दुनिया की 5 बड़ी खबरें: पाक में शॉपिंग माल खुले, सार्वजनिक परिवहन भी बहाल, विश्व में 47 लाख से ज्यादा लोग कोरोना के शिकार

पाकिस्तान में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं और इसके बीच देश में लॉकडाउन अब कुछ गिनती के क्षेत्रों को छोड़कर बाकी हर जगह से लगभग खत्म हो चुका है। कोरोना वायरस से संक्रमित हुए लोगों का वैश्विक आंकड़ा 47 लाख से अधिक हो गया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

पाकिस्तान में शॉपिंग माल भी खुल गए, सार्वजनिक परिवहन भी बहाल

पाकिस्तान में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं और इसके बीच देश में लॉकडाउन अब कुछ गिनती के क्षेत्रों को छोड़कर बाकी हर जगह से लगभग खत्म हो चुका है। सोमवार को देश के सुप्रीम कोर्ट ने सभी शॉपिंग माल को खोलने का आदेश दिया और बेहद तीव्रता के साथ इस पर अमल करते हुए कई जगहों पर माल खोल दिए गए। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान दिहाड़ी मजदूरों और अन्य गरीबों की आर्थिक दिक्कतों के हवाले से लॉकडाउन में ढील के पक्षधर बने रहे और शुरुआती दिनों के संपूर्ण लॉकडाउन के बाद देश में धीरे-धीरे कई क्षेत्र खोल दिए गए। शर्तो पर अमल की बात के साथ पहले मस्जिदों को सामूहिक प्रार्थना के लिए खोला गया। इसके अगल चरण में सोशल डिस्टैिंसंग के नियम के पालन की शर्त के साथ बाजार भी खोल दिए गए। शर्तो पर अमल नहीं हुआ लेकिन बाजार खुल गए।

बाजार खोलने के साथ यह शर्त लगाई गई कि शॉपिंग माल नहीं खुलेंगे और बाजार भी शनिवार और रविवार को बंद रहेंगे।

पाकिस्तान : ईद की नमाज सामूहिक रूप से पढ़ने का आह्वान

पाकिस्तान की सरकार पर दबाव डालकर कोरोना काल में भी रमजान के महीने में सामूहिक नमाज की इजाजत हासिल करने के बाद अब देश के धर्मगुरुओं ने रमजान के बाद ईद की नमाज भी सामूहिक रूप से पढ़ने का आह्वान किया है। पाकिस्तान में धार्मिक मामलों में अपना विशेष दखल रखने वाले मुफ्ती तकी उस्मानी ने ईद की सामूहिक नमाज पढ़ने के साथ ही लोगों का आह्वान किया है कि वे रमजान महीने के शेष दिनों में इबादत के लिए बड़ी संख्या में मस्जिदों में पहुंचे। उन्होंने लोगों से कोरोना वायरस से बचाव के लिए सरकार द्वारा बताए गए एहतियाती उपायों पर अमल की अपील भी की।

मुफ्ती उस्मानी ने ट्वीट कर लोगों से कहा कि यह वैश्विक महामारी हर गुजरते दिन के साथ और गंभीर रूप लेती जा रही है। इसके टलने के अभी आसार नहीं हैं, ऐसे में न तो जीवन से जुड़े कारोबार को अब और रोका जा सकता है और न ही सामूहिक इबादतों को बंद रखा जा सकता है।

इटली, स्पेन ने कोविड-19 प्रतिबंधों में और ढील दी

इटली और स्पेन उन यूरोपीय देशों में शामिल हैं, जिन्होंने सोमवार से कोरोनावायरस लॉकडाउन प्रतिबंधों में अतिरिक्त ढील दी है। बीबीसी ने बताया कि वर्तमान में इटली में कोविड-19 के 225,435 मामले हैं और 31,908 लोगों की मौत हो चुकी है। यहां रेस्तरां, बार, कैफे, हेयरड्रेसर और दुकानों को फिर से खोलने की अनुमति दी जा रही है, बशर्ते कि सोशल डिस्टेंसिंग को लागू किया जाए।

कैथोलिक चर्च प्रार्थनासभाएं फिर से शुरू करने की तैयारी कर रहे हैं, लेकिन इसके लिए सख्त सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा और उपासकों को फेस मास्क पहनना होगा।

अन्य धर्मों को भी धार्मिक सेवाएं शुरू करने की अनुमति दी जाएगी।

लेकिन स्वास्थ्य अधिकारियों ने बड़े सामाजिक समारोहों से होने वाले खतरों की चेतावनी दी है।

ऑस्ट्रेलिया में डिलीवरी ड्राइवर को कोरोना के बाद मैकडॉनल्ड्स के 12 आउटलेट बंद

ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया राज्य में मैकडॉनल्ड के एक डिलीवरी ड्राइवर को कोरोनावायरस पॉजिटिव पाए जाने के बाद मैकडॉनल्ड्स के 12 आउटलेट्स पर सोमवार को ताला लगा दिया गया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने मैकडॉनल्ड्स का हवाला देते हुए कहा कि पॉजिटिव पाया जाने वाला ड्राइवर, रेस्टोरेंट के कुछ कर्मचारियों के संपर्क में आया था। सभी की जांच कराई गई। सोमवार सुबह तक कोई भी अन्य कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव नहीं पाया गया।

राज्य की राजधानी मेलबर्न के बाहरी उपनगरों में, एहतियात के तौर पर यहां के 12 आउटलेट्स को अस्थायी रूप से सैनेटाइज करने के लिए बंद कर दिया गया है और कर्मचारियों को 14 दिनों के लिए होम आइसोलेशन में रहने का निर्देश दिया गया है।

कोरोना वायरस संक्रमण का वैश्विक आंकड़ा 47 लाख के पार

कोरोना वायरस से संक्रमित हुए लोगों का वैश्विक आंकड़ा 47 लाख से अधिक हो गया है। वहीं, महामारी की चपेट में आकर मरने वालों की संख्या भी 3 लाख 15 हजार से अधिक हो गई है। अमेरिका की जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी ने इस बात की जानकारी दी। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग (सीएसएसई) द्वारा जारी नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, दुनियाभर में सोमवार सुबह तक कुल 47 लाख 13 हजार 620 लोग कोविड-19 संक्रमण से संक्रमित हुए, जिनमें से मरने वालो की संख्या 3 लाख 15 हजार 185 रही।

कोरोना संक्रमण से सबसे अधिक प्रभावित देश अमेरिका में कुल 89 हजार 562 मौतों सहित संक्रमण के सर्वाधिक 14 लाख 86 हजार 515 मामले दर्ज किए गए हैं।

इसके बाद प्रभावित अन्य देशों की सूची में कोविड-19 संक्रमण के 2 लाख 81 हजार 752 मामलों के साथ रूस का स्थान है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

लोकप्रिय