Russia Ukraine War: आखिरी दौर में यूक्रेन-रूस युद्ध? जेलेंस्की बोले- 96 घंटे में कीव पर रूस कर लेगा कब्जा

राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने पश्चिमी देशों की उनकी सहायता के लिए आने में विफल रहने पर आलोचना की। उन्होंने कहा कि उनके देश को रूसी सैनिकों का सामना करने के लिए 'अकेला छोड़ दिया गया है।'

Getty Images
Getty Images
user

आईएएनएस

यूक्रेन की राजधानी शुक्रवार की तड़के बमबारी की चपेट में थी और व्लादिमीर पुतिन के टैंक कीव से 20 मील के दायरे में है। यूक्रेन के उप रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उनकी मिसाइल रोधी रक्षा प्रणालियों ने एक मिसाइल को आसमान में मार गिराया। सरकार ने कहा कि एक और मिसाइल शहर में एक आवासीय इमारत से टकराई।

डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेनी सरकार ने कहा कि एक अलग घटना में एक यूक्रेनी जेट, एक एसयू -27, को सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल से मार गिराया गया था।

कुछ घंटे पहले, राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने पश्चिमी देशों की उनकी सहायता के लिए आने में विफल रहने पर आलोचना की। उन्होंने कहा कि उनके देश को रूसी सैनिकों का सामना करने के लिए 'अकेला छोड़ दिया गया है।' रूसी हमले के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा कि चेर्नोबिल प्लांट पर रूस ने कब्जा जमा लिया है। उन्होंने कहा कि रूस अगले 96 घंटे में राजधानी कीव को भी अपने कब्जे में ले लेगा।

आधी रात के बाद अपने राष्ट्र के नाम एक वीडियो संबोधन में, राष्ट्रपति ने लड़ाई के पहले दिन मारे गए 137 लोगों को नायक बताया और जोर देकर कहा कि वह अंत तक बने रहेंगे। उन्होंने कहा, "वे लोगों को मार रहे हैं और शांतिपूर्ण शहरों को सैन्य ठिकानों में बदल रहे हैं। यह गलत है और इसे कभी माफ नहीं किया जाएगा।"

"हमें अपने राज्य की रक्षा के लिए अकेला छोड़ दिया गया है। हमारे साथ लड़ने के लिए कौन तैयार है? मुझे कोई नहीं दिख रहा है।" "यूक्रेन को नाटो सदस्यता की गारंटी देने के लिए कौन तैयार है? हर कोई डरता है।"

उन्होंने कहा कि दुश्मन पहले ही कीव में प्रवेश कर चुके हैं और निवासियों से सतर्क रहने और कर्फ्यू नियमों का पालन करने का आग्रह किया। उन्होंने स्वीकार किया कि वह रूस के 'लक्ष्य नंबर एक' हैं।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia