तालिबान के प्रवक्ता का इंटरव्यू लेने वाली महिला एंकर ने छोड़ा देश, अपनी जान को बताया खतरा

टोलो न्यूज के मालिक साद मोहसेनी ने कहा कि अरगंद का मामला अफगानिस्तान की स्थिति का द्योतक है। मोहसेनी ने कहा कि हमारे लगभग सभी जाने-माने पत्रकार और एंकर जा चुके हैं। हम उनकी जगह नए लोगों को लाने के लिए पागलों की तरह काम कर रहे हैं।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद आतंकी समूह के एक प्रवक्ता का सबसे पहला ऑन एयर इंटरव्यू लेकर इतिहास रचने वाल अफगान टीवी एंकर बेहेश्ता अरगंद देश छोड़कर चली गई हैं। सीएनएन ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि एक अफगान समाचार नेटवर्क टोलो न्यूज की महिला एंकर अरगंद ने देश छोड़ दिया है, जिन्होंने तालिबान के एक वरिष्ठ प्रतिनिधि का इंटरव्यू लिया था। इस इंटरव्यू ने दुनिया भर में सुर्खियां बटोरीं।

बेहेश्ता अरगंद ने कहा था कि यह साक्षात्कार मुश्किल था, लेकिन मैंने इसे अफगान महिलाओं के लिए किया था। तालिबानी प्रवक्ता के साक्षात्कार के दो दिन बाद अरगंद ने एक और साहसिक इंटरव्यू किया था। उन्होंने तालिबान की हत्या के प्रयास से बचने वाली कार्यकर्ता मलाला यूसुफजई का भी साक्षात्कार लिया, जिन्हें टोलो ने पहली बार अफगान टीवी पर मलाला के साक्षात्कार के रूप में वर्णित किया था।

अब अरगंद के काम को रोक दिया गया है। सीएनएन ने बताया कि बहुत सारे पत्रकार और आम अफगान जिन खतरों का सामना कर रहे हैं, उनका हवाला देते हुए टीवी एंकर ने अफगानिस्तान छोड़ने का फैसला किया। अरगंद ने सीएनएन को पत्र में पिछले दो सप्ताह के अनुभव के बारे में बताया। अंत में, उन्होंने कहा, "मैंने देश छोड़ दिया, क्योंकि लाखों लोगों की तरह मुझे तालिबान से डर लगता है।"

टोलो के मालिक साद मोहसेनी ने कहा कि अरगंद का मामला अफगानिस्तान की स्थिति का द्योतक है। मोहसेनी ने कहा कि हमारे लगभग सभी जाने-माने पत्रकार और पत्रकार जा चुके हैं। हम उनकी जगह नए लोगों को लाने के लिए पागलों की तरह काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा, "हमारे पास लोगों को बाहर निकालने की दोहरी चुनौती है, क्योंकि वे असुरक्षित महसूस करते हैं।"

मोहसेनी ने वाशिंगटन पोस्ट के लिए एक कॉलम में कहा, "तालिबान दुनिया के सामने अपना एक उदार चेहरा पेश करने की कोशिश कर रहा था। तालिबान के साथ अरगंद का 17 अगस्त का साक्षात्कार अफगानिस्तान के इतिहास में पहली बार था कि एक तालिबान प्रतिनिधि एक महिला प्रस्तुतकर्ता के सामने बैठे टीवी स्टूडियो में लाइव दिखाई दिया।"

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia