दुनिया: मिस्र से गाजा में प्रतिदिन आएगा 1,30,000 लीटर डीजल और विदेशी छात्रों ने 20 घंटे की कार्य सीमा को हटाए कनाडा

शुक्रवार से रोजाना लगभग 1,30,000 लीटर डीजल और चार ट्रक गैस मिस्र से गाजा में प्रवेश करेगी। कनाडा में बाहर से आने वाले छात्रों का कहना है कि देश को प्रति सप्ताह 20 घंटे के कार्य नियम को स्थायी रूप से हटा देना चाहिए।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

चीन में ठंडी हवा के चलते तापमान में भारी गिरावट

फोटो: IANS
फोटो: IANS

चीन के मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि देश के मध्य और पूर्वी हिस्सों में शुक्रवार को तापमान में गिरावट आई और अगले 10 दिनों तक देश के विभिन्न हिस्सों में ठंडी हवा जारी रहने की संभवना है। राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, शीत लहर के इस दौर से प्रभावित होकर, भीतरी मंगोलिया और पूर्वोत्तर चीन सहित कई क्षेत्रों में तापमान 6 से 10 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया, जबकि कुछ क्षेत्रों में तापमान में 12 से 17 डिग्री की गिरावट देखी गई।

इसमें कहा गया है कि 26 से 28 नवंबर तक मध्य और पूर्वी चीन के अधिकांश हिस्सों में तेज़ ठंडी हवा का एक नया दौर आएगा। केंद्र ने कहा कि यांग्त्ज़ी नदी के मध्य और निचले इलाकों और उत्तर के क्षेत्रों में तापमान में 4 से 6 डिग्री की गिरावट हो सकती है। मंगोलिया और पूर्वोत्तर चीन के कुछ हिस्सों में तापमान 12 डिग्री तक गिरने का अनुमान है।

20 घंटे की कार्य सीमा को हटाए कनाडा : विदेशी छात्र

फोटो: IANS
फोटो: IANS

कनाडा में बाहर से आने वाले छात्रों का कहना है कि देश को प्रति सप्ताह 20 घंटे के कार्य नियम को स्थायी रूप से हटा देना चाहिए। कनाडा की सरकार ने 15 नवंबर, 2022 से 31 दिसंबर, 2023 तक सीमा को अस्थायी रूप से हटाने की घोषणा की थी, लेकिन ये नियम अब फिर से वापस आ रहा है। नियोक्ताओं को कोविड के बाद आर्थिक सुधार के लिए लोग ढूंढने में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा था।

सीबीसी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, छात्रों के अनुसार, जिनमें से कई भारत से हैं, देश में बढ़ती लागत के बीच अधिक घंटे काम करने से उन्हें स्थिरता मिलती है। सस्केचेवान विश्वविद्यालय के 20 वर्षीय भारतीय छात्र क्रुणाल चावड़ा ने कहा कि उसने लगभग 40,000 डॉलर का एडुकेशन लोन लिया था, जिसमें से उसने बाहर काम कर 10,000 डॉलर का भुगतान भी कर दिया है।


चीन ने दक्षिण कोरिया और ब्रिटेन से सावधानी बरतने का आग्रह किया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

 चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने दक्षिण कोरिया और ब्रिटेन से चीन के संबंध में केंद्रीय प्रश्न को संबोधित करते समय सावधानी बरतने का आग्रह किया। यह 22 नवंबर को दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति यूं सेओक येओल और ब्रिटिश प्रधानमंत्री त्रृषि सुनक द्वारा हस्ताक्षरित डाउनिंग स्ट्रीट समझौते के जवाब में आया है, जहां उन्होंने थाईवान, पूर्वी सागर और दक्षिण चीन सागर पर चीन की स्थिति पर गैर-जिम्मेदाराना चर्चा की।

माओ निंग ने इस बात पर जोर दिया कि थाईवान चीन का एक अभिन्न अंग है और इसके संबंध में किसी भी चर्चा को बाहरी शक्तियों के हस्तक्षेप के बिना, एक आंतरिक मामला माना जाना चाहिए। इसके अलावा, उन्होंने स्पष्ट किया कि दक्षिण चीन सागर और पूर्वी चीन सागर से संबंधित मुद्दों का दक्षिण कोरिया और ब्रिटेन से कोई सीधा संबंध नहीं है।

पाकिस्तान ने ब्रिक्स में शामिल होने के लिए औपचारिक अनुरोध की पुष्टि की

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने पुष्टि की कि उसने ब्रिक्स - ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका ब्लॉक में शामिल होने के लिए औपचारिक अनुरोध किया है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने मंत्रालय की प्रवक्ता मुमताज ज़हरा बलूच के मीडिया ब्रीफिंग के हवाले से कहा, "ब्रिक्स द्वारा समावेशी बहुपक्षवाद के प्रति घोषित खुलेपन को देखने के बाद हमने यह निर्णय लिया है।"

उन्होंने कहा कि समूह में शामिल होकर पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सहयोग को आगे बढ़ाने और समावेशी बहुपक्षवाद को पुनर्जीवित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। प्रवक्ता ने कहा कि पाकिस्तान के ब्रिक्स के अधिकांश सदस्यों के साथ-साथ देशों के नए आमंत्रित समूह के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध हैं।

उन्होंने कहा, "हमें यह भी उम्मीद है कि ब्रिक्स समावेशी बहुपक्षवाद के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के अनुरूप पाकिस्तान के अनुरोध पर आगे बढ़ेगा।"


मिस्र से गाजा में प्रतिदिन आएगा 1,30,000 लीटर डीजल : अधिकारी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

युद्धग्रस्त क्षेत्र में वर्तमान में लागू चार दिवसीय मानवीय विराम के बीच शुक्रवार से रोजाना लगभग 1,30,000 लीटर डीजल और चार ट्रक गैस मिस्र से गाजा में प्रवेश करेगी। एक बयान में मिस्र की राज्य सूचना सेवा के अध्यक्ष दीया राशवान ने कहा, "मिस्र से प्रतिदिन 1,30,000 लीटर डीजल और चार ट्रक गैस पहली बार गाजा पट्टी में प्रवेश करेगी और मिस्र से गाजा पट्टी तक मानवीय सहायता का प्रवाह शुरू हो जाएगा।''

उन्होंने कहा कि 7 अक्टूबर को इजरायल-हमास युद्ध शुरू होने के बाद पहली बार भोजन, दवा और पानी से भरे 200 ट्रक गाजा में प्रवेश करेंगे।

अधिकारी ने कहा, "मिस्र देश में इलाज के लिए गाजा से घायल बच्चों के समूहों को प्राप्त करना जारी रखेगा, साथ ही गाजा पट्टी में हिरासत में लिए गए विदेशियों और दोहरे नागरिकों को प्राप्त करेगा और उन देशों में उनकी यात्रा की सुविधा प्रदान करेगा, जहां के वे नागरिक हैं।"

उन्होंने यह भी कहा कि संघर्ष शुरू होने के बाद पहली बार, मिस्र उन फिलिस्तीनियों को अनुमति देगा जो राफा सीमा पार से गाजा में प्रवेश करना चाहते हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;