दुनिया की 5 बड़ी खबरें: ऐतिहासिक दिन! UAE ने पहली बार चुना महिला अंतरिक्ष यात्री और इंडोनेशिया में तूफान से 167 की मौत

संयुक्त अरब अमीरात में अपने देश के दो अंतरिक्ष यात्रियों के नामों की घोषणा की है, जिसमें एक महिला अंतरिक्ष यात्री का भी नाम है और इंडोनेशिया के पूर्वी नुसा तेंगारा प्रांत में चक्रवाती तूफान सेरोजा से आई बाढ़ और भूस्खलन से मरने वालों की संख्या बढ़कर 167 हो गई है और अभी भी 45 लोग लापता हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

UAE में पहली बार किसी महिला को चुना गया अंतरिक्ष यात्री

इस्लामिक देश संयुक्त अरब अमीरात धीरे धीरे महिलाओं को आजादी की उड़ान भरने की इजाजत दे रहा है। संयुक्त अरब अमीरात में अपने देश के दो अंतरिक्ष यात्रियों के नामों की घोषणा की है, जिसमें एक महिला अंतरिक्ष यात्री का भी नाम है। संयुक्त अरब अमीरात समेत अरब देशों के इतिहास में ये पहला मौका है जब किसी महिला को अंतरिक्ष में जाने की इजाजत मिली हो, लिहाजा अरब देशों की महिलाओं के लिए ये बड़ा दिन है। संयुक्त अरब अमीरात ने देश की दो एस्ट्रोनॉट्स के नामों की घोषणा की है। ये दोनों खगोलयात्री संयुक्त अरब अमीरात के अंतरिक्ष मिशन में हिस्सा लेंगे। दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने दोनों खगोलयात्रियों के नामों की घोषणा सोशल मीडिया ट्विटर पर की है। उन्होंने अपने ट्वीट में बताया है कि नूरा अल मातुशी यूएई की पहली महिला अंतरिक्षा यात्री होंगी। दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने अपने ट्वीट में कहा है कि नूरा अल मातुशी और मोहम्मद अल मुल्ला को 4 हजार कैंडिडेट्स के बीच से स्पेस प्रोग्राम के लिए चुना गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

WHO ने वैश्विक कोविड वैक्स अभियान में असंतुलन को 'शर्मनाक' बताया

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोरोनावायरस के टीके के वितरण में अमीर और गरीब देशों के बीच असंतुलन की आलोचना करते हुए इसे 'शर्मनाक' बताया है। बीबीसी के मुताबिक, डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ट्रेडोस एडहैनोम घेब्रेयेसस ने शुक्रवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "टीके के वैश्विक वितरण में एक 'शर्मनाक असंतुलन' बना हुआ है। हर देश में चल रहे टीकाकरण कार्यक्रम के शनिवार तक पूरा होने का लक्ष्य पूरा नहीं हो पाएगा।" डब्ल्यूएचओ ने लंबे समय से प्रतीक्षित कोविड-19 टीकों के उचित वितरण का आह्वान किया है। कोवैक्स योजना इस तरह बनाई गई है कि गरीब देशों को टीके मिल सकें। योजना के तहत अब तक लगभग 100 देशों में 3.8 करोड़ से अधिक खुराक वितरित की जा चुकी हैं। कोवैक्स को 190 देशों में एक साल से कम समय में दो अरब से अधिक खुराक वितरण की उम्मीद है और वह विशेष रूप से, यह सुनिश्चित करना चाहता है कि 92 गरीब देशों को धनी देशों के समान टीके मिलेंगे। ट्रेडोस ने कहा, "उच्च आय वाले देशों में औसतन चार लोगों में से एक को वैक्सीन प्राप्त हुआ है। कम आय वाले देशों में यह 500 से अधिक लोगों में से एक को मिला है।" कोवैक्स योजना के मार्च के अंत तक दुनिया भर में कम से कम 10 करोड़ खुराक वितरित किए जाने की उम्मीद की गई थी, लेकिन अब तक केवल 3.8 करोड़ खुराक वितरित की गई हैं।

फोटोः WHO
फोटोः WHO

सूडान में सशस्त्र संघर्ष,137 लोगों की मौत

डान के पश्चिम दार्फुर राज्य की राजधानी अल जिनीना में हालिया सशस्त्र झड़पों से मरने वालों की संख्या बढ़कर 137 हो गई है, जबकि संघर्ष में 221 लोग घायल हुए हैं। सूडान डॉक्टरों की केंद्रीय समिति ने शुक्रवार को घोषणा की, "समिति ने पीड़ितों की एक नई संख्या की गिनती की है, जिसमें पता चला है किअब तक मारे गए लोगों की संख्या 137 और घायलों को 221 तक पहुंच गई है।" समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, अल जिनीना शहर में अरब जनजातियों और अल मसालिट के बीच 3 अप्रैल को सशस्त्र संघर्ष हुआ। 5 अप्रैल को, सूडान की सुरक्षा और रक्षा परिषद ने पश्चिम दार्फुर राज्य में आपातकाल की स्थिति घोषित की और सशस्त्र झड़पों को समाप्त करने के लिए सभी आवश्यक उपायों को अपनाने के लिए अधिकृत बलों को नियुक्त किया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

इंडोनेशिया में चक्रवाती तूफान से अब तक 167 लोगों की मौत

कोरोना महामारी से दुनिया अभी संभल भी नहीं पायी है कि चक्रवाती तूफान के कहर ने एक अलग मुसीबत खड़ी कर दी है। इंडोनेशिया के पूर्वी नुसा तेंगारा प्रांत में चक्रवाती तूफान सेरोजा से आई बाढ़ और भूस्खलन से मरने वालों की संख्या बढ़कर 167 हो गई है और अभी भी 45 लोग लापता हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, एजेंसी के प्रमुख डोनी मोनाडरे ने कहा, पूर्वी नुसा तेंगारा प्रांत में 165 लोगों की मौत हुई है, जबकि दो अन्य पश्चिम नुसा तेंगारा के हैं। मोनाडरे ने शुक्रवार देर रात एक संवाददाता सम्मेलन में बताया, इसके अलावा 45 लोग अभी भी लापता है, आठ गंभीर रूप से घायल हैं, जबकि 148 को थोड़ी-बहुत चोटें आई हैं। उन्होंने कहा कि इस हादसे में 17,834 लोग विस्थापित हुए हैं, 160 सार्वजनिक सुविधाएं प्रभावित हुई हैं और तीन गांव अभी भी डूबा हुआ है।

प्रकृति के इस कहर से पूर्वी नुसा तेंगारा में 2,786 घर बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए हैं, 213 घरों को इससे कम नुकसान पहुंचा है और 6,185 घरों को हल्का नुकसान पहुंचा है, जबकि पश्चिम नुसा तेंगारा में 380 घरों को काफी नुकसान पहुंचा है। वहीं, 2,176 घरों कम नुकसान हुआ और 2,777 हल्के क्षतिग्रस्त हुए हैं। मोनाडरे ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रभावित क्षेत्रों में आर्थोपेडिस्ट और एनेस्थेटिस्ट सहित कई चिकित्सा कर्मियों को भेजा है। साल 2008 से इंडोनेशिया में सेरोजा 10वां चक्रवात तूफान है, लेकिन इस बार भूस्खलन के कारण इसका सबसे बुरा असर देखने को मिला है। फिलहाल चक्रवात तूफान सेरोजा इंडोनेशिया से भले ही दूर चला गया है, लेकिन इसका असर अगले कुछ दिनों तक देश के दक्षिणी भाग में कई प्रांतों में महसूस किया जाएगा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

तुर्की के जलडमरूमध्य से होकर गुजरेंगे 2 अमेरिकी युद्धपोत

तुर्की के जलडमरूमध्य में से होकर दो अमेरिकी युद्धपोत अगले हफ्ते ब्लैक सी तक का सफर करेंगे। विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी है। शुक्रवार को अधिकारी ने अपने एक बयान में कहा है, "राजनयिक चैनलों के माध्यम से हमें 15 दिन पहले एक नोटिस भेजा गया था कि दो अमेरिकी युद्धपोत मॉन्ट्रो कन्वेंशन के साथ ब्लैक सी की तरफ जाएंगे।" सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, "हमें मिली जानकारी के मुताबिक, 14 अप्रैल और 15 अप्रैल को इन दोनों युद्धपोतों द्वारा ब्लैक सी तक का अपना सफर अलग-अलग तय किया जाएगा। 4 और 5 मई को इनकी वापसी की उम्मीद जताई जा रही है।" सन 1936 में हस्ताक्षरित मॉन्ट्रो कन्वेंशन के तहत तुर्की ने बोस्पोरुस और दार्दानेल्ज पर पूरी तरह से नियंत्रण पा लिया था। इस समझौते के मुताबिक, नौसेना के युद्धपोतों के आवागमन को तुर्की नियंत्रित कर सकता है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय