ट्रम्प ने दस्तावेज़ के छिपाने के मामले में खुद को बताया निर्दोष, कहा- आरोप बेबुनियाद

डोनाल्ड ट्रंप और उनके करीबी निजी सहयोगी वॉल्ट नॉटा ने वर्गीकृत दस्तावेजों को गलत तरीके से संभालने के मामले में नवीनतम आरोपों के मामले में खुद को निर्दोष बताया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके करीबी निजी सहयोगी वॉल्ट नॉटा ने वर्गीकृत दस्तावेजों को गलत तरीके से संभालने के मामले में नवीनतम आरोपों के मामले में खुद को निर्दोष बताया है।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुुुुसार ट्रंप और व्हाइट हाउस के पूर्व सैन्य सेवक से निजी सहयोगी बने नौटा को उन आरोपों का सामना करना पड़ रहा है, जिसमें दो लोगों और एक तीसरे सहयोगी पर संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआई) से फ्लोरिडा में पूर्व राष्ट्रपति के मार-ए-लागो रिसॉर्ट में निगरानी फुटेज को छिपाने की साजिश रचने का आरोप लगाया गया है। वे पहले ही अपने ख़िलाफ़ पिछले आरोपों में दोषी नहीं होने का अनुरोध कर चुके हैं।

विशेष वकील जैक स्मिथ के कार्यालय ने गुरुवार को वाशिंगटन डीसी में एक संघीय अदालत से सिफारिश की कि पूर्व राष्ट्रपति को 2020 के चुनाव परिणाम मामले में 2 जनवरी 2024 को सुनवाई का सामना करना होगा। 

उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति पर पद छोड़ने के बाद अमेरिकी परमाणु रहस्यों और सैन्य योजनाओं सहित सैकड़ों गोपनीय फाइलों को अपने पास रखने और जांचकर्ताओं से झूठ बोलने के लिए 37 आरोप लगाए।

नौटा पर भी अभियोग में आरोप लगाया गया और एफबीआई से छिपाने के लिए फाइलों को स्थानांतरित करने का आरोप लगाया गया।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, अभियोजन पक्ष ने जांच में बाधा डालने के लिए नौटा और मार-ए-लागो के संपत्ति प्रबंधक कार्लोस डी ओलिवेरा के प्रयास का विवरण दिया।

अदालत के दस्तावेज़ में आरोप लगाया गया है कि ट्रम्प के अनुरोध पर दो लोगों ने भंडारण कक्ष के बाहर के सुरक्षा फुटेज को हटाने की कोशिश की, जहां दस्तावेज़ रखे जा रहे थे।

उस अभियोग में ट्रम्प के खिलाफ रक्षा जानकारी को जानबूझकर अपने पास रखने का एक मामला और बाधा डालने का दो मामला जोड़ा गया, इससे मामले में उनके खिलाफ आरोप 40 हो गए।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;