असफल विद्रोह के बाद पहली बार रूस में दिखा वैगनर प्रमुख प्रिगोझिन, पुतिन से सुलह होने की चर्चा

सीएनएन ने प्रिगोझिन की फोटो को सेंट पीटर्सबर्ग के ट्रेज़िनी पैलेस होटल का बताया है। रूसी मीडिया के मुताबिक, वैगनर प्रमुख ने इस होटल में एक कार्यालय बना रखा है। 24 जून के विद्रोह के बाद 6 जुलाई को चलाए गए अभियान के दौरान इस होटल में भी तलाशी ली गई थी।

असफल विद्रोह के बाद पहली बार रूस में दिखा वैगनर प्रमुख प्रिगोझिन
असफल विद्रोह के बाद पहली बार रूस में दिखा वैगनर प्रमुख प्रिगोझिन
user

नवजीवन डेस्क

जून में रूसी सेना के खिलाफ भाड़े के वैगनर सैनिकों के असफल विद्रोह के बाद पहली बार समूह के प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन को सेंट पीटर्सबर्ग में एक शिखर सम्मेलन के मौके पर एक अफ्रीकी गणमान्य व्यक्ति से मुलाकात करते देखा गया। कभी पुतिन के बेहद करीबी रहे प्रिगोझिन की एक बार फिर उनसे सुलह हो जाने की चर्चा है।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, बैठक गुरुवार को हुई और गणमान्य व्यक्ति रूस-अफ्रीका शिखर सम्मेलन में मध्य अफ्रीकी गणराज्य के प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा हैं। कई वर्षों तक, वैगनर की मध्य अफ़्रीकी गणराज्य में उपस्थिति थी। इस मुलाकात की एक तस्वीर भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है, इसमें दोनों लोग हाथ मिलाते नजर आ रहे हैं।


सीएनएन ने प्रिगोझिन और गणमान्य व्यक्ति की तस्वीर को सेंट पीटर्सबर्ग के ट्रेज़िनी पैलेस होटल का बताया है। रूसी मीडिया के मुताबिक, वैगनर प्रमुख ने होटल परिसर में एक कार्यालय बना रखा है। 24 जून के विद्रोह के बाद 6 जुलाई को रूसी अधिकारियों द्वारा चलाए गए तलाशी अभियान के दौरान इस होटल में भी छापेमारी की गई थी।

उसके बाद से ही प्रिगोझिन को केवल 19 जुलाई को सार्वजनिक रूप से देखा गया था, जब वह बेलारूस के अंदर एक वीडियो में दिखाई दिया था, जो असिपोविची में एक बेस पर वैगनर सेनानियों का अभिवादन कर रहा था। विद्रोह के दौरान, बेलारूसी राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने दावा किया था कि उन्होंने मामले में हस्‍तक्षेप कर विद्रोह रुकवाया।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;