दुनिया की 5 बड़ी खबरें: माल्टा में रिकॉर्ड 740 किलोग्राम कोकीन जब्त और इंडोनेशिया में फटा ज्वालामुखी

माल्टा के सीमा शुल्क अधिकारियों ने केले से भरे एक कंटेनर में छिपाकर रखा गया 740 किलोग्राम उच्च शुद्धता वाला कोकीन जब्त किया है। इंडोनेशिया के सबसे सक्रिय ज्वालामुखी माउंट मेरापी से लावा फूट पड़ा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

जर्मन चुनाव : पोलिंग के अनुसार ग्रीन्स को भारी नुकसान के आसार

फोटो: IANS
फोटो: IANS

जर्मनी के संसदीय चुनावों के लिए मतदान के नवीनतम फोर्सा सर्वेक्षण से पता चलता है कि क्रिश्चियन डेमोक्रेट्स और क्रिश्चियन सोशल यूनियन (सीडीयू, सीएसयू) के सेंट्रल राइट गठबंधन ने ग्रीन्स पर अपनी बढ़त बढ़ा दी है।

पोल को आरटीएल और एनटीवी द्वारा कमीशन किया गया था। इसे बुधवार को प्रकाशित किया गया है। उसके नतीजों में सीडीयू और सीएसयू 27 प्रतिशत, दो अंकों की वृद्धि के साथ आगे है जबकि ग्रीन्स का शेयर दो अंक गिरकर 22 प्रतिशत हो गया।

डीपीए ने बताया कि पिछले सप्ताह के आंकड़ों की तुलना में अन्य सभी दलों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। साथ ही सुझाव दिया गया हैं कि एसपीडी और एफडीपी 14 फीसदी, एएफडी 9 और लिंके (वाम दल) 6 पर है।

माल्टा ने स्लोवेनिया के रास्ते में रिकॉर्ड 740 किलोग्राम कोकीन जब्त की

फोटो: IANS
फोटो: IANS

माल्टा के सीमा शुल्क अधिकारियों ने केले से भरे एक कंटेनर में छिपाकर रखा गया 740 किलोग्राम उच्च शुद्धता वाला कोकीन जब्त किया है। डीपीए ने बताया कि कोकीन को 1 किलोग्राम के पैकेट में 40 फुट के कंटेनर के अंदर छिपाकर रखा गया, जो इक्वाडोर से स्लोवेनिया जा रहा था।

माल्टा के फ्रीपोर्ट में एक स्कैन के बाद यह पता चला कि कंटेनर के अंदर ड्रग और अन्य वाले बक्से के वजन में चिह्न्ति विसंगतियां हैं। सीमा शुल्क अधिकारियों ने अनुमान लगाया कि दवा का मूल्य 90 मिलियन से 100 मिलियन यूरो के बीच है।

जर्मनी से निर्वासित अफगान शरणार्थी काबुल पहुंचे

फोटो: IANS
फोटो: IANS

42 शरणार्थियों का एक समूह जर्मनी से निर्वासित होने के बाद बुधवार तड़के काबुल पहुंचा। ये जानकारी काबुल हवाईअड्डे के एक अधिकारी ने दी है। डीपीए ने बताया कि चार्टर्ड फ्लाइट सुबह 7:48 बजे (0318 जीएमटी) उतरी। दिसंबर 2016 के बाद से जर्मनी से अफगानिस्तान के लिए यह 39 वीं निर्वासन उड़ान है। बर्लिन ने अब तक कुल 1,077 शरण चाहने वालों को अफगानिस्तान लौटा दिया है। निर्वासन उड़ानें आमतौर पर मासिक होती हैं, लेकिन मई में कोई नहीं थी।

जर्मन आंतरिक मंत्रालय ने कहा कि जिस तारीख को संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य नाटो देशों ने आधिकारिक तौर पर अफगानिस्तान से अपने सैनिकों को वापस लेना शुरू कर दिया था, इसे स्थगित कर दिया गया था । अफगान अधिकारियों ने 1 मई के आसपास सुरक्षा उपायों में वृद्धि की आवश्यकता महसूस की थी।

इंडोनेशिया में ज्वालामुखी फटा, माउंट मेरापी से निकला लावा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

इंडोनेशिया के सबसे सक्रिय ज्वालामुखी माउंट मेरापी से लावा फूट पड़ा। इसकी जानकारी भूवैज्ञानिक आपदा प्रौद्योगिकी अनुसंधान और विकास केंद्र ने बुधवार को दी। केंद्र के प्रमुख हानिक हुमैदा ने कहा, "गर्म लावों का पहला विस्फोट (स्थानीय समयानुसार) तड़के 3:16 बजे हुआ, जिसमें गरमागरम लावा 1,500 मीटर की दूरी पर दक्षिण-पश्चिम में 129 सेकंड के लिए बह रहा था।"

मध्य जावा और योग्याकार्ता प्रांतों के बीच सीमा पर स्थित ज्वालामुखी अब तीसरे खतरे के स्तर की स्थिति में है। केंद्र ने लोगों से ज्वालामुखी सामग्री के उत्सर्जन से बचने के लिए क्रेटर से तीन किमी के दायरे में खतरे के क्षेत्र में नहीं जाने का अनुरोध किया है।

पोस्ट को लेकर इंस्टाग्राम के सीईओ की सफाई

फोटो: IANS
फोटो: IANS

इंस्टाग्राम के सीईओ एडम मोसेरी ने विस्तार से बताया है कि फेसबुक के स्वामित्व वाला फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म कैसे तय करता है कि उपयोगकर्ता क्या देखते हैं। उन्होंने ये जानकारी इन गलतफहमियों को दूर करने के लिए दी है कि इंस्टाग्राम जानबूझकर कुछ पोस्ट छुपाता है। मंगलवार को पोस्ट की एक श्रृंखला में साझा करते हुए, मोसेरी ने कहा कि इंस्टाग्राम में एक एल्गोरिदम नहीं है जो यह देखता है कि लोग क्या करते हैं, और ऐप में क्या नहीं देखते हैं।

उन्होंने बताया कि "हम कई तरह के एल्गोरिदम, क्लासिफायर और प्रक्रियाओं का उपयोग करते हैं, सबका अपना उद्देश्य होता है। हम आपके समय का अधिकतम फायदा उठाना चाहते हैं । हम मानते हैं कि अपने अनुभव को निजीकृत करने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करना ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका है।"

जब यह पहली बार 2010 में लॉन्च किया गया था, तो इंस्टाग्राम ही कालानुक्रमिक क्रम में तस्वीरों को साझा करता था।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia