दुनिया: 'मुझसे शादी करोगी?' ट्रंप के समर्थक ने निक्की हेली से पूछा और चीन और नाउरू के बीच राजनयिक संबंध हुए बहाल

चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने बुधवार को चीन की राजधानी पेइचिंग में नाउरू के विदेश मामलों और व्यापार मंत्री लियोनेल एंगिमिया से मुलाकात की। ट्रंप के समर्थक ने रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार निक्की हेली के सामने शादी का प्रस्ताव रखा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

कार दुर्घटना मामले में कनाडाई सिख ड्राइवर ने किया आत्मसमर्पण

फोटो: IANS
फोटो: IANS

 27 वर्षीय एक सिख ड्राइवर ने कनाडा के ओंटारियो प्रांत में एक कार दुर्घटना में 21 वर्षीय महिला की मौत के लगभग दो साल से अधिक समय बाद खुद को पुलिस के हवाले कर दिया है।

आत्मसमर्पण करने वाले हरकमलप्रीत सिंह 23 फरवरी को ब्रैम्पटन कोर्ट में अपनी पहली उपस्थिति दर्ज कराने वाला है। ओंटारियो प्रांतीय पुलिस (ओपीपी) ने एक विज्ञप्ति में कहा, ''उन पर एक पीस ऑफिसर की मौत और एक दुर्घटना को रोकने में विफलता का आरोप लगाया गया है।''

यह टक्कर 5 नवंबर 2021 को सुबह 3 बजे से ठीक पहले हुई, जब मिसिसॉगा ओपीपी अधिकारी ने एक काले वाहन को रोकने की कोशिश की, जो ब्रैम्पटन में राजमार्ग 410 और सैंडलवुड पार्कवे के पास गलत तरीके से जा रही थी। पुलिस ने कहा कि चालक सैंडलवुड और डिक्सी रोड के चौराहे पर एक लाल वाहन को टक्कर मारने के बाद गाड़ी लेकर भाग गया।

चीन और नाउरू के बीच राजनयिक संबंध बहाल हुए

फोटो: IANS
फोटो: IANS

चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने बुधवार को चीन की राजधानी पेइचिंग में नाउरू के विदेश मामलों और व्यापार मंत्री लियोनेल एंगिमिया से मुलाकात की। बैठक के दौरान, उन्होंने दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों को बहाल करने के लिए एक संयुक्त विज्ञप्ति पर हस्ताक्षर किए।

संयुक्त विज्ञप्ति के अनुसार, पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना और रिपब्लिक ऑफ नाउरू ने आज से राजदूत स्तर पर राजनयिक संबंधों को फिर से शुरू करने का फैसला किया है। यह निर्णय दोनों देशों के लोगों के हितों और इच्छाओं के अनुरूप है। दोनों सरकारें एक-दूसरे की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करने पर भी सहमत हुई हैं।

उनका लक्ष्य आपसी सम्मान, आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप न करना, समानता, पारस्परिक लाभ और शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व पर आधारित मैत्रीपूर्ण द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देना है।

संयुक्त विज्ञप्ति में आगे बताया गया है कि नाउरू सरकार आधिकारिक तौर पर मानती है कि केवल एक चीन, विशेष रूप से पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना, पूरे देश के वैध और एकमात्र प्रतिनिधि के रूप में कार्य करता है।


'मुझसे शादी करोगी?' ट्रंप के समर्थक ने निक्की हेली से पूछा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अमेरिकी राज्य हैम्पशायर में एक रैली के दौरान प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप के समर्थक ने भारतीय-अमेरिकी रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार निक्की हेली के सामने शादी का प्रस्ताव रखा।

ट्रंप समर्थक ने 52 वर्षीय हेली के भाषण खलल डालते हुए पूछा, "मुझसे शादी करोगी?" इस पर उनके साथ-साथ सेलम के आर्टिसन होटल में मौजूद भीड़ भी हंसने लगी।

दक्षिण कैरोलिना के दो बार के पूर्व गवर्नर की शादी 1996 से विलियम माइकल हेली से हुई है और दंपति के दो बच्चे हैं - बेटी रेना और बेटा नलिन। विवाह प्रस्ताव रखने वाले को तुरंत जवाब देते हुए हेली ने पूछा: "क्या आप मुझे वोट देंगे?" इस पर उस व्यक्ति ने उत्तर दिया कि वह ट्रम्प को वोट दे रहा है। हेली ने एक हल्के-फुल्के अंदाज में कहा, "ओह, यहाँ से चले जाओ!"

यमन के हूती ने अमेरिका, ब्रिटेन के संयुक्त राष्ट्र कर्मचारियों को एक महीने में निकलने के लिए कहा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

यमन के हूती समूह ने कथित तौर पर अमेरिका और ब्रिटेन के संयुक्त राष्ट्र कर्मचारियों को एक महीने में उसके नियंत्रण वाले क्षेत्रों को छोड़ने के लिए कहा है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर मंगलवार को कहा कि हूती ने संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों से कहा कि उसके अमेरिकी और ब्रिटिश कर्मचारी अवांछित हैं और उन्हें हूती के कब्जे वाले क्षेत्र में वापस नहीं लौटना चाहिए।

स्थानीय मीडिया के अनुसार, हूती-नियंत्रित क्षेत्रों में संयुक्त राष्ट्र के लिए 20 से अधिक अमेरिकी और ब्रिटिश नागरिक काम कर रहे हैं।

यह अनुरोध लाल सागर में तैनात अमेरिकी और ब्रिटिश सेनाओं और हूतियों के बीच बढ़ते तनाव के बीच आया है, जो 7 अक्टूबर 2023 को इज़रायल-हमास संघर्ष की शुरुआत के बाद से फ़िलिस्तीनियों के साथ एकजुटता दिखाने के लिए क्षेत्र में "इजरायल से जुड़े जहाजों" पर हमले कर रहे हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;