दुनिया की 5 बड़ी खबरें: FATF की समय-सीमा बढ़ने से पाक को राहत और विश्व में चीन के सुपर कम्प्यूटरों की संख्या सबसे ज्यादा

विश्व में शीर्ष 500 सुपर कंप्यूटरों की ताजा रैंकिंग 23 जून को घोषित की गयी। चीन में तैनात सुपर कंप्यूटरों की संख्या विश्व में पहले स्थान पर है। वैश्विक आतंकवाद पर निगरानी रखने वाले फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) ने पाकिस्तान को 'ग्रे लिस्ट' में कायम रखने की घोषणा की है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

चीन, रूस और भारत के विदेश मंत्रियों की वीडियो सभा आयोजित

चीनी विदेश मंत्री वांग यी, रूसी विदेश मंत्री सर्गेइ लावरोव और भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने वीडियो बैठक आयोजित की। वीडियो बैठक में वांग यी ने कहा कि शांति, स्थिरता, खुलापन, विविधता, उभय-जीत और सहयोग की 'पोस्ट-महामारी' दुनिया का निर्माण करने से सभी देशों के हितों और युग के विकास की आवश्यकताओं के अनुकूल है।

वांग यी ने चीन-रूस-भारत सहयोग को मजबूत करने के लिए अपने तीन सूत्रीय सुझाव पेश किया यानी पहला, बहुपक्षवाद का पालन करना और वैश्विक शासन में सुधार लाना चाहिये। संयुक्त राष्ट्र के चार्टर के सिद्धांतों की रक्षा करना और संयुक्त राष्ट्र के ढांचे में समन्वय को मजबूत करना चाहिये। इसी के साथ साथ शांगहाई सहयोग संगठन के सभी क्षेत्रों में सहयोग के स्तर को बढ़ाना और ब्रिक्स देशों के बीच एकता और सहयोग बनाए रखना चाहिये। दूसरा, महामारी विरोधी सहयोग को मजबूत करना, अनुभवों का आदान-प्रदान करना, सूचनाओं को साझा करना और दवा एवं टीके के अनुसंधान में सहयोग करना चाहिये।

विश्व में चीन के सुपर कम्प्यूटरों की संख्या सबसे ज्यादा

विश्व में शीर्ष 500 सुपर कंप्यूटरों की ताजा रैंकिंग 23 जून को घोषित की गयी। चीन में तैनात सुपर कंप्यूटरों की संख्या विश्व में पहले स्थान पर है। शीर्ष 500 सुपर कंप्यूटरों में से 226 चीन में स्थित हैं, जिस का अनुपात 45 प्रतिशत से अधिक है। चीनी कंपनी लिनोवो, सुगोन और इंसपुर विश्व में शीर्ष तीन सुपर कंप्यूटर के सप्लायर हैं, जिन्होंने कुल 312 सुपर कंप्यूटरों की आपूर्ति की।

सुपर कंप्यूटरों की तालिका में जापान का सुपर कंफ्यूटर फुगाकू पहले स्थान पर है। उसकी कंप्यूटिंग पावर प्रति सेकंड 5130 करोड़ है। चीन के सुपर कंप्यूटर सनवे थाइहू लाइट और थ्येन ह क्रमश: पांचवे और छठे स्थान पर रहे।

मेक्सिको में 7.5-तीव्रता वाले भूकंप से मरने वालों की संख्या 7 हुई

मेक्सिको के ओक्साका राज्य में रेक्टर पैमाने पर 7.5 तीव्रता वाले भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर सात हो गई है। अधिकारियों के मुताबिक यहां करीब 2,000 घर क्षतिग्रस्त हुए हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मरने वालों में दो महिलाएं और पांच पुरुष हैं। वहीं 11 लोग घायल हुए हैं।

भूकंप मंगलवार सुबह ओक्साका के प्रशांत तट के पास आया था। इसका ऐपिसेंटर समुद्र के किनारे स्थित ला क्रुसेसीटा के 23 किमी दक्षिण में था।

ओक्साका के गवर्नर अलेजांद्रो मुरात ने एक वीडियो संदेश में कहा कि राज्य के 85 शहरों में कुछ नुकसान हुआ है, लेकिन कोविड-19 रोगियों के लिए अस्पताल और हवाई अड्डे में काम सुचारू रूप से चल रहा है।

एफएटीएफ की समय-सीमा बढ़ने से पाकिस्तान को राहत

वैश्विक आतंकवाद पर निगरानी रखने वाले फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) ने पाकिस्तान को 'ग्रे लिस्ट' में कायम रखने की घोषणा की है। एफएटीएफ ने अगली पूर्ण बैठक तक पाकिस्तान के लिए समय सीमा बढ़ा दी है। इसके साथ ही संगठन ने इस्लामाबाद से 27-सूत्रीय कार्ययोजना का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए कहा है। एफएटीएफ के इस फैसले से पाकिस्तान को राहत मिली है।

दरअसल, एफएटीएफ ने कोरोनावायरस महामारी का हवाला देते हुए इस बार उन सभी देशों को ग्रे लिस्ट में ही रखा है, जो पहले से इस लिस्ट (सूची) में शामिल थे और इसी का फायदा पाकिस्तान को मिला है।

एफएटीएफ के एक बयान में कहा गया है कि वैश्विक रूप से कोरोनावायरस की गंभीरता के परिणामस्वरूप विभिन्न देशों ने यात्रा प्रतिबंध और अन्य जो उपाय अपनाए हैं, उसकी वजह से ऑन-साइट और व्यक्तिगत पूछताछ जैसी प्रक्रियाओं का संचालन करना असंभव हो गया है। संगठन ने कहा कि ये कठिन चुनौतियां हैं, जिनका देशों को सामना करना पड़ रहा है।

कराची विमान हादसा पर मंत्री बोले, पायलट 'अति आत्मविश्वास' से भरे थे

पाकिस्तान के नागरिक उड्डयन मंत्री गुलाम सरवर खान ने बुधवार को सदन के सत्र से पहले पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआईए) के विमान हादसे की प्रारंभिक रिपोर्ट पेश की, जिसमें उन्होंने पायलटों पर अति आत्मविश्वास से लबरेज होने का आरोप लगाया। लाहौर से कराची जा रहा एक घरेलू विमान 22 मई को कराची में जिन्ना इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास एक रिहायशी इलाके में जा गिरा था।

इस विमान हादसे में कुल 99 में से 97 लोगों की मौत हो गई थी। इसके अलावा आवासीय क्षेत्रों को भी काफी नुकसान पहुंचा था। यह हादसा लैडिंग के समय हुआ था। इस हादसे में दो यात्री चमत्कारिक रूप से बच गए।

सरकार द्वारा गठीत टीम को 22 जून को अपनी प्रारंभिक रिपोर्ट प्रस्तुत कर संसद को साझा करने का आदेश दिया गया था।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

लोकप्रिय