Russia-Ukraine War: जेलेंस्की बोले- हर काम की कीमत चुकाएगा रूस, जानें क्यों रूस ने बदली अपनी रणनीति

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने गुरुवार को राष्ट्र के नाम एक नए वीडियो संबोधन में कहा कि उनके देश की डिफेंस लाइन्स मजबूत हैं, लेकिन रूस ने मध्यरात्रि से बड़े शहरों में गोलाबारी जारी रखी है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने गुरुवार को राष्ट्र के नाम एक नए वीडियो संबोधन में कहा कि उनके देश की डिफेंस लाइन्स मजबूत हैं, लेकिन रूस ने मध्यरात्रि से बड़े शहरों में गोलाबारी जारी रखी है। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, फेसबुक पर पोस्ट किए गए वीडियो में राष्ट्रपति ने कहा कि रूस की रणनीति में बदलाव, जो कि नागरिक क्षेत्रों को लक्षित करना है, दिखाता है कि यूक्रेन भूमि हमले के माध्यम से मॉस्को की त्वरित जीत की योजना का विरोध करने में सफल रहा है।

जेलेंस्की ने कहा, "हमारे पास अपनी स्वतंत्रता के अलावा खोने के लिए कुछ भी नहीं है। यूक्रेन को अपने अंतरराष्ट्रीय सहयोगियों से दैनिक हथियारों की आपूर्ति मिल रही है।" उन्होंने कहा, "हम हर घर, हर गली, हर शहर को बहाल करेंगे।"

रूस को संदेश देते हुए यूक्रेनी राष्ट्रपति ने कहा, "आप यूक्रेन के खिलाफ किए गए हर काम की कीमत चुकाएंगे। हम मरने वालों को नहीं भूलेंगे और भगवान हमारे साथ हैं।"


यह वीडियो संदेश बुधवार की देर रात एक और पोस्ट किए जाने के कुछ घंटों बाद सामने आया है, जिसमें उन्होंने यूक्रेनियन से रूस के खिलाफ लड़ाई जारी रखने का आग्रह किया, क्योंकि कीव पर मॉस्को का सैन्य हमला आठवें दिन में प्रवेश कर गया है। दोनों वीडियो किसी अज्ञात स्थान से प्रसारित किए गए थे।

गुरुवार को, कथित तौर पर कीव में चार विस्फोट हुए, जबकि दक्षिणी यूक्रेन के एक प्रमुख बंदरगाह शहर खेरसॉन पर रूसी सैनिकों ने कब्जा कर लिया है।

यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव में गोलाबारी जारी रही, जिसमें कथित तौर पर दर्जनों नागरिक मारे गए और घायल हो गए हैं, जबकि सैनिकों ने एक अन्य रणनीतिक बंदरगाह शहर मारियोपोल को भी घेर लिया है। रक्षा मंत्रालय ने घोषणा की कि रूसी जहाज और रॉकेट नौकाएं काला सागर के उत्तर-पश्चिमी तट पर स्थित देश के तीसरे सबसे बड़े शहर ओडेसा के पास पहुंच रही हैं।

इस बीच, कीव स्थित सेंटर फॉर डिफेंस स्ट्रैटेजीज ने कहा कि राजधानी के 20-40 किलोमीटर के भीतर वर्तमान में चल रही तीव्र लड़ाई के बीच रूसी सेना शहर को घेरने की कोशिश कर रही है।

स्थानीय उक्रेन्स्का प्रावडा ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि इस बीच कीव के पश्चिम में, यूक्रेनी सशस्त्र बलों ने मकारिव शहर को मुक्त करा लिया है और रक्षात्मक पॉजिशन की भी स्थापना की है।


चूंकि एक सप्ताह पहले हमला शुरू हुआ था, यूक्रेन ने दावा किया है कि 2,000 से अधिक नागरिक मारे गए हैं, जबकि संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी (यूएनएचसीआर) ने कहा है कि संघर्ष के कारण करीब 10 लाख लोग देश छोड़कर भाग गए हैं।

यूएनएचसीआर ने भविष्यवाणी की है कि संघर्ष से करीब 1.2 करोड़ लोग आंतरिक रूप से विस्थापित हो जाएंगे और उन्हें राहत की जरूरत होगी। इस बीच, रूस ने पहली बार स्वीकार किया है कि उसके 498 सैनिक मारे गए हैं, जबकि 1,597 घायल हुए हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 03 Mar 2022, 6:45 PM