दुनिया की 5 बड़ी खबरें: व्हाइट हाउस मास्क जनादेश जारी रखेगा और अंतरिक्ष में चीनी अंतरिक्ष यात्रियों का फिटनेस मंत्रा

वाशिंगटन, डीसी में सार्वजनिक स्थानों के लिए इनडोर मास्किंग नियम को हटा दिए जाने के बाद भी व्हाइट हाउस अपना मास्क जनादेश जारी रखेगा। हाल ही में इस वीडियो को सोशल मीडिया पर बहुत से नेटिजनों की प्रशंसा मिली है, जिसमें चीन के शनचो नंबर-13 के अंतरिक्ष यात्री थाई छी कर रहे हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

अंतरिक्ष में फिटनेस पर ध्यान देते नजर आए चीनी अंतरिक्ष यात्री

फोटो: IANS
फोटो: IANS

हाल ही में इस वीडियो को सोशल मीडिया पर बहुत से नेटिजनों की प्रशंसा मिली है, जिसमें चीन के शनचो नंबर-13 के अंतरिक्ष यात्री थाई छी कर रहे हैं। लोगों ने इसे सबसे ऊंचे स्तर पर खेलने वाला थाई छी करार दिया। गौरतलब है कि अंतरिक्ष में थाई छी करना शनचो नंबर-9 मिशन से शुरू हुआ है। वह चीनी अंतरिक्ष यात्रियों के लिये एक परंपरागत खेल तरीका बन गया है। वर्ष 2012 के 26 जून को शनचो नंबर-9 मिशन के दौरान चीन की पहली महिला अंतरिक्ष यात्री ल्यू यांग ने थ्येनकूंग नंबर-1 अंतरिक्ष प्रयोगशाला में पहली बार अंतरिक्ष में विश्व के सामने चीनी मार्शल आर्ट: थाई छी दिखाया।

बुल्गारिया में बस हादसा, 45 की मौत

बुल्गारिया में मंगलवार को एक बस दुर्घटना में कम से कम 45 लोगों की मौत हो गई। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने बीटीए की रिपोर्ट के हवाले से बताया कि सात लोगों को राजधानी केआपातकालीन अस्पताल ले जाया गया है। पीड़ितों में बच्चे भी थे। हादसा सोफिया से करीब 40 किलोमीटर दक्षिण में एक हाईवे पर तड़के करीब 2 बजे हुआ। हादसे के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है।


श्रीलंका में नौका पलटने से 6 की मौत

फोटो: IANS
फोटो: IANS

श्रीलंका की नौसेना ने मंगलवार को कहा कि किन्निया में एक नौका के पलट जाने से 6 लोगों की मौत हो गई और बच्चों सहित 14 अन्य लोगों को बचा लिया गया। नौसेना की प्रवक्ता कैप्टन इंडिका डी सिल्वा ने समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया कि नौका मंगलवार तड़के उस समय पलट गई, जब वह जलमार्ग पार कर रही थी और ऊपर का पुल क्षतिग्रस्त हो गया था।

पुलिस ने बताया कि संख्या अधिक होने के कारण नौका पलट गई। शुरूआती रिपोटरें से पता चला है कि नौका में छात्रों सहित 22 लोग सवार थे। नौसेना के गोताखोरों ने चार बच्चों सहित छह शव बरामद किए, जबकि 14 लोगों को बचा लिया गया और उन्हें नजदीकी राज्य के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

रोमानियाई राष्ट्रपति ने रक्षा मंत्री को प्रधानमंत्री के रूप में नामित किया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

रोमानियाई राष्ट्रपति क्लाउस इओहानिस ने प्रधानमंत्री के रूप में एक नई सरकार बनाने के लिए रक्षा मंत्री निकोले सिउका को नामित किया है। इओहानिस ने सोमवार को एक बयान में कहा कि रोमानियाई संसद में एक ठोस बहुमत का गठन किया गया है। इस बहुमत ने प्रधानमंत्री के नाम का प्रस्ताव रखा, जिसे मैंने स्वीकार कर लिया है।

इससे पहले, नेशनल लिबरल पार्टी (पीएनएल), सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी (पीएसडी) और डेमोक्रेटिक अलायंस ऑफ हंगेरियन इन रोमानिया (यूडीएमआर) एक गठबंधन सरकार बनाने के लिए एक समझौते पर पहुंचे, जिसे देश के अल्पसंख्यकों का प्रतिनिधित्व करने वाले 18 सांसदों का समर्थन प्राप्त है।


व्हाइट हाउस मास्क जनादेश जारी रखेगा, वाशिंगटन डीसी ने इनडोर में यह नियम हटाए 

फोटो: IANS
फोटो: IANS

वाशिंगटन, डीसी में सार्वजनिक स्थानों के लिए इनडोर मास्किंग नियम को हटा दिए जाने के बाद भी व्हाइट हाउस अपना मास्क जनादेश जारी रखेगा। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने व्हाइट हाउस के सहायक प्रेस सचिव केविन मुनोज के हवाले से सीएनएन को बताया, "व्हाइट हाउस सीडीसी मार्गदर्शन का पालन करता है, जो उच्च या पर्याप्त संचरण के क्षेत्रों में मास्किंग की सिफारिश करता है।"

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के अनुसार, देश की राजधानी पर्याप्त सामुदायिक प्रसारण वाला क्षेत्र बनी हुई है और वर्तमान में मामले बढ़े हैं। डीसी मेयर म्यूरियल बोसेर ने पिछले हफ्ते जनादेश छोड़ने के अपने फैसले की घोषणा की, लेकिन जोर देकर कहा कि मास्क पहनना अभी जरूरी है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia