दुनिया

सूडान में रोटी के लिए हिंसक प्रदर्शन, 19 लोगों की मौत, 219 लोग घायल  

रोटी की कीमतों में हुई वृद्धि के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोगों और सूडान की दंगा-रोधी पुलिस के बीच हुई झड़पों में 19 लोग मारे गए हैं। जबकि 219 लोग घायल हुए हैं।

फोटो: सोशल मीडिया 

नवजीवन डेस्क

सूडान में रोटी की बढ़ी कीमतों के विरोध में हिंसा भड़क उठी है। लोगों और सूडान पुलिस के बीच हुई झड़पों में 19 लोग मारे गए हैं। सरकार ने बताया कि मरने वालों में दो सुरक्षाकर्मी भी शामिल हैं। सरकारी प्रवक्ता बोशरा जुमा ने बताया कि घटनाओं में 2 सुरक्षाकर्मियों सहित 19 लोग मारे गए हैं। जबकि इस हिंसा में 219 लोग घायल हुए हैं।

इससे पहले यह प्रदर्शन करीब एक हफ्ते से चल रहे हैं। पिछले दिनों प्रदर्शन के दौरान सूडान की राजधानी खारतूम में राष्ट्रपति भवन के पास एकत्र भीड़ को हटाने के लिए दंगा-निरोधी पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे थे। पूर्वी शहर अल-कदरीफ,अलतैयब अल-अमीन में छह लोग मारे गए थे और कई अन्य घायल भी हुए।

बता दें कि सूडान में भुखमरी एक बड़ी समस्या है। लेकिन इसके बावजूद सरकार ने इस सप्‍ताह की शुरुआत में रोटी की कीमत एक सूडानी पाउंड (करीब 1.41 रुपये) से बढ़ाकर तीन सूडानी पाउंड (करीब 4.43 रुपये) करने की घोषणा की थी।

गौरतलब है कि पिछले साल अमेरिका ने सूडान पर से आर्थिक प्रतिबंध हटा लिया था इसके बावजूद वह आर्थिक संकट से उबर नहीं पाया। यहां मुद्रास्फीति 70 फीसदी तक पहुंच चुकी है। सूडानी पाउंड की कीमत काफी नीचे गिर चुकी है। पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भी बेतहाशा वृद्धि हो हुई है।

लोकप्रिय