दुनिया की 5 बड़ी खबरें: UAE में गुप्त चीनी सैन्य अड्डे पर काम हुआ बंद और चीन ने नया सैटेलाइट किया लॉन्च

अमेरिकी खुफिया एजेंसियों को इस साल निर्माण कार्य के सबूत मिले कि संयुक्त अरब अमीरात में एक गुप्त चीनी सैन्य सुविधा थी, जिसे वाशिंगटन के हस्तक्षेप के बाद रोक दिया गया था और चीन ने शनिवार को शांक्सी के उत्तरी प्रांत में ताइयुआन सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से एक नया उपग्रह लॉन्च किया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

अमेरिका के दखल के बाद यूएई में गुप्त चीनी सैन्य अड्डे पर काम बंद हुआ

अमेरिकी खुफिया एजेंसियों को इस साल निर्माण कार्य के सबूत मिले कि संयुक्त अरब अमीरात में एक गुप्त चीनी सैन्य सुविधा थी, जिसे वाशिंगटन के हस्तक्षेप के बाद रोक दिया गया था। शुक्रवार को सामने आई एक रिपोर्ट के हवाले से द गार्जियन ने बताया। वॉल स्ट्रीट जर्नल ने बताया कि खलीफा बंदरगाह की सैटेलाइट इमेजरी ने एक चीनी शिपिंग कॉरपोरेशन, कॉस्को द्वारा निर्मित और संचालित कंटेनर टर्मिनल के अंदर संदिग्ध निर्माण कार्य का खुलासा किया था। सबूत में एक बहुमंजिला इमारत के लिए स्पष्ट रूप से विशाल खुदाई करना शामिल है और तथ्य यह है कि साइट को जांच से बचने के लिए एक स्पष्ट प्रयास में कवर किया गया था। रिपोर्ट के अनुसार, बाइडेन प्रशासन ने संयुक्त अरब अमीरात के अधिकारियों के साथ तत्काल बातचीत की, जो सैन्य गतिविधियों से अनजान थे। इसने कहा कि चर्चा में मई और अगस्त में जो बाइडेन और अबू धाबी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन जायद अल-नाहयान के बीच दो बार सीधे तौर पर बातचीत हुई। द गार्जियन ने एक रिपोर्ट के हवाले से बताया, सितंबर के अंत में, अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, जेक सुलिवन, और व्हाइट हाउस के मध्य पूर्व समन्वयक ब्रेट मैकगर्क, संयुक्त अरब अमीरात गए और साइट पर अमेरिकी खुफिया जानकारी का विवरण अमीराती अधिकारियों को प्रस्तुत किया, जिसमें मैकगर्क इस सप्ताह वापस आ गए और क्राउन प्रिंस से मिलें। अमेरिकी अधिकारियों द्वारा हाल ही में खलीफा स्थल का निरीक्षण करने के बाद, निर्माण कार्य को निलंबित कर दिया गया था।

दक्षिण कोरिया में एक और रोगजनक बर्ड फ्लू मामला

दक्षिण कोरिया ने दक्षिण-पश्चिमी क्षेत्र में एक स्थानीय बतख फार्म से अत्यधिक रोगजनक एवियन इन्फ्लूएंजा के एक और मामले की पुष्टि की, जो इस मौसम में सामने आया छठा मामला है। इसकी जानकारी कृषि मंत्रालय ने शनिवार को दी। कृषि, खाद्य और ग्रामीण मामलों के मंत्रालय के अनुसार, सियोल से लगभग 400 किलोमीटर दक्षिण में एक काउंटी, गंगजिन के खेत में उसके पोल्ट्री के नियमित निरीक्षण की प्रक्रिया में एच5एन1 का अत्यधिक रोगजनक स्ट्रेन मिला है। इसमें कहा गया कि अधिकारी एक निवारक कदम के रूप में वहां उठाए जा रहे लगभग 24,000 बत्तखों को मार रहे हैं और खेत की घेराबंदी करते हुए अन्य क्वारंटीन उपायों को लागू कर रहे हैं। योनहाप समाचार एजेंसी ने बताया कि अत्यधिक रोगजनक एवियन इन्फ्लूएंजा पक्षियों के बीच बहुत संक्रामक है और विशेष रूप से घरेलू पोल्ट्री में गंभीर बीमारी और यहां तक कि मौत का कारण बन सकता है।

