कीव पर रूसी रॉकेट हमले में यूक्रेन की मशहूर अभिनेत्री की मौत, सिनेमा और थियेटर जगत में शोक

श्वेत्स ने दशकों तक थिएटर और फिल्म में काम किया था और उनके काम की वजह से उन्हें यूक्रेन के सर्वोच्च सम्मानों में से एक "यूक्रेन के सम्मानित कलाकार'' पुरस्कार प्राप्त हुआ था। यह सम्मान केवल देश के सबसे कुशल कलाकारों में से एक को दिया जाता है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

यूक्रेन की राजधानी कीव के एक आवासीय इमारत पर रूसी रॉकेट हमले में यूक्रेन की विख्यात अभिनेत्री ओक्साना श्वेत्स की मौत हो गई है। 67 वर्षीय श्वेत्स ने दशकों तक थियेटर और फिल्मों में काम किया था और उनके काम की वजह से उन्हें यूक्रेन के सर्वोच्च सम्मानों में से एक प्राप्त हुआ था।

यंग थियेटर ने श्वेत्स के निधन की जानकारी देते हुए इसकी पुष्टि की है। यह वर्णन करने से पहले कि अभिनेत्री की मृत्यु कैसे हुई यंग थियेटर ने श्वेत्स के निधन पर अपूरणीय दु:ख व्यक्त किया है। यंग थियेटर की पुष्टि के बाद यूक्रेन के फिल्म और थियेटर जगत में शोक की लहर है। कई रूसी कलाकारों ने भी श्वेत्स के निधन पर गहरा दुख जताया है।


यूक्रेनी राजधानी कीव से प्रकाशित अंग्रेजी भाषा के दैनिक कीव पोस्ट की खबर के आधार पर डेडलाइन की रिपोर्ट के अनुसार श्वेत्स ने दशकों तक थिएटर और फिल्म में काम किया था और उनके इन्हीं प्रयासों की वजह से उन्हें यूक्रेन के सर्वोच्च सम्मानों में से एक प्राप्त हुआ था, जिसे मोटे तौर पर "यूक्रेन के सम्मानित कलाकार'' कहा जाता है। यह सम्मान केवल देश के सबसे कुशल कलाकारों में से एक को दिया जाता है।

श्वेत्स का जन्म 10 फरवरी, 1955 को हुआ था। उन्होंने इवान फ्रेंको थियेटर और कीव स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ थियेटर आर्ट्स से थिएटर स्टूडियो से स्नातक किया था। यंग थियेटर के साथ जुड़े होने के अलावा श्वेत्स ने टेरनोपिल म्यूजिक एंड ड्रामा थिएटर और कीव थिएटर में काम किया था।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia