दुनिया: यूक्रेन की कृषि निर्यात आय में 16 प्रतिशत की गिरावट और स्कॉटलैंड में भारतीय सेना का बनेगा स्मारक

यूक्रेन पर रूस के जारी आक्रमण के कारण युद्धग्रस्त देश की कृषि निर्यात आय इस साल 16 फीसदी घटकर 23.3 अरब डॉलर रह गई है। ब्रिटिश सेना में भारतीय सैनिकों की सेवा और बलिदान को मान्यता देने के लिए स्कॉटलैंड में एक स्मारक बनाने की योजना को मंजूरी दे दी है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

जापान में कोविड से 415 लोगों की मौत, एक दिन में अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

चीन में महामारी के आंकड़ों के उछाल के बीच जापान में बुधवार को कोरोना संक्रमित 415 मरीजों की मौतें दर्ज कीं, जो एक दिन में अब तक की सबसे बड़ी संख्या है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, देश में बुधवार को 216,219 नए कोविड मामले सामने आए, जो एक सप्ताह पहले की तुलना में 4 प्रतिशत अधिक है।

लेटेस्ट कोविड टैली इस साल अगस्त में लगभग 260,000 प्रति दिन के रिकॉर्ड उच्च स्तर के करीब है। देशभर में 28 मिलियन से अधिक मामलों के साथ जापान में वायरस से मरने वालों की संख्या 55,000 से अधिक हो गई है।

फिलीपींस में बाढ़ से मरने वालों की संख्या 25 हुई, 26 लोग अब भी लापता

फोटो: IANS
फोटो: IANS

फिलीपींस में हाल ही में हुई भारी बारिश और बाढ़ से मरने वालों की संख्या बुधवार को बढ़कर 25 हो गई है जबकि 26 लोग लापता बताए जा रहे हैं। राष्ट्रीय आपदा जोखिम न्यूनीकरण और प्रबंधन परिषद (एनडीआरआरएमसी) ने अपनी ताजा रिपोर्ट में कहा कि कम से कम 26 अन्य लोग अभी भी लापता हैं। समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने एनडीआरआरएमसी के द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के हवाले से कहा कि दक्षिण फिलीपींस में 18, मुख्य लूजोन द्वीप पर बिकोल क्षेत्र में 5 और मध्य फिलीपींस में 2 लोगों की मौत हुई है। परिषद ने कहा कि बिकोल क्षेत्र में 12, मध्य फिलीपींस में 11 और दक्षिणी फिलीपींस में 3 लोग अभी भी लापता हैं जबकि नौ अन्य लोगों के घायल होने की खबर है।

राष्ट्रीय मौसम ब्यूरो ने वीकेंड में देश के कई इलाकों में आई बाढ़ के कारण का जिक्र करते हुए कहा कि शेयर लाइन का प्रभाव कमजोर हो गया है। शेयर लाइन वह जगह है जहां ठंडी और गर्म हवा मिलती है, जिससे भारी बारिश और भूस्खलन होता है।


इस साल यूक्रेन की कृषि निर्यात आय में 16 प्रतिशत की गिरावट

फोटो: IANS
फोटो: IANS

यूक्रेन पर रूस के जारी आक्रमण के कारण युद्धग्रस्त देश की कृषि निर्यात आय इस साल 16 फीसदी घटकर 23.3 अरब डॉलर रह गई है। एक उद्योग संगठन ने यह जानकारी दी है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रे नी एग्रीबिजनेस क्लब ने कहा कि आक्रमण के पहले महीनों में विदेशों में यूक्रेनी अनाज की आपूर्ति तेजी से घटी, जिससे पूरे साल के निर्यात के आंकड़े प्रभावित हुए।

काला सागर अनाज निर्यात सौदा, जिसने यूक्रेनी बंदरगाहों के माध्यम से खाद्य सामग्री की आपूर्ति को अनब्लॉक किया और 1 अगस्त को प्रभाव में आया। जिसके चलते देश के कृषि निर्यात में धीरे-धीरे सुधार आया। 2022 में, मकई, सूरजमुखी तेल, गेहूं, रेपसीड और सूरजमुखी के बीज जैसी वस्तुओं का यूक्रेन की कृषि निर्यात आय में सबसे बड़ा योगदान था।

अमेरिका की जमी हुई झील पर फोटो क्लिक करने पहुंचा आंध्र प्रदेश का कपल, डूबने से हुई मौत

फोटो: IANS
फोटो: IANS

आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिले का एक कपल अमेरिकी राज्य एरिजोना में जमी हुई झील पर चलते समय बर्फ में गिरने के चलते डूब गया। गुंटूर जिले में उनके परिवार तक पहुंची जानकारी के अनुसार, कोकोनिनो काउंटी के वुड्स कैन्यन लेक में 26 दिसंबर को हुए हादसे में नारायण मुद्दाना (40) और हरिता मुड्डाना (36) की मौत हो गई।

एरिजोना में सात साल से रह रहे कपल अपनी बेटियों पुजिता (12) और हर्षिता (10) के साथ झील पर गए थे। झील की तस्वीरें लेने के दौरान अचानक बर्फ गिर गई और कपल डूब गया। इस दौरान उनके बच्चे किनारे पर खड़े थे।


स्कॉटलैंड में भारतीय सेना का बनेगा स्मारक

फोटो: IANS
फोटो: IANS

 ब्रिटेन की एक नगर परिषद ने ब्रिटिश सेना में चालीस लाख से अधिक भारतीय सैनिकों की सेवा और बलिदान को मान्यता देने के लिए स्कॉटलैंड में एक स्मारक बनाने की योजना को मंजूरी दे दी है। ग्लासगो टाइम्स ने बताया कि ग्लासगो में केल्विंग्रोव आर्ट गैलरी और म्यूजियम के पास आने वाले स्मारक की योजना रंगीन हेरिटेज द्वारा प्रस्तुत की गई थी।

ग्लासगो सिटी काउंसिल ने शर्तों के अधीन योजना को मंजूरी दी, जिसमें पत्थर में नक्काशियों के डिजाइन और सामग्री का पूरा विवरण शामिल है। पेपर के अनुसार, पवेलियन और आसपास के ब्लॉकों के लिए मटेरियल के सैंपल भी अप्रूवल के लिए प्रस्तुत किए गए हैं। आगामी संरचना में छत और लोचारब्रिग्स बलुआ पत्थर के स्तंभों के लिए एक 'छतरी' (गुंबद) डिजाइन होगा, जो केल्विंग्रोव वास्तुकला से मेल खाता है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;