चीन ने लॉन्च किया नया सैटेलाइट

चीन ने शनिवार को शांक्सी के उत्तरी प्रांत में ताइयुआन सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से एक नया उपग्रह लॉन्च किया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, गाओफेन-11 03 उपग्रह को लॉन्ग मार्च-4बी रॉकेट द्वारा सुबह 9:51 बजे (बीजिंग समय) लॉन्च किया गया और जो सफलतापूर्वक कक्षा में प्रवेश कर गया है। इस लॉन्च ने लॉन्ग मार्च सीरीज कैरियर रॉकेट्स के लिए 397वें मिशन को चिह्न्ति किया।

अमेरिका, कनाडा, मेक्सिको के नेताओं ने 5 साल में पहली शिखर बैठक की

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने 2016 के बाद से अपने पहले उत्तर अमेरिकी नेताओं के शिखर सम्मेलन के लिए व्हाइट हाउस में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन टड्रो और मैक्सिकन राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर की मेजबानी की। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, गुरुवार को आयोजित तीन-व्यक्ति शिखर सम्मेलन से पहले, जिसे पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने खारिज कर दिया था, बाइडेन ने टड्रो और ओब्रेडोर से अलग-अलग मुलाकात की। व्हाइट हाउस ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, "शिखर सम्मेलन के दौरान, तीनों नेताओं ने हमारे मजबूत संबंधों और एकीकरण और हमारी साझेदारी के लिए एक नया रास्ता तय करने की इच्छा को दोहराया जब हम अविश्वसनीय रूप से जटिल वैश्विक चुनौतियों का सामना कर रहे हैं।" नेताओं ने अपने संयुक्त लक्ष्यों के समर्थन में ठोस कार्रवाई करने का वादा किया, जिसमें कोविड-19 महामारी को समाप्त करना और वैश्विक स्वास्थ्य को आगे बढ़ाना, प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देना और समान विकास के लिए स्थितियां बनाना, साथ ही प्रवास के लिए एक क्षेत्रीय प्रतिक्रिया का समन्वय करना शामिल है।

महिला कार्यकर्ता ने यूएस में 'बड़े पैमाने पर यौन उत्पीड़न' के लिए टेस्ला पर मुकदमा दायर किया

टेस्ला की एक महिला कर्मचारी ने अमेरिका में एलन मस्क द्वारा संचालित इलेक्ट्रिक कार कंपनी के खिलाफ एक मुकदमा दायर किया है, जिसमें ऑटोमेकर पर एक शत्रुतापूर्ण कार्य वातावरण बनाने का आरोप लगाया गया है जहां यौन उत्पीड़न बड़े पैमाने पर होता है। द वाशिंगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार, टेस्ला मॉडल 3 पर काम करने वाली प्रोडक्शन एसोसिएट जेसिका बराजा ने एक मुकदमे में कहा कि उसे कैलिफोर्निया के फ्रेमोंट में टेस्ला की फैक्ट्री में लगातार उत्पीड़न का शिकार होना पड़ा, जिसमें कैटकॉलिंग और अनुचित तरीके से शारीरिक स्पर्श करना शामिल है। शुक्रवार देर रात सामने आई रिपोर्ट में उनके हवाले से कहा गया, "लगभग तीन साल तक सभी उत्पीड़न का अनुभव करने के बाद, यह आपकी सुरक्षा पर सवाल खड़ा करता है और यह आपको लगभग अमानवीय बनाता है।" मुकदमे में, बराजा कहती हैं, "उनके शरीर के बारे में अश्लील टिप्पणियों की जाती थी। सहकर्मियों द्वारा अक्सर उन्हें अनुचित तरीके से छुआ गया था।"

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia