर्म लागू किया है। पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, इस बारे में कॉलेज प्रबंधन द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया है कि छात्र और छात्राओं के लिए जींस के साथ-साथ टीशर्ट, स्कर्ट, जॉगर जैसी चीजों को पहनने पर भी सख्त मनाही है।

अधिसूचना में कहा गया है कि तीन फरवरी से यह पाबंदी लागू होगी। इस तारीख से छात्राओं को सफेद शलवार, सफेद कमीज, गुलाबी दुपट्टा और काले रंग के जूते पहनकर कॉलेज आना होगा। यही उनका यूनिफार्म होगा। छात्रों को सफेद शलवार व सफेद कमीज या सफेद शर्ट और ग्रे पैंट पहनकर मेडिकल कॉलेज पढ़ाई करने के लिए आना होगा।

Published: 24 Jan 2020, 10:00 PM
लोकप्रिय