दुनिया

क्रिसमस पर अमेरिका में शटडाउन, बॉर्डर वॉल पर नहीं बनी सहमति, काम-काज ठप

अमेरिका में एक बार फिर से शटडाउन हो गया है। शटडाउन से पहले 3.8 लाख कर्मचारी छुट्टी पर चले गए हैं। जबकि आपातकालीन सेवाओं से जुड़े करीब 4 लाख कर्मचारी बिना वेतन के काम करेंगे। इनमें बॉर्डर पेट्रोलिंग और एयरपोर्ट जैसी सेवाएं शामिल हैं।

फोटो: सोशल मीडिया 

नवजीवन डेस्क

अमेरिका में एक बार फिर शटडाउन हो गया है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रैट्स के बीच यूएस-मेक्सिको बॉर्डर वॉल फंडिंग पर बात नहीं बन सकी है। दरअसल, राष्ट्रपति ट्रंप ने शुक्रवार को धमकी दी थी कि यदि बॉर्डर वॉल के लिए फंड जारी नहीं किया गया तो उनकी सरकार शुक्रवार-शनिवार आधी रात से शटडाउन करेगी। सीनेट में ट्रंप और डेमोक्रैट्स के बीच सहमति नहीं बनी, जिसके बाद सदन की कार्यवाही को स्थगित कर दिया गया। वहीं शटडाउन से पहले 3.8 लाख कर्मचारी छुट्टी पर चले गए हैं। जबकि आपातकालीन सेवाओं से जुड़े चार लाख कर्मचारी बिना वेतन के काम करेंगे।

शनिवार को सुबह 12 बजकर एक मिनट (जीएमटी समयानुसार 5:01) पर कई महत्वपूर्ण एजेंसियों का कामकाज बंद हो गया। इससे पहले कैपिटल हिल में व्हाइट हाउस के अधिकारियों और अमेरिकी कांग्रेस के दोनों दलों के नेताओं के बीच अंतिम क्षण तक चली बातचीत में वित्तपोषण को लेकर कोई सहमति नहीं बन पाई। हालांकि, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उम्मीद जतायी है कि यह बंद ज्यादा लंबा नहीं चलेगा। ट्रंप ने ट्विटर पर एक वीडियो साझा करते हुए यह बात कही।

गौरतलब है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप मेक्सिको-अमेरिका सीमा पर दीवार के निर्माण के लिये 5 अरब अमेरिकी डॉलर की मांग कर रहे हैं, लेकिन विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता इसका विरोध कर रहे हैं।

बता दें कि इससे पहले भी इसी साल जनवरी में भी बड़े पैमाने पर अमेरिका में शटडाउन हुआ था। सीनेट (अमेरिकी संसद) में डेमोक्रेट सांसदों ने अल्पकालिक व्यय विधेयक पारित नहीं होने दिया था, जिसके कारण अमेरिका में चार साल से ज्यादा समय बाद पहली बार सरकार का कामकाज डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति के रूप में पहले साल के शासनकाल में ठप होना शुरू हुआ था।

लोकप्रिय