दुनिया की 5 बड़ी खबरें: फिलीपींस में टाइफून का कहर और पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में लगी आग से जान-माल को खतरा

एक सरकारी आपदा एजेंसी ने सोमवार को कहा कि फिलीपींस में शक्तिशाली टाइफून राय से मरने वालों की संख्या बढ़कर 389 हो गई है, जिसमें 64 लोग अभी भी लापता हैं। पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया (डब्ल्यूए) राज्य में लगी आग से जान- माल पर संकट मंडरा रहा है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

जीवन यापन पर होने वाला खर्च 2022 का सबसे महत्वपूर्ण आर्थिक मुद्दा : सियोल निवासी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सियोल के निवासियों ने जीवन यापन पर होने वाले खर्च को 2022 का सबसे महत्वपूर्ण आर्थिक मुद्दा बताया है। सोमवार को एक सर्वेक्षण से पता चला। योनहाप न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, सियोल इंस्टीट्यूट द्वारा दक्षिण कोरियाई राजधानी में 1,200 घरों पर किए गए सर्वेक्षण के अनुसार, 19.2 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि जीवन यापन पर होने वाला खर्च शीर्ष आर्थिक मुद्दा है।

एक अन्य 17.3 प्रतिशत ने युवा बेरोजगारी और रोजगार सृजन का हवाला दिया, इसके बाद बंधक ऋण और घरेलू ऋण में 9.8 प्रतिशत की वृद्धि हुई। साल 2022 के राष्ट्रपति चुनाव का परिणाम 8.3 प्रतिशत, आय ध्रुवीकरण 6.1 प्रतिशत, और उपभोक्ता भावना और घरेलू व्यापार की स्थिति 5.7 प्रतिशत पर रहने की संभावना है।

रवांडा ने 40 फीसदी आबादी के टीकाकरण का लक्ष्य किया पूरा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

रवांडा ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने दिसंबर 2021 तक अपनी पूरी आबादी के 40 फीसदी लोगों का वैक्सीनेशन करने का लक्ष्य हासिल कर लिया है। ये जानकारी स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान जारी करके दी है।

मंत्रालय के अनुसार, 24 दिसंबर तक, 12 साल से ज्यादा उम्र के लक्षित रवांडा आबादी के कुल 7,556,466 लोगों को कोरोना वैक्सीन की कम से कम एक खुराक मिली है, जबकि 5,313,421 लोगों को पूरी तरह से टीका लगाया गया है।

रवांडा के स्वास्थ्य मंत्री डेनियल नगामीजे ने रविवार को समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया, "2021 के अंत से पहले हमारे देश की कुल आबादी के 40 प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन होना बड़ी बात है। इसका श्रेय हमारे देश के नेतृत्व, साझेदारी, समन्वय और सामुदायिक जुड़ाव को जाता है।" उन्होंने कहा कि देश ने 2021 के अंत तक कुल आबादी के 30 प्रतिशत को दो खुराक के साथ कवर करने के अपने कोरोना टीकाकरण लक्ष्य को पहले ही हासिल कर लिया है।


फिलीपींस में टाइफून राय से मरने वालों की संख्या बढ़कर 389 हुई

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एक सरकारी आपदा एजेंसी ने सोमवार को कहा कि फिलीपींस में शक्तिशाली टाइफून राय से मरने वालों की संख्या बढ़कर 389 हो गई है, जिसमें 64 लोग अभी भी लापता हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रीय आपदा जोखिम न्यूनीकरण और प्रबंधन परिषद (एनडीआरआरएमसी) ने कहा कि 16 दिसंबर को फिलीपींस में आए तूफान ने भी 1,146 लोगों को घायल कर दिया था।

एनडीआरआरएमसी ने कहा कि तूफान ने फिलीपींस के मध्य और दक्षिणी हिस्सों के 11 क्षेत्रों में 42 लाख से अधिक लोगों को प्रभावित किया है। साथ ही साथ मुख्य लुजोन द्वीप के कुछ हिस्सों को भी प्रभावित किया है। इस साल देश में आए 15वें और सबसे शक्तिशाली आंधी तूफान ने क्षतिग्रस्त घरों के कारण ग्रामीणों को अपने अवकाश के दिनों को निकासी केंद्रों में बिताने के लिए मजबूर किया।

इराक, नाटो ने क्षेत्रीय स्थिरता पर चर्चा की

फोटो: IANS
फोटो: IANS

इराक में एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी और उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) मिशन के प्रमुख ने रविवार को इराकी बलों के लिए नाटो के समर्थन और क्षेत्र में स्थिरता बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की। अल-अराजी के मीडिया कार्यालय के एक बयान के अनुसार, इराकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार कासिम अल-अराजी और इराक में नाटो के मिशन के प्रमुख, माइकल एंकर लोलेसगार्ड ने कहा कि "इस क्षेत्र में सुरक्षा और स्थिरता बढ़ाने के तरीकों के साथ-साथ इराकी बलों के लिए सलाह और प्रशिक्षण के क्षेत्र में इराक के लिए नाटो के समर्थन पर चर्चा की।"

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, "बैठक के दौरान, अल-अराजी ने कहा कि इराक की रक्षा और इसे किसी भी क्षेत्रीय संघर्ष से दूर रखने के लिए इराकी सरकार जिम्मेदार है। इराक ने किसी भी देश के खिलाफ आक्रमण के लिए अपनी भूमि, हवाई क्षेत्र और पानी को लॉन्चिंग पैड के रूप में उपयोग करने से इनकार कर दिया।"

बैठक तब हुई जब संयुक्त राज्य अमेरिका के नेतृत्व में गठबंधन सेना इराक से पीछे हट रही है और बाकी विदेशी सैनिकों के मिशन का कार्य इराकी सुरक्षा बलों को सलाह, सहायता और सशक्तिकरण देना है।


पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में लगी आग से जान-माल को खतरा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया (डब्ल्यूए) राज्य में लगी आग से जान- माल पर संकट मंडरा रहा है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार को, डब्ल्यूए डिपार्टमेंट ऑफ फायर एंड इमरजेंसी सर्विसेज (डीएफईएस) ने राज्य की राजधानी पर्थ से लगभग 55 किमी पूर्व में मुंडारिंग के शायर और स्वान शहर के वूरोलू, चिडलो और गिडगेग्नुप के कुछ हिस्सों और वार्रिगल एस्टेट के लोगों के लिए आग के लिए आपातकालीन चेतावनी जारी की।

लोगों से जीवित रहने के लिए तुरंत कदम उठाने का आग्रह किया गया क्योंकि जीवन और घरों के लिए खतरा है। चेतावनी के अनुसार, "अगर रास्ता साफ है, तो आप वहां से सुरक्षित जगह के लिए निकल जाएं.. अगर आप नहीं जा सकते हैं, तो आपको अपने घर में शरण लेने के लिए तैयार रहना होगा।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia