ट्रूडो सरकार ने भारत के खिलाफ खोला नया मोर्चा, संघीय चुनावों में दिल्ली के कथित हस्तक्षेप की जांच करेगा कनाडा

कनाडा में पिछले दो संघीय चुनावों में विदेशी सरकारों के हस्तक्षेप की जांच के लिए ट्रूडो सरकार द्वारा बीते साल स्थापित विदेशी हस्तक्षेप आयोग ने कहा है कि वह चुनावों में भारत के कथित हस्तक्षेप की भी जांच करेगा। उसने सरकार से सभी जानकारी और दस्तावेज मांगे हैं।

संघीय चुनावों में भारत के कथित हस्तक्षेप की जांच करेगा कनाडा
संघीय चुनावों में भारत के कथित हस्तक्षेप की जांच करेगा कनाडा
user

नवजीवन डेस्क

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो द्वारा नामित आतंकवादी खालिस्तान समर्थक नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत की भूमिका का आरोप लगाने के महीनों बाद ट्रूडो सरकार ने भारत के खिलाफ एक और मोर्चा खोलते हुए अब 2019 और 2021 में देश में हुए संघीय चुनाव में नई दिल्ली के कथित हस्तक्षेप की जांच करने की घोषणा की है।

कनाडा में पिछले दो संघीय चुनावों में विदेशी सरकारों के हस्तक्षेप की जांच के लिए ट्रूडो सरकार द्वारा पिछले साल स्थापित विदेशी हस्तक्षेप आयोग ने मंगलवार को कहा कि वह चुनावों में भारत के कथित हस्तक्षेप की भी जांच करेगा। आयोग ने एक बयान में कनाडा सरकार से उक्त आरोप से संबंधित सभी जानकारी और दस्तावेज देने को कहा है।


इससे पहले विदेशी हस्तक्षेप की जांच के लिए गठित आयोग के काम का मुख्य लक्ष्य चीन और रूस के कथित हस्तक्षेप की जांच करना था। निज्जर की हत्या में भारत पर ट्रूडो के आरोपों के मद्देनजर दोनों देशों के संबंधों में गिरावट के बाद अब भारत को भी इसकी जांच में शामिल किया गया है।

विदेशी हस्तक्षेप आयोग, जो अगले सोमवार को अपनी सुनवाई शुरू करने वाला है, दोनों चुनावों में विदेशी हस्तक्षेप के बारे में सभी सूचनाओं की जांच करेगा और इसे रोकने के लिए सिफारिशें भी करेगा। आयोग अपनी अंतरिम रिपोर्ट 3 मई तक और अंतिम रिपोर्ट 31 दिसंबर तक सौंपेगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;