यूक्रेन-रूस युद्ध का होगा अंत? दूसरे दौर की बातचीत के लिए बेलारूस पहुंच रहे दोनों देशों के प्रतिनिधि

रूस और यूक्रेन के प्रतिनिधिमंडल गुरुवार को बेलारूस में दूसरे दौर की वार्ता के लिए मिलने वाले हैं और यूक्रेन के राष्ट्रपति के सलाहकार ने पुष्टि की है कि उनके प्रतिनिधि रास्ते में हैं। सीएनएन ने इसकी जानकारी दी है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

रूस और यूक्रेन के प्रतिनिधिमंडल गुरुवार को बेलारूस में दूसरे दौर की वार्ता के लिए मिलने वाले हैं और यूक्रेन के राष्ट्रपति के सलाहकार ने पुष्टि की है कि उनके प्रतिनिधि रास्ते में हैं। सीएनएन ने इसकी जानकारी दी है। मायखाइलो पोडोलीक ने ट्वीट किया कि रूसी अधिकारियों के गुरुवार को होने वाली बातचीत के बाद यूक्रेनी प्रतिनिधिमंडल बैठक स्थल की यात्रा कर रहा है।

पोडोलीक ने गवर्निंग पार्टी के एक वरिष्ठ अधिकारी डेविड अरहमिया के साथ अपनी एक तस्वीर के साथ ट्वीट किया, "हम रास्ते में हैं, रूसी संघ के साथ बातचीत कुछ घंटों में शुरू करेंगे।" सीएनएन ने बताया, रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने पहले एक वीडियो कॉन्फ्रेंस में कहा, 'बातचीत होगी।'


लावरोव ने दावा किया कि बिना सबूत के यूक्रेनी पक्ष ने जानबूझकर उनके आगमन में देरी की और सुझाव दिया कि यूक्रेन संयुक्त राज्य का एक कठपुतली राज्य है। साथ ही गुरुवार को क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा कि एक रूसी प्रतिनिधिमंडल बेलारूस में अपने यूक्रेनी समकक्षों की प्रतीक्षा कर रहा है।

उन्होंने कहा, "हमारा प्रतिनिधिमंडल बीती रात वहां मौजूद था। यह यूक्रेन के वार्ताकारों से बीती रात, पूरी रात, फिर सुबह होने की उम्मीद कर रहा था। वे अभी भी इंतजार कर रहे हैं।"

सीएनएन ने बताया कि पेसकोव ने कहा, "लेकिन जैसा कि आप जानते हैं, वार्ता शुरू नहीं हुई है। यूक्रेनी वार्ताकार स्पष्ट रूप से जल्दी में नहीं हैं। आइए आशा करते हैं कि वे आज पहुंचेंगे।"

दूसरे दौर की वार्ता के लिए दोनों देशों के प्रतिनिधिमंडल बुधवार को मिलने वाले थे। सोमवार को पहले दौर की वार्ता पांच घंटे तक चली और बिना किसी सफलता के समाप्त हो गई।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia